अमरावतीमुख्य समाचार

मृत अवस्था में मिले 9 कौवें

  •  पशुवैद्यकीय अधिकारी ने जांच के लिए भेजे नमूने

  • बर्डफ्लू की संभावनाओं को नकारा

  •  कौवें मृत मिलने से बडी चिंताएं

धामणगांव रेलवे/प्रतिनिधि दि.12 – राज्य में इन दिनों बर्डफ्लू को लेकर चिंताएं बढने लगी है. पक्षियों समेत मुर्गियां भी मृत अवस्था में पायी जा रही है. वहीं अब धामणगांव शहर में भी 8 से 9 कौवें मृत अवस्था में पाये जाने से सनसनी फैल गई है. हालांकि पशुवैद्यकीय अधिकारी ने यह साफ तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि जितने भी मृत कौवें मिले है उनपर किसी भी तरह का बर्डफ्लू का असर नहीं है फिर भी सावधानी के तौर पर मृत कौवें के नमूने अमरावती में जांच के लिए भेज दिये गए है.
मिली जानकारी के अनुसार आज सुबह धामणगांव कॉटन मार्केट दत्तापुर परिसर में रहने वाले गजू राय के घर के सामने एक कौवा मृत अवस्था में मिला. यह कौवा काफी दिनों से बीमार था. जो तडपतडप कर घटनास्थल पर मौत हो गई. वहीं पार्षद बालु धुर्वे के वार्ड भगतसिंह चौक में भी सुबह के समय तकरीबन 8 से 9 कौवें मृत अवस्था में मिले. जिसके बाद इस बारे में पार्षद ने नप सीईओ उरकुंडे को जानकारी दी. सीईओ ने इस बारे में स्वास्थ्य विभाग को सूचित किया. वहीं घटनास्थल पर पशु वैद्यकीय अधिकारी एस.बी.तेलंग पहुंचे. इस समय उन्होंने मृत कौवों को पॉलिथीन में भरकर उनके सैम्पल जांच के लिए अमरावती में भेज दिये है. फिलहाल इसकी रिपोर्ट अब तक प्राप्त नहीं हुई है. रिपोर्ट मिलने के बाद ही पता चल पायेगा कि आखिर कौवों की मौत कैसे हुई हैं.

बर्डफ्लू की संभावना नहीं

शहर में 9 कौवें मृत अवस्था में पाये गए. इन कौवों की मौत किस वजह से हुई है, यह फिलहाल पता नहीं चल पाया है. वहीं इन कौवों की मौते बर्डफ्लू से नहीं होने की भी पृष्ठी पशुवैद्यकीय अधिकारी एस.बी.तेलंग ने की है. पशुवैद्यकीय अधिकारा ने बताया कि बर्डफ्लू का असर होता तो मृत कौवों की संख्या 150 से अधिक होती थी, लेकिन यहां पर फिलहाल 9 कौवें ही मृत अवस्था में मिले है. ऐसे में इन कौवों की मृत्यु को बर्डफ्लू से नहीं जोडा जा सकता फिर भी बर्डफ्लू की संभावनाओं को देखते हुए नमूनों को जांच के लिए भेजा गया है. इस समय सहायक स्वास्थ्य निरीक्षक यूनुस खान पठान, स्वास्थ्य जमादार ओमप्रकाश चौबे भी मौजूद थे.

साफसफाई का रखे ख्याल

स्वास्थ्य सभापति संतोष पोल ने बताया कि बर्डफ्लू की संभावनाओं को देखते हुए पशुपालकों को साफसफाई पर ध्यान देने के दिशानिर्देश दिये गए है.

Related Articles

Back to top button