मुख्य समाचारविदर्भ

75 वर्ष के नागजीभाई दे गए 4 को नवजीवन

लीवर, दोनों किडनी और नेत्र का दान

नागपुर/दि.27- क्वेटा कॉलोनी निवासी 75 वर्ष के व्यक्ति की दोनों किडनी और लीवर तथा नेत्र ज्योत का दान बुधवार को यहां किया गया. नागजीभाई पटेल मृत्युपरांत भी लोगों की स्मृति में कायम रहेंगे. तीन दिनों के अंदर नागपुर में अवयव दान का यह दूसरा मामला विभागीय अवयवदान समिति की तत्परता से सफल रहा.
इस बारे में बताया गया कि नागजीभाई को 21 अप्रैल को न्यू इरा अस्पताल में भर्ती किया गया था. वे घर में ही फिसलकर गिर गए थे. उनका उपचार चल रहा था. 25 अप्रैल की रात ब्रेन डेड समिति के संचालक डॉ. नीलेश अग्रवाल, डॉ. पराग मून, डॉ. साहिल बंसल, डॉ. अमोल कोकास ने नागजीभाई को ब्रेनडेड करार दिया.
उपरांत डॉक्टर्स ने नागजीभाई के बड़े भाई मणीलाल पटेल, पुत्र रमेश पटेल, दामाद दिनेश पटेल से अवयवदान को लेकर चर्चा की. उन्हें नागजीभाई के अवयव दान हेतु प्रेरित किया. झेडपीसीसी ने राज्य की मार्गदर्शक सूचनाओं के अनुसार नागजीभाई के अवयव सूची के अनुसार प्रत्यारोपित करवाये. उनका यकृत 70 साल के एक मरीज को दिया गया. दोनों गुर्दे 51 साल की महिला को लगाये गए. दोनों इसलिए कि उम्र अधिक होने से किडनी का काम धीमा हो जाता है. आमतौर पर दोनों किडनी दो अलग-अलग मरीज को दी जाती है. कॉनिया माधव नेत्र पेढी को दी गई. सर्जन डॉ. एस.जे. आचार्य, डॉ. राजा और डॉ. रवि देशमुख ने गुर्दे का प्रत्यारोपण किया. न्यूवीरा अस्पताल स्टाफ ने दाता के प्रति सम्मान व्यक्त करते हुए रुग्णवाहिका की सेवा निःशुल्क प्रदान की.

Related Articles

Back to top button