अमरावतीमुख्य समाचार

अप्पर वर्धा बांध के सभी १३ दरवाजे खुले

  • प्रति सेकंड ८४२ घनमीटर पानी छोडा जा रहा

  • ९६ प्रतिशत भर चुका है बांध, प्रति सेकंड ५८१ क्यूसेक पानी की हो रही बांध में आवक

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२८ – जिले के सबसे बडे अप्पर वर्धा (Upper Wardha) बांध में इस समय ९६.११ प्रतिशत जलसंग्रह हो चुका है. जिसके चलते इस बांध के सभी १३ दरवाजों को ४० सेंटीमीटर उंचा उठाकर खोल दिया गया है और यहां से प्रति सेकंड ८४२ घनमीटर जलविसर्ग करते हुए पानी को वर्धा नदी के जलपात्र में छोडा जा रहा है. इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक इस समय अप्पर वर्धा बांध में ५४२.१० दलघमी जलसंग्रह होने के साथ ही जलस्तर ने ३४२.२६ मीटर के स्तर को छूट लिया है.
साथ ही बांध में प्रति सेकंड ५२१ घनमीटर पानी की आवक हो रही है. ऐसे में बांध में जलसंग्रहण की स्थिति ९६.११ फीसदी पर पहुंचते ही इस बांध के सभी १३ दरवाजोें को खोलकर यहां से जलनिकासी करने का निर्णय लिया गया है. बता दें कि, इससे पहले विगत सप्ताह में बांध के जलग्रहण क्षेत्र में हुई जबर्दस्त बारिश के चलते इस बांध में ९२ फीसदी से अधिक जलसंग्रहण हो चुका था. जिसके चलते इस बांध के ११ दरवाजों को खोलकर यहां से जलनिकासी शुरू की गई थी.वहीं बाद में जलसंग्रहण की स्थिति नियंत्रित होते ही एक-एक कर ८ दरवाजे बंद किये गये थे और मात्र ३ दरवाजों को खुला रखकर जलनिकासी की जा रहीं थी.
लेकिन विगत दो-तीन दिनों से महाराष्ट्र व मध्यप्रदेश के मध्यवर्ती क्षेत्र में स्थित सतपुडा की पहाडियों में जबर्दस्त बारिश होने की वजह से इस बांध में पानी की आवक बढ गयी और बांध में जलसंग्रहण की स्थिति ९६ प्रतिशत तक जा पहुंची. जिसके चलते सिंचाई विभाग द्वारा इस बांध के सभी १३ दरवाजों को खोलकर यहां से जलनिकासी शुरू कर दी गई है.

Related Articles

Back to top button