अकोलामुख्य समाचार

अकोला मनपा व्दारा अनोखा फैसला

रांची की कंपनी करेगी हाउस टैक्स वसूली

* 79 करोड का लक्ष्य, 1.5 लाख संपत्तिधारक
अकोला/दि.21- महानगरपालिका की सीमा में स्थित सभी संपत्ति के मालिकों को टैक्स वसूली के बिल आवंटन कर वसूली, बाजार एवं परवाना की वसूली अब रांची की कंपनी करेगी. स्वाती इंडस्ट्रीज रांची की निविदा अकोला मनपा ने मंजूर की है. कंपनी मनपा से वसूल किए गए कर की 8 प्रतिशत रकम प्राप्त करेगी. राजस्थान, झारखंड एवं बिहार में मनपा व्दारा टैक्स वसूली निजी हाथों में सौंपी गई है. महाराष्ट्र में अकोला मनपा ऐसा करनेवाली पहली मनपा बनी है. आगामी सोमवार 24 जुलाई को इस कंपनी के साथ मनपा का अनुबंध होगा.
मनपा ने संपत्तिधारकों का सर्वेक्षण करवाया. उसके बाद पूंजीगत मूल्य के आधार पर कर लगाया जा रहा है. कर वसूली के मांग पत्र तैयार करना, बिल का वितरण करना, टैक्स की वसूली करना, बाजार और परवाना की वसूली करने के साथ इस कार्य के लिए लगनेवाली सामग्री, मानव संसाधन और तकनीकी काम की स्वाती इंडस्ट्रीज की निविदा मनपा प्रशासन ने स्वीकृत की है. बदले में मनपा 8 प्रतिशत रकम कंपनी को देगी.
मनपा की हद में डेढ लाख से अधिक संपत्तिधारक हैं. इन संपत्तिधारकों से पिछले वित्त वर्ष में 79 करोड 61 लाख 56 हजार की टैक्स की मांग थी. पिछला 31 मार्च 2022 तक बकाया टैक्स मिलाकर कुल 122 करोड 61 लाख 97 हजार की टैक्स वसूली बाकी थी. 31 मार्च 2023 तक यह बकाया लगभग 202 करोड हो गया. मनपा ने गत 31 मार्च तक 41 करोड रुपए और पिछले वर्ष के बकाया 40 करोड रुपए सहित कुल 81 करोड 50 लाख रुपए की वसूली की थी. ऐसी वसूल की गई रकम पर कंपनी को 8 प्रतिशत मनपा को देना पडेगा.

Related Articles

Back to top button