अमरावतीमुख्य समाचार

अप्पर वर्धा के सभी 13 दरवाजे दोबारा खुले

 बांध में हुआ 99.64 फीसद जलसंग्रह

  • नदी में प्रति सेकंड 1,053 घनमीटर पानी छोडा जा रहा

  • जलनिकासी का विहंगम दृश्य देखने पर्यटकों की उमडी भीड

  • भीडभाड को टालने पुलिस ने लगायी बैरिकेटिंग

  • सुरक्षा के कडे इंतजाम किये गये, कडा पुलिस बंदोबस्त

मोर्शी/प्रतिनिधि दि.24 – जिले के एकमात्र सबसे बडे अप्पर वर्धा बांध के सभी 13 दरवाजों को एक बार फिर खोल दिया गया है. क्योंकि बांध में लगातार पानी की आवक हो रही है और बांध में 99.64 फीसद जलसंग्रहण हो चुका है. ऐसे में बांध के सभी 13 दरवाजों को 50 सेमी खोलते हुए वर्धा नदी में प्रति सेकंड 1,053 घनमीटर पानी छोडा जा रहा है. बांध के सभी 13 दरवाजों से हो रही जलनिकासी का विहंगम दृश्य देखने यहां पर एक बार फिर पर्यटकों की अच्छी-खासी भीडभाड होने लगी है. ऐसे में भीडभाड को टालने तथा सुरक्षा के उपाय करने हेतु बांध परिसर में पुलिस बंदोबस्त लगाते हुए बैरिकेटिंग की गई है.
बता दें कि, मोर्शी शहर से करीब 7 किमी की दूरी पर स्थित अप्पर वर्धा बांध की कुल जल संग्रहण क्षमता 564.05 दलघमी है और यहां पर इस समय 562.01 दलघमी जलसंचय उपलब्ध है. जो कुल क्षमता का 99.64 फीसद है. इस वक्त बांध में जलस्तर 342.50 मीटर तक पहुंच गया है. बांध में लगातार बढते जलसंग्रह और जलस्तर को देखते हुए इससे पहले 11 सितंबर को इस बांध के पांच दरवाजों को 50 सेमी तक खोला गया था. किंतु बांध में पानी की लगातार आवक होने के चलते उसी रात 11 बजे बांध के सभी 13 दरवाजे खोल दिये गये. पश्चात जैसे ही बांध में जलस्तर की स्थिति नियंत्रित हुई, वैसे-वैसे कुछ दरवाजों को बंद किया गया. गुरूवार की सुबह तक इस बांध के केवल 13 दरवाजे खुले रखे गये थे. किंतु मध्यप्रदेश में हो रही बारिश की वजह से उस ओर से बहनेवाली नदियों में बाढ की स्थिति है और बांध में पानी की आवक लगातार हो रही है. ऐसे में बांध 100 फीसदी भरने की ओर अग्रेसर है. जिसके मद्देनजर एक बार फिर इस बांध के सभी 13 दरवाजों को खोलकर बडे पैमाने पर जलविसर्ग किया जा रहा है. बांध के सभी 13 दरवाजे खोले जाने की जानकारी मिलते ही यहां पर दिखाई देनेवाले विहंगम दृश्यों को देखने तथा पानी की बौछारों में भीगने के लिए पर्यटकों द्वारा यहां जमकर भीडभाड की जा रही है. साथ ही कई लोगबाग अपने परिवार सहित यहां पर आ रहे है.
बता दें कि, कुछ दिन पूर्व अप्पर वर्धा बांध की पुलिया से एक युवक नदी में बह गया था. ऐसी घटनाओं को टालने हेतु मोर्शी पुलिस द्वारा बांध परिसर में बैरिकेटिंग की गई है. साथ ही यहां पर कडा बंदोबस्त भी लगाया गया है, ताकि अनुशासन बनाये रखा जा सके.

Related Articles

Back to top button