अमरावतीमुख्य समाचार

दिव्यांगों का सर्वेक्षण कर योजनाओं का लाभ दें

मनपा में राज्यमंत्री बच्चू कडू ने ली उच्चस्तरीय बैठक

  • दिव्यांगो का विकास प्रारुप भी तैयार करे

अमरावती/प्रतिनिधि दि. 22 – अमरावती मनपा अंतर्गत दिव्यांगो की मांगो को लेकर ब्यौरा लेने के लिए जलसंपदा व शालेय शिक्षा तथा महिला व बालविकास, अन्य पिछडा वर्ग, कामगार विभाग राज्यमंत्री बच्चू कडू की अध्यक्षता में गुरुवार को मनपा में बैठक का आयोजन किया गया था.
इस बैठक में विधायक सुलभा खोडके, महापौर चेतन गावंडे, मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे, उपायुक्त सुरेश पाटील, उपायुक्त रवि पवार सहित प्रहार संगठन के पदाधिकारी, कार्यकर्ता व दिव्यांग मौजूद थे. इस समय राज्यमंत्री बच्चू कडू का मनपा आयुक्त प्रशांत रोडे व्दारा पुष्पगुच्छ देकर स्वागत किया गया.
इस सभा में दिव्यांगों की प्रलंबित मांगों को लेकर विस्तारपूर्वक चर्चा की गई. राज्यमंत्री बच्चू कडू ने कहा कि दिव्यांगों का घर घर जाकर सर्वे किया जाए और उसके तहत विकास प्रारुप तैयार करे. दिव्यांगों को आवश्यकता के अनुरुप विविध सेवा उपलब्ध कराकर दी जाए. दिव्यांगों के बचत समूह तेैयार कर मनपा व जिला उद्योग समूह के माध्यम से आर्थिक मदद दिलाकर उन्हें व्यवसाय करने हेतू सहायता दी जाए. इस सभा में जिन दिव्यांगों के पास घर नहीं है, उनके लिए सरकारी जगह निर्धारित कर घरकुल योजना चलाकर दिव्यांगों को बगैर किसी शर्त के घरकुल देने के विषय को लेकर सर्वे नं. 55/1 व बडनेरा सर्वे नं.94 में जगह निर्धारित की गई. यहां पर 399 घर बनाने का नियोजन किया गया है. इसी तरह दिव्यांगों को सीधे तौर पर पेंशन योजना लागू करने के उद्देश्य से मतिमंद, कुष्ठरोगी, बुर्जुग दिव्यांगों दिव्यांगों को सालाना 6 हजार रुपए पेंशन दी जा रही थी. जिसे बढाकर 9 हजार रुपए कर दिया गया है. जिन दिव्यांगों को व्यवसाय के लिए जगह दी गई है उन दिव्यांगों को 5 फीसदी निधि से करारनामे के पैसे खर्च कर उनका करार नामा कराकर देने की कार्रवाई का प्रस्ताव भी रखा गया. मनपा की ओर से सभी टीकाकरण केंद्रों पर दिव्यांगों के लिए स्वतंत्र व्यवस्था जैसे टीकाकरण की जगह पर पंजीयन हेतू आने पर बैठने तथा पानी की व्यवस्था की गई है. प्रत्येक टीकाकरण केंद्र पर दिव्यांगों के लिए प्रति टीकाकरण केंद्र पर 10 डोज आरक्षित रखे गए है. टीकाकरण के लिए आने वाले दिव्यांग बंधुओं को कतार में खडे न रहना पडे, इसकी भी सूचनाएं दी गई है. इस समय मनपा अधिकारियों ने बताया कि 5 जुलाई को टीकाकरण केंद्र महेंद्र कॉलोनी में दिव्यांगों के लिए विशेष टीकाकरण सत्र का आयोजन किया गया था. इस समय बताया गया कि मनपा कार्यक्षेत्र के अति दिव्यांग बंधुओं के शहरी स्वास्थ्य केंद्र के आशा वर्कर्स के माध्यम से सर्वेक्षण किया जा रहा है. उनसे सूची मिलने के बाद दिव्यांग बंधुओ के घर जाकर टीकाकरण करने की कार्रवाई पूरी करने की भी जानकारी दी गई. इस समय अधिकारियों को बताया कि दिव्यांग कल्याण पुणे के आयुक्त के निर्देशों पर लॉकडाउन के दौर में शहर में पंजीबध्द किये गए दिव्यांग लाभार्थियों से प्राप्त ऑनलाइन जानकारी के आधार पर दिव्यांग 5 फीसदी निधि से दिव्यांग लाभार्थियों को अनाज व आवश्यक वस्तुएं खरीदी करने के लिए प्रत्येकी एक-एक हजार रुपए कुल 989 दिव्यांगों को दिये गए है. वडाली परिक्षेत्र के प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत घरकुल के लिए पात्र 156 मामले मंजूर किये जाने और कार्रवाई जारी रहने की भी जानकारी दी गई.

Related Articles

Back to top button