अमरावतीमुख्य समाचार

ऑपरेशन नन्हें फरिश्ते में 733 बच्चों को छुडाया

आरपीएफ की कार्रवाई

* 39 लाख का माल यात्रियों को सुरक्षित लौटाया
अमरावती/ दि. 11– मुंबई विभाग ने अप्रैल से सितंबर दौरान सबसे ज्यादा 206 बच्चों को गलत चंगुल से छुडाया. ऐसे ही आरपीएफ ने गत सितंबर ने 39 लाख 51 हजार की 128 वस्तुएं यात्रियों को सलामत लौटाई. रेलवे सुरक्षा बल ने मानवता दिखाते हुए ऑपरेशन नन्हे फरिश्ते में 733 बच्चों को छुडाया है. जिसमें 216 लडकियों का समावेश है. चाइल्ड लाइन जैसी संस्था की सहायता से बच्चों को उनके पालकों से मिलाया गया. प्रशिक्षित आरपीएफ कर्मचारियों ने बच्चों से संवाद कर, उनकी समस्या सुनकर और उनके अभिभावकों से बात कर उन्हें दोबारा बुलवाया. रेलवे के उदात्त सेवा से अनेक पालक कृतज्ञता व्यक्त करते हैं.
* तीन की बचाई जान
आरपीएफ ने मिशन जीवन रक्षा में अपनी जान की परवाह न करते हुए तीन यात्रियों की जान बचाई. ऐसे ही ऑपरेशन अमानत अंतर्गत ट्रेन में चढते अथवा उतरते समय सामान, वस्तु भूल जाने अथवा खो जाने पर वह यात्रियों को सुरक्षित लौटाई है.
* नशीले पदार्थ की तस्करी रोकी
नशीले पदार्थो की तस्करी और रेलवे से अवैध दारू ले जाने के प्रकरण भी पकडे. सितंबर में आरपीएफ ने 23 लाख रूपए का 95 किलो गांजा और 75 हजार रूपए की शराब तस्करी पकडी. तीन आरोपियों को 483 कछुआ तस्करी के प्रकरण में दबोचा गया. संबधित धाराओं के तहत अपराध दर्ज किया गया है.
* सितंबर तक छुडाए गये बच्चे
– मुंबई विभाग में सर्वाधिक 206 बच्चे, उनमें 67 लडकिया
– भुसावल मेें 205 बच्चे, उनमें 77 लडकियां
-पुणे विभाग में 188 बच्चें उनमें 7 लडकियां
– नागपुर विभाग में 48 लडकियों सहित 95 बच्चे छुडाएं
– सोलापुर विभाग मेें 22 लडके, 17 लडकियों को छुडाया

Related Articles

Back to top button