अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

अमरावती में 22 बीअर बार संचालको पर कार्रवाई

नियमों का उल्लंघन करने पर राज्य उत्पादन शुल्क विभाग की कार्रवाई

* जुर्माने की कार्रवाई का प्रस्ताव जिलाधिकारी को भेजा जाएगा
अमरावती/दि. 24 – अंबानगरी में पब संचालको के खिलाफ विविध राजनीतिक व सामाजिक संगठन सडको पर उतरने के बाद और पुणे के कल्याणी नगर में हुई दुर्घटना की पृष्ठभूमि पर राज्य उत्पादन शुल्क अमरावती विभाग की तरफ से पिछले एक सप्ताह में चलाए गए अभियान के तहत कुल 22 बीअर बार संचालको के खिलाफ नियमो का उल्लंघन करने की कार्रवाई की गई है. इनमें एक पब संचालक का भी समावेश है. इन बार संचालको के बीअर बार सील नहीं किए गए है. अब जुर्माने की कार्रवाई के लिए राज्य उत्पादन शुल्क विभाग की तरफ से प्रस्ताव जिलाधिकारी सौरभ कटियार को भेजा जानेवाला है.
अमरावती शहर में बीअर बार व परमिट रुम के लाइसेंस दिए जाने के बाद 6 परमिट रुम अवैध रुप से पब चलाए जा रह थे. जिसमें मध्यरात्रि से सुबह 4 बजे तक युवक-युवतियां मदहोश होकर बाहर निकलती थी. ऐसे में सडक दुर्घटना का भी भय लगा रहता था. अवैध रुप से चलनेवाले पब के खिलाफ और शहर में बढती पाश्चात्य संस्कृति को देखते हुए युवा सेना, राष्ट्रीय बजरंग दल, भीम आर्मी, भीम ब्रिगेड, युवक कांग्रेस सहित विविध सामाजिक संगठन भी इसके विरोध में सडको पर उतर आए थे. साथ ही राज्य उत्पादन शुल्क विभाग व पुलिस प्रशासन को भी इस संबंध में ज्ञापन सौंपकर तीव्र आंदोलन करने की चेतावनी दी गई थी. बढते रोष को देखते हुए और पुलिस आयुक्त नवीनचंद्र रेड्डी की चेतावनी के बाद सभी पब संचालको ने पुलिस प्रशासन को लिखित रुप से पब बंद किए जाने की जानकारी दी. पश्चात सामाजिक संगठन सहित राजनीतिक दलो का रोष समाप्त हुआ. उसी दौरान पुणे के कल्याणी नगर में एक नाबालिग द्वारा शराब के नशे में धूत अवस्था में पोर्शो कार चलाने से दो लोगों की हुई मृत्यु के बाद संपूर्ण महाराष्ट्र राज्य में खलबली मच गई. तद्पश्चात राज्य उत्पादन शुल्क विभाग के आयुक्त द्वारा जारी किए गए आदेश के तहत अभियान शुरु किया गया.
अमरावती राज्य उत्पादन शुल्क विभाग की अधीक्षक ज्ञानेश्वरी आहिरे के नेतृत्व में इस विभाग के दल ने अब तक जिले के 104 बीअर बार व परमिट रुम की जांच की. जिसमें अमरावती शहर सहित कुल 22 बीअर बार नियमों का उल्लंघन कर परमिट रुम परिसर के बाहर लोगों को बैठाने, देर रात तक बीअर बार खुले रखे दिखाई देने पर कार्रवाई की गई. इनमें एक पब संचालक का भी समावेश है. अधीक्षिका ज्ञानेश्वरी आहिरे ने बताया कि, जांच के दौरान कोई गंभीर मामला दिखाई नहीं दिया. लेकिन नियमो का उल्लंघन किए जाने से अब उनके खिलाफ प्रस्ताव तैयार कर आगे की कार्रवाई के लिए जिलाधिकारी को यह प्रस्ताव भेजा जाएगा.

* नियमो का उल्लंघन करते पाए गए बीअर बार
राज्य उत्पादन शुल्क विभाग अमरावती द्वारा चलाए जा रहे जांच अभियान के तहत एफएल 3 नियमो का उल्लंघन करते हुए पाए गए बीअर बार में होटल गैलेक्सी, किरण बार, बैठक, फोर सीजन, प्रेसिडेंट, आम्रपाली बीअर बार सहित अन्यो का समावेश है. एक्साईज के अधिकारी ने बताया कि, यह संचालक निर्धारित समय के बाद भी अपना व्यवसाय चलाते हुए और परमिट रुम के बाहर लोगों को शराब परोसते हुए पाए गए. अब इन सभी पर आगे की कार्रवाई जिलाधिकारी द्वारा की जाएगी.

* हमारी जांच नियमित जारी
राज्य उत्पादन शुल्क विभाग नियोजनबद्ध तरीके से कार्रवाई कर रहा है. बीअर बार में नाबालिगो को प्रवेश नहीं देना, आयुमर्यादा 21 से 25 वर्ष की रहने पर ध्यान देना, समय पर बीअर बार बंद करना, अवैध स्थानों से शराब बिक्री करना आदि बाबत दल द्वारा जांच जारी है. अब तक 22 लोग नियमो का उल्लंघन करते पाए गए. दंडात्मक कार्रवाई के लिए प्रस्ताव जिलाधिकारी सौरभ कटियार को भेजा जाएगा. जांच के दौरान कहीं भी कोई अवैध प्रकार नहीं दिखाई दिया. इस कारण कोई भी बार सील नहीं किए गए है. अब तक कुल 104 बीअर बारो की जांच की गई है.
– ज्ञानेश्वरी आहिरे
अधीक्षिका, राज्य उत्पादन शुल्क विभाग अमरावती.

 

Related Articles

Back to top button