मुख्य समाचार

विभाग के जलाशयों में ९०.७४ फीसदी पानी

अपर वर्धा डैम १०० फीसदी भरा

  • अधिकांश बांध लबालब भरे है

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२१ – अमरावती जिले के सबसे महत्वपूर्ण जलाशय अपर वर्धा में इस समय १०० प्रतिशत लबालब पानी भरा है. विभाग के पांचों जिलों में रहने वाले ९ बडे जलाशयों में ९७.७० प्रतिशत पानी है. जबकि पांचों जिलों के बडे, लघू, मध्यम ऐसे ५११ जलाशयों में ९०.७४ प्रतिशत जलसंचय है. जलाशय लबालब भरे होने के कारण नदी किनारे रहने वाले लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई हैं. जिले के अपर वर्धा जलाशय में पानी की क्षमता ५६४.०५ दलघमी है. १०० प्रतिशत पानी भर जाने के कारण औसतन पानी अपर वर्धा जलाशय में भरा हुआ है. इसी तरह यवतमाल जिले के बेंबला जलाशय में ९८.४५ प्रतिशत पानी है. अरुणावती में ९९.२९ जबकि पुस जलाशय में भी १०० प्रतिशत पानी है. अकोला जिला के काटेपुर्णा में १०० प्रतिशत, मान जलाशय में ९८.४५प्रतिशत, बुलढाणा जिले के खडकपुर्णा में ९२.५४, नलगंगा में ८१.४२ और पेनटाकली में ९७.७० प्रतिशत पानी भरा हुआ है. इस तरह अमरावती विभाग के पांच जिले में रहने वाले २५ मध्यम जलाशय में ८९.११ प्रतिशत पानी भर चुका है. लघु ४७७ जलाशय में ८३.३० प्रतिशत पानी हैैं. इस तरह ५११ बडे, मध्यम, लघु जलाशयों में ९०.७४ प्रतिशत पानी भरा हुआ हैं.

पांचों जिलों की स्थिति
जिला                    जल संचय
अमरावती              ९०.७७ प्रतिशत
यवतमाल               ९३.६७ प्रतिशत
अकोला                 ८६.३५ प्रतिशत
वाशिम                  ८७.३१ प्रतिशत
बुलढाणा                ९१.६३ प्रतिशत
कुल                      ९०.७४ प्रतिशत

शहानुर के दो दरवाजे खोले
शहानुर जलाशय में पानी का स्त्रोत रहने वाले क्षेत्र में जोरदार बारिश होने के कारण यह जलाशय ९६.११ फीसदी भर गया. लबालब भर जाने के कारण पानी की बढती गति और सुरक्षा को देखते हुए शनिवार की रात शहानुर जलाशय के दो दरवाजे १० सेंटीमीटर से १५ सेंटीमीटर बढा दिये गए और दो दरवाजे कभी भी खोले जा सकते है, इस वजह से नदी के किनारे रहने वाले लोगों को सावधान रहने की चेतावनी दी गई है. सभी को सतर्क रहने का आह्वान अंजनगांव सुर्जी के तहसीलदार विश्वनाथ घुगे ने किया है.

पश्चिम विदर्भ के बडे, मध्यम ३४ में से ३० जलाशय ओवर फ्लो
पश्चिम विदर्भ के ९ बडे और २५ मध्यम ऐसे ३४ जलाशय में ३० जलाशय ओवर फ्लो हैं. जिनमें से अकोला के २, अमरावती का १, यवतमाल के ३ ऐसे ९ बडे जलाशय हैैं. यह सभी जलाशय में इस समय पानी लबालब भरा हुआ हैं. अधिकांश जलाशय ओवर फ्लो होने के कारण नदी के आसपास रहने वालों को सावधान रहने की चेतावनी प्रशासन ने दी है.

Related Articles

Back to top button