अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती समेत जिले की छह मंडी में 92 प्रतिशत मतदान

सर्वाधिक मतदान नांदगांव खंडेश्वर मंडी का

* पांच मंडियों की मतगणना जारी
* अमरावती उपज मंडी के उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद
* विएमवि में कल सुबह से होगी मतगणना
अमरावती/दि.28- सहकार क्षेत्र के सबसे महत्वपूर्ण माने जाने वाले जिले की 12 कृषि उपज मंडी में से अमरावती, चांदुर रेलवे, मोर्शी, तिवसा, नांदगांव खंडेश्वर और अंजनगांव ऐसे कुल 6 मंडी का आज मतदान थोडी बहुत तनातनी के बीच शांतिपूर्वक हुआ. सभी 6 मंडी में मतदान औसतन 92 प्रतिशत रहा. इसमें सर्वाधिक नांदगांव खंडेश्वर मंडी का 95 प्रतिशत मतदान हुआ है. अपरान्ह 4 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के बाद अमरावती को छोडकर शेष पांचों मंडी की शाम 5 बजे से मतगणना शुुरु हो गई है. अमरावती उपज मंडी के उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है. अमरावती की मतगणना शनिवार 29 अप्रैल को सुबह 8 बजे से विएमवि कॉलेज के संगीत सूर्य भोसले सभागृह में शुरु होगी. अमरावती उपज मंडी के चुनाव में विधायक रवि राणा के बडे भाई सुनील राणा मैदान में उतरने से और उनका शेतकरी पैनल रहने से विधायक और सांसद की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है.
जिले की 12 में से 6 उपज मंडी के चुनाव शुक्रवार 28 अप्रैल को सुबह 8 से दोपहर 4 बजे तक हुए. सभी 6 मंडी का मतदान शांतिपूर्वक होने के बाद शाम 5 बजे से अमरावती-भातकुली उपज मंडी को छोडकर नांदगांव खंडेश्वर, चांदुर रेलवे अंजनगांव सुर्जी, तिवसा, मोर्शी उपज मंडी की मतगणना शुरु हो गई. 12 उपज मंडी के चुनाव में 216 संचालक पदों के लिए 430 उम्मीदवार मैदान में हैं.
आज 6 मंडी की मतदान प्रक्रिया सुबह 8 बजे से शुरु हो गई. अमरावती-भातकुली उपज मंडी का मतदान कैम्प रोड स्थित जिला परिषद की गर्ल्स हाईस्कूल में रखा गया था. सुबह 8 बजे से ही मतदान स्थल पर सहकार क्षेत्र के नेताओं और मतदाता तथा समर्थकों की भारी भीड लग गई थी. यही नजारा अन्य पांचों उपज मंडी के मतदान स्थल का था. मतदान स्थल पर भीड काफी रहने से पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया था. सभी मतदान स्थल पर मतदाताओं को छांव में कतार में खडे रहने के लिए पंडाल डाले गए थे. साथ ही पेयजल की भी व्यवस्था की गई थी. अमरावती में सहकार, शेतकरी और बलिराजा पैनल मैदान में रहने से मुकाबला त्रिकोणी है. इसमें भाजपा समर्थित विधायक रवि राणा और किसान नेता प्रकाश साबले का शेतकरी पैनल रहने से और विधायक रवि राणा के बडे भाई सुनील राणा मैदान में रहने से अमरावती उपज मंडी का चुनाव काफी रोमांचक हो गया है. अमरावती उपज मंडी के चुनाव में कुल 54 उम्मीदवार मैदान में उतरे थे. सभी उम्मीदवारों का भाग्य मतपेटियों में बंद हो गया है. मतदान के बाद मतपेटी मतगणना स्थल पर स्ट्राँग रुम में सील कर दी गई है. अमरावती को छोडकर अन्य पांचो उपज मंडी की मतगणना शुरु हो जाने से मतगणना स्थल पर उम्मीदवारों के समर्थकों की भारी भीड लगी हुई है. देर रात तक चुनाव नतीजे घोषित होने की संभावना जताई जा रही है. यह देखते हुए मतगणना स्थल पर पुलिस का तगडा बंदोबस्त तैनात किया गया है.

* छह मंडी में इस तरह हुआ मतदान
जिले की अमरावती कृषि उपज मंडी में मतदाताओं की संख्या 3641 है. यहां 3213 मतदाताओं ने मतदान किया. चांदूर रेलवे कृषि उपज मंडी के 883 मतदाताओं में से 810 मतदाताओं ने अपने मतदान का हक अदा किया. मोर्शी मंडी के 1726 मतदाताओं में से 1540 मतदाताओं ने मतदान किया. इसी तरह नांदगांव खंडेश्वर मंडी के 1142 मतदाताओं में से 1090 मतदाताओं ने मतदान का हक अदा किया. जबकि तिवसा मंडी में 858 मतदाताओं में से 774 तथा अंजनगांव सुर्जी उपज मंडी के 1650 मतदाताओं में से 1388 मतदाताओं ने मतदान किया.

* दूसरे चरण में छह मंडी का मतदान 30 को
जिले की छह मंडी के चुनाव आज समाप्त होने के बाद पांच मंडी की मतगणना शुरु हो गई है. वहीं अमरावती उपज मंडी की चुनाव की मतगणना शनिवार 29 अप्रैल को सुबह से होगी. इन छह मंडी को छोडकर अब अचलपुर, दर्यापुर, चांदूर बाजार, धामणगांव रेलवे, धारणी और वरुड उपज मंडी के रविवार 30 अप्रैल को चुनाव होने वाले है. सुबह 8 से अपरान्ह 4 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने के 1 घंटे बाद शाम 5 बजे से मतगणना शुरु हो जाएगी.

* अमरावती में रहा पुलिस का तगडा बंदोबस्त
अमरावती कृषि उपज मंडी के चुनाव इस बार काफी रोमांचक दिखाई दे रहे है. कैम्प रोड स्थित गर्ल्स हाईस्कूल मतदान स्थल पर आज सुबह से शाम 4 बजे तक मतदान प्रक्रिया पूर्ण होने तक भारी भीड थी. यह देखते हुए यातायात अबाधित रखने के लिए ट्राफिक जवान के अलावा दंगा नियंत्रण दल, स्ट्राइकिंग फोर्स, गाडगेनगर, नागपुरी गेट और मुख्यालय की पुलिस तैनात रखी गई थी. मतदान स्थल पर निरीक्षक लोंढे मेडम के नेतृत्व में पुलिस का बंदोबस्त तैनात था. निरीक्षक लोंढे के अलावा 1 उपनिरीक्षक और 9 जवान तैनात रखे गए थे. 9 कक्ष में हुई मतदान प्रक्रिया में प्रत्येकी एक जवान तैनात रखा गया था. साथ ही महिला मतदाताओं को देखते हुए 3 महिला सिपाही भी तैनात रखी गई थी.

* विधायक व सहकार नेताओं की साख का सवाल
जिले की 12 उपज मंडी में से 6 उपज मंडी के आज हुए चुनाव में पांच विधायकों की प्रतिष्ठा दांव पर है. इनमें विधायक रवि राणा का शेतकरी पैनल, महाविकास आघाडी समर्थित विधायक एड. यशोमति ठाकुर का सहकार पैनल, विधायक बच्चू कडू के प्रहार समर्थित उम्मीदवार, पूर्व विधायक प्रा. वीरेंद्र जगताप, विधायक देवेंद्र भुयार की प्रतिष्ठा दांव पर लगी है. इसके अलावा सहकार नेताओं को भी इस चुनाव में पसीना बहाना पडा है. इनमें जिप के पूर्वाध्यक्ष बबलू देशमुख, विलास महल्ले, सुनील वर्‍हाडे, प्रकाश साबले, सुरेखाताई ठाकरे, किरणताई महल्ले, निवेदिता चौधरी आदि समेत अनेको का समावेश है.

* पूर्व महापौर इंगाले, विधायक राणा सुबह से डटे रहे
अमरावती कृषि उपज मंडी के चुनाव में विधायक रवि राणा के बडे भाई और पूर्व महापौर विलास इंगोले के भाई प्रमोद इंगोले मैदान में रहने से यह दोनों नेता मतदान स्थल पर सुबह से ही डटे थे और सभी मतदाताओं से मुलाकात कर रहे थे. राणा को यहां भी हैप्पी बर्थ डे कहने वालोें का तांता लगा रहा. उनके कार्यकर्ताओं ने अनेक समाजोपयोगी उपक्रम जारी रखे थे.

Related Articles

Back to top button