अमरावतीमुख्य समाचार

शहर के सभी आरओ प्लान्ट होंगे बंद

  •  प्रदूषण नियामक मंडल ने जारी किया आदेश, मनपा करेगी कार्रवाई

  •  जार के ठंडे पानी को इंसानी सेहत के लिए पाया गया खतरनाक

अमरावती/प्रतिनिधि/दि.7 – इन दिनों शहर में कई लोगों ने आरओ प्लान्ट लगाते हुए 25 लीटर के जार में भरकर ठंडा पानी बेचने का व्यवसाय शुरू किया है और यह व्यवसाय शहर में बडी तेजी से फल-फुल रहा है. लेकिन राष्ट्रीय हरित लवाद एवं महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने एक मामले की सुनवाई के दौरान पाया कि, आरओ वॉटर के नाम पर जार में भरकर भेजा जानेवाला यह ठंडा पानी इंसानी स्वास्थ्य के लिहाज से काफी हद तक हानीकारक है. ऐसे में हरित लवाद व प्रदूषण नियंत्रण मंडल ने मनपा प्रशासन को मनपा क्षेत्र में ठंडे आरओ वॉटर का व्यवसाय करनेवाले व्यवसायियों पर कार्रवाई करते हुए उनके आरओ प्लांट को तत्काल सील लगाने की कार्रवाई करने का आदेश जारी किया है.
एक मामले की सुनवाई के दौरान राष्ट्रीय हरित प्राधिकरण ने पाया कि, कई व्यवसायियों द्वारा महाराष्ट्र प्रदूषण नियंत्रण मंडल, केंद्रीय भूगर्भ जल अधिकारी कार्यालय तथा अन्न व औषधी प्रशासन विभाग की अनुमति के बिना गैरकानूनी तरीके से पीने हेतु ठंडे पानी की जार व कैन बिक्री का व्यवसाय किया जा रहा है. जो कि पूरी तरह से गैरकानूनी है. और इस तरह का पानी लोगों के स्वास्थ्य के लिहाज से खतरनाक व हानिकारक भी साबित हो सकता है. अत: स्थानीय स्वायत्त संस्था के तौर पर मनपा द्वारा ऐसे विक्रेताओं व निर्माताओं के खिलाफ तुरंत कार्रवाई करते हुए उनके आरओ प्लांट व यूनिट को सील किया जाये.
बता दें कि, अमरावती मनपा क्षेत्र में करीब 150 छोटे-बडे व्यवसायियों द्वारा कैन अथवा जार में भरकर ठंडा आरओ वॉटर बेचने का व्यवसाय किया जाता है. जिसमें से कुछ के पास संबंधित सहकारी महकमों की कोई अनुमति नहीं है. ऐसी शिकायतें समय-समय पर सामने आती रही है. ऐसे व्यवसायियों में अब मनपा द्वारा कार्रवाई को लेकर जारी किये गये आदेश एवं संभावित कार्रवाई को लेकर जबर्दस्त हडकंप व्याप्त है.

Related Articles

Back to top button