अमरावतीमुख्य समाचार

जिले में लगभग २७ हजार ९०० टीके मिले

  • टीकाकरण प्रक्रिया नियोजनबद्ध तरीके से पूरी करें

  • जिलाधिकारी शैलेश नवाल के निर्देश

अमरावती/दि.५ – जिले में कोवि शिल्ड व को वैक्सीन मिलाकर २७ हजार ९०० कोविड टीका प्राप्त हुआ है. सरकार के निर्देशानुसार ऑनलाईन पंजीयन करा चुके युवाओं को पहला डोज व इससे पूर्व डोज लगवा चुके वरिष्ठों को दूसरी खुराक देने का नियोजन टीकाकरण केंद्र पर स्वतंत्र करने के निर्देश जिलाधिकारी शैलेश नवाल ने दिए है.
बुधवार को जिलाधिकारी कार्यालय में आयोजित बैठक में वे बोल रहे थे. इस बैठक में जिला परिषद सीईओ अविशांत पांडा, जिला ग्रामीण पुलिस अधीक्षक डॉ. हरीबालाजी एन., मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, जिला शल्यचिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. दिलीप रणमले सहित निजी अस्पतालों के प्रतिनिधि व डॉक्टर मौजूद थे.
बैठक में डॉ. दिलीप रणमले ने कहा कि जिले में इससे पूर्व कोविशिल्ड का डोज लगावा चुके ४५ वर्ष से अधिक आयू समूह के व्यक्तियों व वरिष्ठों को दूसरा डोज लगवाने हेतू १५ हजार ९०० कोवि शिल्ड प्राप्त हो चुकी है. यह टीकाकरण टोकन पद्धति से की जाएगी. सभी ने टीकाकरण में सहयोग करने का आह्वान किया.
वहीं कोवैक्सीन के १२ हजार डोज मिले है. यह डोज केवल पहली खुराक लेनेवाले युवाओं के लिए है. केवल १८ से ४४ आयु समूह में पंजीयन करानेवाले लाभार्थियों को यह डोज दिया जाएगा. इसके लिए अमरावती मनपा, ग्रामीण इलाकों में केंद्र श ुरू किए जा रहे है. इसीलिए केंद्रों पर दूसरा डोज लेने के लिए भीड़ नहीं करने का आह्वान किया गया है.
बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि ग्रामीण इलाकों में कोविड संक्रमितों की संख्या बढ़ रही है. इसीलिए तहसील व ग्रामीण परिसर के अस्पतालों के बराबर निजी अस्पतालों ने भी बेड का विशेषत: ऑक्सीजन बेड की संख्या बढ़ाने पर ध्यान देना चाहिए. उन्होंने बताया कि तहसीलस्तर पर नई व्यवस्था स्थापित करना आवश्यक है. रैपिड एंटीजन किट अधिकाधिक प्रमाण में उपलब्ध करावायी जाए. अस्पतालों में मनुष्य संसाधन बढ़ाना भी आवश्यक है. इसके लिए आवश्यक प्रयास करने के निर्देश भी दिए.

  • १५ टीकाकरण केंद्र

१८ से ४४ आयु समूह के युवकों के लिए १५ टीकाकरण केंद्र बनाए गए है. इनमें अमरावती मनपा क्षेत्र में सबनीस प्लॉट का पालिका अस्पताल, बिच्छू टेकडी के पालिका अस्पताल, विलासनगर के पालिका अस्पताल का समावेश है. वहीं ग्रामीण इलाकों में यावली शहीद, भातकुली ग्रामीण अस्पताल, शिरजगांव बंड स्वास्थ्य उपकेंद्र, सातरगांव प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, धामणगांव रेलवे, चांदूररेलवे, दर्यापुर, तिवसा, मोर्शी, अंजनगांवसुर्जी, वरूड के दो टीकाकरण केंद्रों का समावेश है.

Related Articles

Back to top button