अमरावतीमुख्य समाचार

सजा सुनाये जाने के बाद भी पद पर बने हैं 29 रिश्वतखोर

संबंधित विभागों ने अब तक नहीं की निलंबन की कार्रवाई

अमरावती/प्रतिनिधि दि.24 – विविध सरकारी कामकाज के लिए रिश्वत मांगनेवाले राज्य के 29 घुसखोरों को एसीबी द्वारा पकडे जाने के बाद उन्हें अदालत में जारी वर्ष 2021 में दोषी करार देते हुए सजा सुनाई. किंतु इसके बावजूद ये सभी 29 रिश्वतखोर अब भी अपने सरकारी पदों पर ही बने हुए है और उन्हें उनके विभागों द्वारा अब तक पद से निलंबित नहीं किया गया है. जिसका सीधा मतलब है कि, संबंधित महकमों, प्रशासन एवं सरकार द्वारा इन रिश्वतखोरों को बचाया जा रहा है.
बता दें कि, सरकारी कार्यालयों में अटके काम निपटाने हेतु सरकारी अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा आम नागरिकों से खुलेआम रिश्वत मांगी जाती है. कई बार कुछ जागरूक नागरिक इसकी शिकायत भ्रष्टाचार प्रतिबंधक विभाग से करते है. पश्चात एसीबी द्वारा जाल बिछाकर ऐसे सरकारी अधिकारियोें व कर्मचारियों को रिश्वत की रकम स्वीकार करते हुए रंगेहाथ पकडा जाता है और उनके खिलाफ अदालतों में चार्जशीट दाखिल की जाती है. ऐसे ही मामलों की सुनवाई के बाद जारी वर्ष के दौरान अदालतों ने राज्य में अलग-अलग स्थानों पर कार्यरत 29 रिश्वतखोरों को दोषी करार देते हुए उन्हें सजा सुनाई. किंतु इन भ्रष्टाचारियोें के खिलाफ अब तक खुद उनके विभागों की ओर से निलंबन की कार्रवाई नहीं की गई है. जिसका सीधा मतलब है कि, एसीबी व अदालतों द्वारा की गई कार्रवाई के बाद भी संबंधित विभागों द्वारा अपने भ्रष्ट अधिकारियों व कर्मचारियों को बचाने और उनकी करतूतों पर परदा डालने का काम किया जा रहा है.

  •  तृतीय श्रेणी के सर्वाधिक कर्मचारियों का समावेश

सरकारी कार्यालयों में विभिन्न तकनीकी मुद्दों को आगे करते हुए अधिकारियों व कर्मचारियों द्वारा विभिन्न कामों को अटका दिया जाता है और काम निपटाने के लिए रिश्वत मांगी जाती है. ऐसा करने में तृतीय श्रेणी के कर्मचारी सबसे आगे होते है. इस समय जिन 29 लोगों को अदालतों ने दोषी पाया है, उनमें तृतीय श्रेणी के 23 कर्मचारियों का समावेश है. वहीं इनमें द्वितीय श्रेणी के 3 अधिकारी तथा चतुर्थ श्रेणी के 2 कर्मचारी भी शामिल है. साथ ही एक अन्य लोकसेवक का भी इसमें समावेश है. वहीं दोषी पाये जानेवालों में प्रथम श्रेणी के किसी अधिकारी का समावेश नहीं है.

  •  परिक्षेत्रनिहाय आंकडे

अमरावती – 1
नागपुर – 8
मुंबई – 1
ठाणे – 4
नासिक – 2
पुणे – 0
औरंगाबाद -3
नांदेड – 11
कुल – 29

Related Articles

Back to top button