अमरावतीमुख्य समाचार

सभी विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह बंद

चंद्रकांत पाटिल का ऐलान

* प्रमाणपत्र सीधे डिजीलॉकर में
पुणे /दि.29– उच्च व तकनीकी शिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने प्रदेश की सभी विश्वविद्यालय तथा महाविद्यालयों के दीक्षांत समारोह बंद करने का ऐलान कर दिया. इस बारे में कुछ ही दिनों में निर्देश जारी होंगेे. विद्यार्थियों को उनके पदवी प्रमाणपत्र सीधे उनके डिजीलॉकर से उपलब्ध होंगे, इसका पुनरुच्चार उच्च व तंत्रशिक्षा मंत्री चंद्रकांत पाटिल ने किया. बीते वर्ष नबंर में महाराष्ट्र टाइम्स के पुणे सुपरफास्ट इस कार्यक्रम में पाटिल ने इस संदर्भ स्पष्ट किया था.
विद्यार्थियों को उच्च शिक्षा में अवसर तथा नौकरी हेतु पदवी प्रमाण पत्र की अधिक आवश्यकता होती है. यह प्रमाणपत्र उन्हें डिजीलॉकर में मिल जाने से अधिक सुविधा और लाभ होने का दावा भी पाटिल ने यहां मीडिया से बात करते हुए किया.
पाटिल ने कहा कि वर्तमान दौर में कालागाउन और बडी टोपियां पहनकर, भव्य दीक्षांत समारोह करने की आवश्यकता नहीं. विद्यापीठ अनुदान आयोग के निर्देशानुसार विद्यार्थियों को पदवी प्रमाणपत्र डिजीलॉकर में उपलब्ध कर देने कहा है. विद्यार्थी लॉगइन कर एक क्लिक से डिजी प्रमाणपत्र कहीं भी और कभी भी डाउनलोड कर सकेंगे. इस बारे में शीघ्र अधिसूचना प्रसिद्ध की जाएगी.
* निजी विद्यापीठों में आरक्षण
निजी विद्यापीठों में आगामी शैक्षणिक सत्र से कुल प्रवेश क्षमता की 10 प्रतिशत सीटें आर्थिक रुप से दुर्बल और वंचित घटकों हेतु आरक्षित करने कहा जाएगा. इन विद्यार्थियों का 50 प्रतिशत शुल्क भी सरकार भरेगी. विद्यार्थियों को नि:शुल्क पदवी शिक्षा ग्रहण करना आसान होगा. पाटिल ने बताया कि, कुछ निजी विश्वविद्यालयों के प्रतिनिधियों से मुंबई में इस बारे में एक बैठक हो चुकी है.

 

 

Related Articles

Back to top button