अमरावतीमुख्य समाचार

अपहृत नयन लुणिया सही सलामत मिला

अमरावती शहर पुलिस की शानदार सफलता

  • अहमदनगर से हुई बरामदगी
  • मुख्य अपहरणकर्ता भी पकड़ा गया
  • 48 घंटे के भीतर किया मामले का पर्दाफाश
  • अपहरण में शामिल सभी चेहरे हुए उजागर
  • आपसी रिश्तों को तार-तार करती कहानी आई सामने
  • नयन लुणिसा की दादी ही निकली मास्टरमाईंड!
  • दादी के मोबाईल व कॉल रिकॉर्ड से खुली मामले की पोल
  • दादी के रिश्तेदारों ने दिया वारदात को अंजाम
  • अहमदनगर से दादी की चचेरी बहन हिना सहित अल्तमश व साहिल धरे गये
  • हिना और अल्तमश ने उठाया था बच्चे को
  • मोसाईल नामक तीसरा शख्स भी था साथ मौजूद
  • नगर में आसीफ के पास छिपाकर रखा था नयन को
  • चारों आरोपियों को अमरावती लाया जा रहा
  • दादी से थाने में बिठाकर हो रही पूछताछ, फिलहाल गिरफ्तारी नहीं
  • अपहरणकर्ताओं के तार मुंबई से भी जुडे
  • गिरोह के दो साथीदार युवक अमरावती के एक लॉज से पकड़े गये
  • लॉज का एक कर्मचारी भी पूछताछ के लिए धरा गया
  • इस कर्मचारी ने अपहरणकर्ताओं में से एक को लगाया था फोन
  • ऑटोवाले के बयान पुलिस को मिले थे महत्वपूर्ण सूराग
  • अमरावती पुलिस की एक टीम मुंबई में भी
  • पुलिस की कुल पांच टीमें लगी हुई हैं जांच में
  • अ. नगर पुलिस का मामले में मिला भरपूर सहयोग
  • वारदात के दूसरे ही दिन अ.नगर पहुंच गये थे आरोपी
  • बुधवार की शाम शारदा नगर से हुआ था नयन का अपहरण

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 19 – विगत दो दिनों से शहर सहित समुचे जिले में सनसनी मचा देनेवाले नयन लुणिया अपरहरण कांड का अब पूरी तरह से पर्दाफाश हो गया है, साथ ही पुलिस ने विगत 48 घंटों से लापता नयन लुणिया को भी अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सही सलामत छुड़ाते हुए उसके अपहरण में शामिल हर एक शख्स को अपनी गिरफ्त में ले लिया है. इस समय अमरावती पुलिस का एक दल अहमदनगर में है, जहां से बच्चे और उसके अपहरणकर्ताओं को अमरावती लाया जा रहा है. सर्वाधिक हैरत की बात यह है कि इस मामले में नयन की दादी विमला लुणिया ही मुख्य सूत्रधार निकली, जिसने अपनी चचेरी बहन और कुछ रिश्तेदारों के साथ मिलकर अपने ही पोते के अपहरण की साजिश रची और इस घटना को अंजाम दिया.
अहमदनगर अपराध शाखा के पुलिस निरीक्षक अनिल किटके से मिली जानकारी के मुताबिक हिना और अल्तमश इन दो लोगों ने बीते बुधवार की शाम अमरावती जाकर नयन लुणिया का अपहरण किया था. इस समय मोसाईल नामक एक अन्य आरोपी भी उनके साथ था. अपहरण की वारदात को अंजाम देने के बाद ये तीनों लोग बच्चे को लेकर अहमदनगर चले आए और बच्चे को देखभाल हेतु आसीफ नामक व्यक्ति के पास सौंप दिया गया था. नगर पुलिस ने अमरावती पुलिस से मामले की डीटेल्स मिलने के बाद बड़ी तेजी से मामले की जांच शुरू की और हिना सहित अल्तमश व मोसाईल का पूछताछ के लिए उठाया गया. बाद में इनकी निशानदेही पर आसिफ भी पकड़ा गया, जिसके पास से चार वर्षीय नयन लुणिया की सकुशल बरामदगी की गई.
पता चला है नयन की दादी विमला लुणिया के मोबाईल व कॉल रिकॉर्ड से इस मामले का खुलासा हुआ है, वहीं अपहरण में शामिल दो युवक शहर के जिस लॉज में रूके हुए थे, उस लॉज के एक कर्मचारी को भी पुलिस ने पूछताछ के लिए उठाया है. पता चला है कि इस कर्मचारी ने अपहरण कांड में शामिल एक सदस्य को अपने मोबाईल फोन से कॉल की थी. इसके साथ ही इस मामले में पता चला है कि नयन की दादी विमलाबाई लुणिया सहित परिवार के सभी सदस्यों का पुलिस ने गत रोज देर रात तक घर के अलग अलग कमरों में बैठकर बयान लिया और उनसे कुछ पूछताछ भी की. इसके अलावा पुलिस ने उस ऑटो चालक को भी खोज निकाला, जिसके ऑटो में बैठकर अपहरणकर्ता नयन को अपने साथ लेकर वेलकम पॉईंट पहुंचे थे. इस समय ऑटो में सवार दो पुरूष व एक महिला बच्चे को लेकर नीचे उतर गये थे, वहीं अन्य दो युवक उसी ऑटो से शहर के एक लॉज में पहुंचे थे. अपहरण की वारदात में साथ देनेवाले इन दोनों युवकों को शहर पुलिस ने इतवारा बाजार परिसर स्थित एक लॉज से गिरफ्तार किया. साथ ही उनसे मिली जानकारी के आधार पर आगे की कार्रवाई की गई, जिसके चलते अहमदनगर में वहां की पुलिस द्वारा कुल तीन लोगों को पूछताछ के लिए बुलाया गया. जिनमें नयन की दादी की चचेरी बहन हिना सहित उसके रिश्तेदार अल्तमश व मोसाईल का समावेश है. इन तीनों लोगों के संपर्क सूत्र मुंबई से जुड़ते नजर आए, ऐसे में अमरावती शहर पुलिस का एक दल मुंबई भी पहुंच गया और पुलिस की कुल पांच टीमें मामले की तफ्तीश में जुटी हुई थी. वहीं दूसरी ओर अहमदनगर स्थानीय अपराध शाखा द्वारा पकड़े गये चारों लोगों सहित उनके कब्जे से बरामद हुए नयन लुणिया को अपने कब्जे में लेकर शहर पुलिस का दल अमरावती के लिए रवाना हो चुका है.
वहीं अमरावती शहर पुलिस की ओर से अबतक इस मामले में अधिकृत तौर पर कोई जानकारी नहीं दी गई है, लेकिन संभावना जताई जा रही है कि अहमदनगर से लाये जा रहे चारों लोगों का यहां पर नयन की दादी विमला लुणिया से आमना सामना कराने और सभी के बयान दर्ज करने के बाद पुलिस अपना अधिकारिक बयान जारी करेगी.

 क्या है पूरा मामला

बता दें कि विगत बुधवार 17 फरवरी की शाम शारदा नगर परिसर निवासी प्रतिष्ठित कारोबारी मुकेश लुणिया के चार वर्षीय पुत्र नयन लुणिया का उनके घर के ही पास से मोटरसाईकिल पर सवार होकर आए एक युवक व युवती द्वारा अपहरण कर लिया गया था. इस समय नयन अपनी दादी विमला लुणिया के साथ पार्क में टहल रहा था और पास ही उसकी बड़ी बहन साईकिल चला रही थी, जिसने अपने भाई का अपहरण होते देख चीख पुकार मचाई थी. किंतु तब तक अपहरणकर्ता फरार होने में कामयाब हो गये. इस घटना से पूरे शहर सनसनी मच गई थी और खुद शहर पुलिस आयुक्त डॉ. आरती सिंह ने घटनास्थल का मुआयना करते हुए पुलिस पथकों को अलग अलग दिशा में जांच हेतु रवाना किया था. साथ ही घटनास्थल व आसपास के परिसर में लगे सीसीटीवी कैमरों के फुटेज खंगालने शुरू किये गये. तब रवि नगर चौक के पास लगे सीसीटीवी कैमरे में नयन के दोनों अपहरणकर्ता अपनी मोटरसाईकिल पार्क करते व ऑटो किराये पर लेते दिखाई दिये. बाद में इसी ऑटो से ये लोग पंचवटी चौक होते हुए वेलकम पॉईंट पहुंचे थे, जहां से निजी लग्जरी बस में सवार होकर नयन को अहमदनगर ले जाया गया. इधर उसी रात दो अन्य युवक रवि नगर चौक पहुंचे थे, जो अपहरणकर्ताओं द्वारा पार्क की गई एबी शाईन दुपहिया अपने साथ ले गये थे.
इन वीडियो फुटेज के आधार पर पुलिस ने सबसे पहले उस ऑटोवाले को खोज निकाला और उससे पूछताछ की. साथ ही लुणिया परिवार के लोगों से भी अलग अलग कमरों में बिठाकर पूछताछ की गई. इस समय पुलिस को नयन की दादी के बयान को लेकर कुछ संदेह हुआ, जिसके बाद विमला लुणिया का मोबाईल पुलिस ने अपने कब्जे में लिया और यहीं से मामले की परत दर परत खुलती चली गई. जिसके बाद इतवारा बाजार परिसर स्थित एक लॉज से दो युवकों को हिरासत में लेने के साथ ही लॉज के कर्मचारी को पूछताछ के लिए उठाया गया. वहीं अहमदनगर पुलिस को पूरे मामले की इत्तिला दी गई, जिसके बाद अहमदनगर की अपराध शाखा ने विमला लुणिया की चचेरी बहन हिना सहित नयन का अपहरण करनेवाले अल्तमश एवं उसके दो अन्य साथियों मोसाईल व आसिफ को धर दबोचा. पुलिस ने इस पूरे मामले में अपना हर कदम बेहद सावधानी के साथ फूंक-फूंककर रखा, ताकि नयन को अपहरणकर्ताओं के चंगुल से सही सलामत बरामद किया जा सके. साथ ही अब नयन लुणिया के सही सलामत बरामद होते ही पुलिस का मिशन पूरी तरह से कामयाब रहा और पुलिस ने महज 48 घंटों के भीतर इस पूरे मामले का पर्दाफाश कर दिया है.

 

Related Articles

Back to top button