अमरावतीमुख्य समाचार

हमेशा जरूरतमंदों की सेवा में तत्पर है न्यू आजाद गणेश मंडल

पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख का कथन

  • न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल के मंडप का भूमिपूजन

  • ४ फीट की गणेश मूर्ति की होगी स्थापना

अमरावती/दि.२ – शहर में अनेकों गणेश मंडल है. लेकिन इनमें से ९० फीसदी गणेश मंडल केवल गणेशोत्सव के दौरान ही नजर आते है. लेकिन न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल हमेशा ही अपने सामाजिक कार्यों में अग्रेसर रहता है. इस आशय का प्रतिपादन पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने किया. वे न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल के भूमिपूजन अवसर पर आयोजित समारोह में बोल रहे थे.
स्थानीय खापर्डे बगीचा स्थित न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल (विदर्भ के राजा) के मंडप का भूमिपूजन बुधवार की शाम पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख के हाथों किया गया. इस अवसर पर दैनिक अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल, विपक्ष नेता बबलू शेखावत, पूर्व महापौर एवं पार्षद विलास इंगोले, पार्षद विजय वानखडे, उद्योजक नितीन देशमुख, न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल के दिनेश बुब, रितेश बुब, घनश्याम बुब, बिट्टूसिंह सलूजा, नमनसिंह सलूजा, राजेश अग्रवाल, रेवन पुसतकर मौजूद थे. मंडप के भूमिपूजन समारोह के दौरान पंडित देशमुख महाराज ने मंत्रोच्चार किया. इस समय पूजन का सम्मान शेखर जोशी और मोना जोशी दंपत्ति को मिला.
कार्यक्रम में पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख ने कहा कि गणेशोत्सव के दौरान मंडल की ओर से अनेकों सामाजिक उपक्रमों का आयोजन किया जाता है. यह सभी उपक्रम समाज के लिए प्रेरणादायक होते है. भले ही बीते देढ़ वर्षों से कोरोना महामारी के चलते मंडल को गणेश विसर्जन की रैली धूमधाम से निकालने का मौका नहीं मिला है. लेकिन इस मंडल की विसर्जन रैली शहरवासियों सहित विदर्भ की पहचान बनी हुई है. इस वर्ष मंडल की ओर से कोरोना महामारी को देखते हुए सादे ढंग से गणेश उत्सव मनाने का जो निर्णय लिया है. वह काफी सराहनीय कदम है.

  • यह जरूरतमंदों का अन्नछत्र-अनिल अग्रवाल

इस समय दैनिक अमरावती मंडल के संपादक अनिल अग्रवाल ने कहा कि कोविड दौर में न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल की ओर से सरकार के कोविड एडवायजरी का पालन करते हुए गणेश मूर्ति की स्थापना की जाएगी, यह काफी सराहनीय कदम है. वहीं इस बार गणेशोत्सव के दौरान सामाजिक उपक्रमों के आयोजनों पर विशेष रूप से जोर देने की बात भी उन्होंने कही. अनिल अग्रवाल ने कहा कि न्यू आजाद गणेश मंडल की ओर से कोविड दौर में जरूरतमंदों की सेवा में नियमित योगदान देने का काम किया गया और उनका यह कार्य निरंतर जारी है. स्व. संजय बंड अन्न छत्र के माध्यम से जरूरतमंद लोगों को अल्प दरों में भोजन मिल रहा है. इसीलिए अब मंडल जरूतमंदों का अन्न छत्र बन गया है. मंडल की ओर से चलाए जानेवाले नेत्रदान व चष्मा वितरण का कार्य भी सराहनीय कदम है. न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल के सभी सामाजिक कार्यों की अनिल अग्रवाल ने सराहना की.
मनपा विपक्ष नेता बबलू शेखावत ने कहा कि दिनेश बुब सामाजिक कार्यकर्ता है. उनके प्रयासों से ही मालटेकडी का चेहरा मोहरा बदला है. दिनेश बुब की भूमिका हमेशा से ही सामाजिक कार्यों को प्राथमिकता देने की रही है और उनके साथ कदम से कदम मिलाकर न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल के पदाधिकारी और कार्यकर्ता भी काम कर रहे है.

  • न्यू आजाद गणेश मंडल है आदर्श मंडल

समारोह में पूर्व महापौर एवं पार्षद विलास इंगोले ने कहा कि न्यू आजाद गणेश मंडल अमरावती शहर का एकमात्र आदर्श मंडल है. इस मंडल के गणेशोत्सव की बात ही काफी निराली होती है. गणेशोत्सव के पूरे दस दिनों तक विविध आकर्षक झलकियों के साथ ही भव्य दिव्य गणेश मूर्ति की स्थापना यहां होती है. इतना ही नहीं तो गणेश विसर्जन रैली के दौरान जब विदर्भ के राजा की रैली निकाली जाती है तब पूरे शहर के लोगों की भीड़ उमडती है. हालांकि इस बार कोविड महामारी के चलते गणेशोत्सव मंडल की ओर से ज्यादा बड़ी मूर्ति की स्थापना नहीं करने का निर्णय लिया है और सादे ढंग से त्यौहार मनाने का निर्णय लिया है. यह सराहनीय कदम है.
पार्षद इंगोले ने कहा कि कोविड दौर में दिनेश बुब ने काफी सराहनीय कार्य किए है. समाज के लिए जीने वाला नेता बुब है. हमेशा वे अपने साथ-साथ दूसरों का भी भला सोचते है. इस बार भगवान गणेश से यहीं कामना करते है कि शहर सहित पूरा देश कोरोना मुक्त हो जाए.
कार्यक्रम के प्रास्ताविक में न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल के अध्यक्ष दिनेश बुब ने कहा कि साल १९८५ से वे मंडल की जिम्मेदारी को संभाल रहे है. मंडल के माध्यम से नियमित रूप से सामाजिक कार्यों को बढ़ावा दिया जा रहा है. दीवार इंसानियत का उपक्रम भी मंडल की ओर से चलाया जा रहा है. जिसे शहरवासियों का बेहतर प्रतिसाद भी मिल रहा है.
कार्यक्रम की शुरूआत में मंचासीन मान्यवरों को मंडल के कार्यकर्ताओं के हाथों पुष्पगुच्छ देकर सत्कार किया गया. इसके बाद पूर्व पालकमंत्री डॉ. सुनील देशमुख के हाथोें आजाद मंडल के सक्रिय कार्यकर्ता राजू शर्मा, मंगेश ठाकरे, पवन भूतडा, राजदीप तायडे आदि का सत्कार किया गया.
कार्यक्रम में रोहित सोमानी, प्रकाश श्रीमाली, संदीप भट्टड, राजेश अग्रवाल, बाबूभाई पोपट, वैभव दलाल, सुदर्शन चोरडिया, पप्पू गगलानी, रचित कोराड, आनंद मिश्रा, अवी भडांगे, प्रसाद जोशी, रईसभाई, माणिक खडसे, रोहित लाहोटी, अखिलेश शर्मा, गोपाल भूत, राजू शर्मा, अमित मोतीवाला, गुड्डृू तिवारी, गोलू चव्हाण, शुभम चव्हाण, विशाल कासट, पप्पू मुणोत, बाला तिवारी, सुमीत लोकपाल, निशांत ठाकुर, योगेश बुंदेले, दिनेश यादव, चेतन चौधरी, प्रतिभा बुब शेट्टी, शीतल बुब, जया डवरे, शीतल दूत, ज्योति बुब, पुष्पा बुब, वर्षा भुयार, मोना जोशी, शोभा मुंधडा, अल्पना गट्ठानी, पलक बुब आदि उपस्थित थे.

  • चार फीट की गणेश मूर्ति की होगी स्थापना

कोरोना महामारी को देखते हुए इस बार सरकार की गाइडलाईन का पालन करते हुए न्यू आजाद गणेश उत्सव मंडल की ओर से मंडल के पेंडाल में चार फीट की गणेश मूर्ति की स्थापना की जाएगी. अकोला के अकोलकर मूर्तिकार द्वारा बनायी गई गणेश मूर्ति यहां मंडल के पेंडाल में लायी जाएगी. जिसकी विधिवत पूजा अर्चना कर स्थापना की जाएगी. इस समय कोरोना नियमावली का कडाई से पालन किया जाएगा.

Related Articles

Back to top button