अमरावतीमुख्य समाचार

अगले सत्र के बाद शक्ति कानून को लाया जायेगा अमल में

गृहमंत्री अनिल देशमुख ने किया पत्रवार्ता में ऐलान

अमरावती प्रतिनिधि/दि.४ – राज्य विधान मंडल के आगामी सत्र में शक्ति कानून को पारित करते हुए अमल में लाया जायेगा, ताकि राज्य में महिलाओं व युवतियोें की सुरक्षा को सुनिश्चित किया जा सके. साथ ही उनके खिलाफ घटित होनेवाले अपराधोें की दर को नियंत्रित किया जा सके. इस आशय की जानकारी राज्य के गृह मंत्री अनिल देशमुख द्वारा यहां बुलायी गयी पत्रकार परिषद में दी गई.
राकांपा परिवार संवाद यात्रा के तहत अमरावती में आयोजीत पार्टी की बैठक में हिस्सा लेने हेतु पहुंचे गृहमंत्री अनिल देशमुख ने पार्टी की बैठक के बाद स्थानीय वर्‍हाडे मंगल कार्यालय में एक पत्रकार परिषद को संबोधित किया. जिसमें शक्ति कानून को लेकर उपरोक्त घोषणा करने के साथ गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि, महिला सुरक्षा को लेकर कडे कदम उठाये जायेंगे. दुराचारियों को कडी से कडी सजा कैसे सुनाई जाए इसके लिए प्रारूप तैयार किया जा रहा है. इसी कडी में शक्ति कानून का प्रारूप तैयार किया गया. इस प्रारूप को 21 विधायको की मंजूरी मिल चुकी है. अगले अधिवेशन में शक्ति कानून को अमल मेें लाया जायेगा. कोरोना के दौर में अपराधों में किसी भी तरह की बढोतरी नहीं हुई है. कोरोना काल में राज्य के 60 जेल में कैद 11 हजार कैदियों को पैरोल पर छोडा गया था. इसकी वजह यह थी कि जेल में भी कोरोना की एन्ट्री हो रही थी. कोरोना के बचाव के लिए यह कदम उठाना पडा.
इसके अलावा उन्होंने पुलिस भरती की प्रक्रिया को लेकर जानकारी देते हुए बताया कि, राज्य में साढे 12 हजार पुलिस भर्ती प्रक्रिया आरंभ हुई है. पहले चरण में 5 हजार पुलिस भर्ती चल रही है. वही दूसरे चरण की पुलिस भर्ती प्रक्रिया जल्दी शुरू होगी. साथ ही गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि हाल ही में हुए ग्रापं चुनाव में किसी भी तरह की अप्रिय घटना सामने नहीं आयी है. गडचिरोली की 320 ग्राम पंचायतों में शांतिपूर्वक चुनाव हुए और यहां पर 81 फीसदी चुनाव निपटे. 57 वर्षो से जवेरी खुर्द गांव में चुनाव नहीं लिए गये थे. यहां पर पहली बार चुनाव लिए गये. गृहमंत्री ने कहा कि पुलिस कर्मियों पर जानलेवा हमला करनेवाले को बख्शा नहीं जायेगा. कोरोना काल में पुलिस कर्मियों ने अपनी जान की परवाह न करते हुए सडक पर उतरकर सेवाए दी. इस दौर में 330 पुलिस कर्मियों की कोरोना से मौत हो गई.
गृहमंत्री अनिल देशमुख ने कहा कि हर शहरी और ग्रामीण क्षेत्र मेें पुलिस थाना और पुलिस चौकी नये सिरे से बनाई जायेगी. लेकिन इससे पहले पुलिस की संख्याबल को बढाना जरूरी है. यह संख्याबल बढाने के लिए पुलिस भर्ती प्रक्रिया आरंभ की गई है. गृहमंत्री देशमुख ने अवैध व्यवसाय को लेकर पूछे गये सवाल पर जवाब देते हुए कहा कि देवेन्द्र फडणवीस ने पांच सालो तक मुख्यमंत्री का जिम्मा संभाला उस समय भी अवैध व्यवसायों पर रोक नहीं लगा पाए. महाविकास आघाडी सरकार अवैध व्यवसाय पर पूरी तरह से नकेल कसने के लिए मुस्तैद नजर आ रही है. पत्र परिषद में गृहमंत्री ने प्रतिपक्ष नेता देवेन्द्र फडणवीस को सवाल पूछा कि आखिर नागपुर का मुन्ना यादव कौन है? गृहमंत्री ने कहा कि टीआरपी घोटाले में अर्णव गोस्वामी के खिलाफ अभी भी केस चल रही है. उसे इस मामले से राहत नहीं दी गई है. उन्होंने केन्द्र सरकार को यह सवाल भी पूछा कि आखिर बालाकोट हमले की जानकारी अर्णव को कैसे मिली. जबकि यह जानकारी पूरी तरह से खूफिया रखी जाती है. केन्द्र सरकार से इस बारे में अभी भी जवाब मांगा जा रहा है. लेकिन केन्द्र सरकार से अब तक कोई भी जवाब नहीं मिल पाया है.
पत्र परिषद में राकांपा अल्पसंख्यक सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष शब्बीर अहमद, प्रदेश उपाध्यक्ष संजय खोडके, राकांपा जिलाध्यक्ष सुनील वर्‍हाडे, शहराध्यक्ष राजेन्द्र महल्ले, श्री शिवाजी शिक्षा संस्था के अध्यक्ष हर्षवर्धन देशमुख, महिला राकांपा की पूर्व अध्यक्षा सुरेखा ठाकरे, मौजूद थे.

Related Articles

Back to top button