अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

डेंगू से माहुली जहांगीर के युवक की मौत

आठ दिन से भर्ती था शहर के निजी अस्पताल में

* डेंगू के रोज दो मरीज निकल रहे
* 19 दिनों में 41 मरीज पॉजिटिव
अमरावती/दि. 21 – अमरावती शहर सहित संपूर्ण जिले में दिन में धूप और शाम होते ही ठंडक तथा सफाई के अभाव के कारण संक्रामक बीमारियां बढती जा रही है. डेंगू, मलेरिया और चिकनगुनिया के मरीज आए दिन बढते जा रहे है. पिछले 19 दिनों में डेंगू के 41 मरीज पॉजिटिव पाए जाने की जानकारी उजागर हुई है. अनेक मामले शासकीय यंत्रणा तक पहुंचते ही नहीं. यह भी बताया गया कि, 8 माह में डेंगू के 138 रुग्ण पॉजिटिव पाए गए है. जिले के माहुली जहांगीर के एक 18 वर्षीय युवक की डेंगू के कारण मृत्यु होने की जानकारी है. यह युवक पिछले एक सप्ताह से अमरावती के एक निजी अस्पताल में भर्ती था. मृतक युवक का नाम मो. शोएब अब्दुल खालीक है.
अमरावती शहर में डेंगू का प्रकोप है. सफाई के अभाव के कारण मनपा के स्वच्छता विभाग पर नागरिकों का तीव्र रोष है. वर्तमान में पिछले एक पखवाडे से मौसम साफ है. लेकिन चारों तरफ गंदगी का साम्राज्य रहने से लोग मच्छरों से परेशान है. सफाई का अभाव और दवाई का छिडकाव न होने से संक्रामक बीमारियां बढती जा रही है. ऐसे में डेंगू अपने पैर पसार रहा है. शहर के साथ ही ग्रामीण क्षेत्र में भी डेंगू के मरीजो की संख्या बढ रही है. माहुली जहांगीर निवासी मो. शोएब अब्दुल खालीक (18) नामक युवक को डेंगू के कारण एक सप्ताह पूर्व अमरावती शहर के वॉलकट कंपाऊंड स्थित एक निजी अस्पताल में भर्ती किया गया था. जहां उसकी 19 सितंबर को उपचार के दौरान मृत्यु हो गई. मृतक के माता-पिता मजदूरी करते है. इस संदर्भ में जिला मलेरिया अधिकारी से संपर्क करने पर उन्होंनेे इस घटना को लेकर अनभिज्ञता व्यक्त की. इस विभाग का कहना था कि, अनेक मरीज संदिग्ध पाए जाते है और वे दूसरी बीमारी से भी त्रस्त रहते है. इस कारण कुछ कहा नहीं जा सकता.

* जिले में 280 मरीज
जिले में गत 8 माह 19 दिनों की अवधि में 1700 लोगों की डेंगू संबंधि जांच की गई. जिसमें 280 मरीज पॉजिटिव पाए गए है. जिससे स्पष्ट है कि, डेंगू की रोकथाम के लिए शहरवासियों और प्रशासन को अधिक परीश्रम की आवश्यकता है. घरों के आसपास दवा छिडकाव का काम अनियमित होने का आरोप लोग कर रहे हैं. इस बीच स्वास्थ अधिकारी डॉ. विशाल काले ने लोगों से सावधानी बरतने और सप्ताह में एक दिन संपूर्ण परिसर साफ कर बर्तनों वगैरे में जमा पानी फेंक देने कहा है. डॉ. काले ने लोगों से डेंगू के लक्षण नजर आते ही चिकित्सक को बताकर उचित उपचार करवाने का भी आवाहन किया.

Related Articles

Back to top button