अमरावतीमुख्य समाचार

मनपा में 925.94 करोड रूपयों का बजट पेश

स्थायी सभापति रासने ने आमसभा के समक्ष रखा बजट

  • 612.52 करोड के खर्च और 313.42 करोड के शेष का प्रावधान

  • बजट पर आमसभा में हुई गहमागहमी के बीच चर्चा

  • आशावर्कर के मानधन में 1 हजार की वृध्दि का प्रस्ताव

  • शहर में सीसीटीवी कैमेरे लगाने 5 करोड का प्रावधान

  • कोविड प्रबंधों के लिए भी प्रावधान बढाने का प्रसताव

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२२ – स्थानीय महानगरपालिका के विश्वरत्न डॉ. बाबासाहब आंबेडकर सभागार में सोमवार 22 मार्च को बजट पर चर्चा करने हेतु विशेष आमसभा आहूत की गई थी. जिसमें नवनिर्वाचित स्थायी समिती सभापति सचिन रासने द्वारा 925 करोड 94 लाख रूपयों का बजट पेश किया. इस बजट में 612.52 करोड रूपयों के खर्च हेतु प्रावधान किये गये है. साथ ही 313.42 करोड रूपयों का अंतिम शेष दर्शाया गया है. इस बजट में किये गये प्रावधानों को लेकर विशेष सभा में सत्ता पक्ष एवं विपक्ष के पार्षदों के बीच काफी गहमागहमीवाले माहौल के बीच चर्चा हुई.
पीठासीन अधिकारी महापौर चेतन गावंडे की अध्यक्षता में शुरू हुई इस बजट सभा में व्यासपीठ पर उपमहापौर कुसूम साहू, स्थायी सभापति सचिन रासने तथा आयुक्त प्रशांत रोडे उपस्थित थे. साथ ही सदन में सभागृह नेता तुषार भारतीय, नेता प्रतिपक्ष बबलू शेखावत, गुट नेता चेतन पवार, भारत चौधरी, दिनेश बूब, प्रकाश बनसोड आदि उपस्थित थे. साथ ही सत्ता पक्ष व विपक्ष के पार्षदों ने भी बजट पर हुई चर्चा में हिस्सा लिया.
इस चर्चा में अमरावती मनपा क्षेत्र अंतर्गत कार्यरत आशावर्करों के मानधन में 1 हजार रूपये की वृध्दि करने के प्रस्ताव को मान्यता दी गई. साथ ही कोविड की संक्रामक महामारी के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं, साहित्य एवं दवाईयोें के लिए निधी का प्रावधान बढाने पर भी आम सहमति बनी. इसके अलावा लंबी चर्चा के बाद अमरावती शहर के सभी प्रमुख चौक-चौराहों पर नागरिकों की सुरक्षा की दृष्टि से सीसीटीवी कैमरे लगाने हेतु 5 करोड रूपयों की निधी का प्रावधान करना भी मंजूर किया गया.
उल्लेखनीय है कि, इससे पहले 1 मार्च को निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा स्थायी समिती के समक्ष 896 करोड 15 लाख रूपयों का अनुमानित बजट पेश किया गया था. जिसमें वर्ष 2021-22 के दौरान अनुमानित खर्च 573 करोड 84 लाख रूपये दर्शाया गया था और 559 करोड रूपये आय होने की अपेक्षा व्यक्त की गई थी. पश्चात इस बजट को संशोधन एवं विचार-विमर्श हेतु स्थायी समिती के पास भेजा गया. जहां पर स्थायी समिती ने आगामी आर्थिक वर्ष में 582.70 करोड रूपयों की आय अपेक्षित करते हुए 612.51 करोड रूपयों का खर्च प्रस्तावित किया और 925.93 करोड रूपयों का बजट पेश करते हुए आगामी वर्ष के अंत में 313.42 करोड रूपये शेष रहने का अनुमान व्यक्त किया. पश्चात इस बजट को मंजूरी हेतु आमसभा के समक्ष रखा गया. जहां पर विभिन्न गटनेताओं द्वारा की गई चर्चा के बाद कुछ संशोधनों के साथ इस बजट को मंजूरी प्रदान की गई.

Related Articles

Back to top button