अमरावतीमुख्य समाचार

शहर में ७५ प्रतिशत दूकानों में बाजार परवाना का लाईसेन्स नहीं

अधिकांश ने लाईसेन्स निकाला ही नहीं, कईयों ने रिनिवल नहीं कराया

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२९– स्थानीय मनपा कार्यक्षेत्र अंतर्गत अलग-अलग तरह की छोटी-बडी दूकानों व व्यवसायिक प्रतिष्ठानोें की संख्या करीब साढे २४ हजार के आसपास है. जिनके पास मनपा के बाजार परवाना विभाग का लाईसेन्स (License) होना जरूरी है. किन्तु पता चला है कि, करीब १५ हजार व्यवसायिक आस्थापनाओें के संचालकों ने बाजार परवाना विभाग से लाईसेन्स ही नहीं निकाले.
वहीं शेष साढे नौ-दस हजार दूकानदारों में से करीब ६ हजार दूकानदारों द्वारा लॉकडाउन काल के दौरान अपने लाईसेन्स की अवधि खत्म हो जाने के बाद अब तक लाईसेन्स का रिनिवल नहीं कराया गया. ऐसे में कहा जा सकता है कि, शहर में ७५ फीसदी से अधिक व्यवसायिक प्रतिष्ठान बाजार परवाना लाईसेन्स के बिना ही चल रहे है. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, कोरोना संक्रमण के खतरे को देखते हुए अप्रैल व मई माह के दौरान शहर में कडा लॉकडाउन (Lockdown) लागू किया गया था और इस दौरान सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठान पूरी तरह से बंद थे.वहीं जून माह से अनलॉक (Unlock) की प्रक्रिया शुरू करते समय प्रशासन द्वारा शहर में पी-१ व पी-२ की पध्दति लागू की गई थी और व्यवसायियोें को पी-१ व पी-२ के तहत दूकाने खोलने की अनुमति देते समय कहा गया था कि, जिन दूकानदारों के पास बाजार परवाना का लाईसेन्स होगा, केवल उन्हें ही पी-१ व पी-२ के तहत दूकान खोलने की अनुमति दी जायेगी. लेकिन इसके बावजूद बाजार परवाना लाईसेन्स नहीं रहनेवाली कई दूकानें पी-१ व पी-२ के दौरान खुली रही. वहीं अब पी-१ व पी-२ की पध्दति को खारिज कर शहर में सभी दूकानों को एक साथ खुलने की अनुमति दे दी गई है. किन्तु अब भी कई दुकानदारों ने बाजार परवाना का लाईसेन्स नहीं निकाला है. साथ ही कई लोगों ने अपने लाईसेन्स पर नूतनीकरण नहीं कराया है.

  • अगले माह से शुरू होगा डोअर टू डोअर ड्राईव्ह

इस विषय को लेकर मनपा के बाजार परवाना विभाग द्वारा कहा गया है कि, शहर के सभी व्यवसायिक प्रतिष्ठानों व आस्थापनाओं द्वारा जल्द से जल्द बाजार परवाना लाईसेन्स निकाल लिये जाये. साथ ही जिन व्यवसायियों के लाईसेन्स की अवधि खत्म हो चुकी है, वे अपने लाईसेन्स का रिनिवल कर ले. अगले माह से बाजार परवाना विभाग द्वारा शहर में डोअर टू डोअर ड्राईव शुरू किया जायेगा. जिसमें सभी लोगों के बाजार परवाना लाईसेन्स की जांच की जायेगी. उस समय जिन लोगोें के पास बाजार परवाना नहीं मिलेगा, उनके खिलाफ आवश्यक कार्रवाई भी की जायेगी.

Related Articles

Back to top button