महाराष्ट्रमुख्य समाचार

राज्य में बनेगी 816 पीएम श्री शालाएं

अनाज उत्पादक किसानों को मिलेगी प्रति हेक्टेअर 15 हजार की प्रोत्साहन राशि

* शिंदे-फडणवीस सरकार की कैबिनेट बैठक में लिया गया निर्णय
* निवर्तमान राज्यपाल कोश्यारी को दी गई विदाई, अभिनंदन प्रस्ताव मान्य
मुंबई/दि.14 – मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे के अध्यक्षता के तहत आज राज्य सरकार के मंत्रिमंडल की बैठक हुई. जिसमें शिक्षा, उच्च शिक्षा, वैद्यकीय शिक्षा, कृषि एवं जलसंपदा विभाग को लेकर कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए गए. जिसके मुताबिक राज्य में पीएम श्री योजना चलाते हुए शालाओं का सक्षमीकरण किया जाएगा. इसके पहले चरण में 816 शालाएं विकसित की जाएगी. साथ ही धान्य उत्पादक किसानों को प्रति हेक्टेअर 15 हजार रुपए की प्रोत्साहन राशि दी जाएगी. जिसके लिए 1 हजार करोड रुपयों की निधि को मान्यता दी गई है. साथ ही इस योजना का लाभ राज्य के 5 लाख किसानों को मिलेगा.
मंत्रिमंडल की आज हुई बैठक में कई महत्वपूर्ण निर्णय लेने के साथ ही शिंदे-फडणवीस सरकार ने राज्य के निवर्तमान राज्यपाल भगतसिंग कोश्यारी को विदाई देते हुए कैबिनेट की बैठक में अभिनंदन प्रस्ताव को भी मंजूरी प्रदान की. इसके अलावा इस बैठक में तय किया गया कि, डॉ. बाबासाहब आंबेडकर तंत्रशास्त्र व महाराष्ट्र सीओईटी विद्यापीठ के कुलगुरु की चयन प्रक्रिया में सुधारकर इससे संबंधित अध्यादेश जारी किया जाएगा. साथ ही इस बैठक में महाराष्ट्र वैद्यकीय खरीदी प्राधिकरण अधिनियम को मान्यता दी गई है. जिसके चलते अब मुख्य सचिव की उच्चस्तरीय समिति द्बारा वैद्यकीय उपकरणों व दवाओं की खरीदी की जाएगी. इसके अलावा पैनगंगा नदी पर 11 बैरेज के कामों को गति देने हेतु 787 करोड रुपए के खर्च को मान्यता दी गई है. जिसके चलते इस परिसर में 7690 हेक्टेअर जमीन पर सिंचाई की सुविधा उपलब्ध होगी.
इस बैठक में पुणे जिले के तुलापुर व वढु बुदृक में छत्रपति संभाजी महाराज के समाधि स्थल हेतु 397.54 लाख रुपए, जेजुरी तीर्थक्षेत्र के विकास हेतु 127.27 करोड रुपए तथा सेवाग्राम के विकास हेतु 162 करोड रुपए के विकास प्रारुप को मंजूरी प्रदान की गई.

Related Articles

Back to top button