अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती अब होगा पूर्णत: अनलॉक!

  • राज्य सरकार ने साप्ताहिक समीक्षा के बाद जारी की सूची

  • पॉजीटिविटी रेट व ऑक्सिजन बेड के आधार पर बदली श्रेणियां

  • पहली श्रेणी में अमरावती सहित 15 जिलों का समावेश

  • दूसरी श्रेणी में 2 तथा तीसरी श्रेणी में 12 जिले

  • 6 जिले चौथी श्रेणी में, चिंता अब भी कायम

अमरावती/प्रतिनिधि दि.14 – राज्य सरकार द्वारा विगत 7 जून से शुरू की गई अनलॉक की प्रक्रिया के तहत पॉजीटिविटी रेट व ऑक्सिजन बेड पर भरती मरीजों की संख्या को आधार बनाते हुए संचारबंदी में छूट देने हेतु पांच अलग-अलग मानक तय किये गये थे. जिसके बारे में कहा गया था कि, प्रत्येेक सप्ताह राज्य के सभी जिलों के हालात की समीक्षा करते हुए उनकी श्रेणियों और छूट के स्तर में बदलाव किया जायेगा. विगत 7 जून को अमरावती जिला तीसरी श्रेणी में रखा गया था. किंतु इस दौरान जिले में लगातार कोविड संक्रमितों की संख्या घटने लगी और पॉजीटिविटी रेट में कमी आने के साथ-साथ ऑक्सिजन बेड पर भरती रहनेवाले मरीजों की संख्या भी घटी. ऐसे में सोमवार 14 जून को राज्य सरकार द्वारा जारी की गई नई सूची में अमरावती जिले को पहली श्रेणीवाले जिलों में रखा गया है. जिसका सीधा मतलब है कि, अमरावती जिले में अब किसी भी तरह का कोई लॉकडाउन या प्रतिबंध नहीं होगा. हालांकि इस बारे में निर्णय लेने के सारे अधिकार राज्य सरकार द्वारा जिलाधीश व मनपा आयुक्त को दिये गये है. जो स्थानीय हालात की समीक्षा करते हुए लॉकडाउन में छूट व प्रतिबंध को लेकर आदेश जारी करेंगे.
राज्य सरकार की ओर से जारी किये गये आदेश के अनुसार पहली श्रेणीवाले जिलों में अमरावती सहित यवतमाल, वाशिम, नागपुर, वर्धा, चंद्रपुर, भंडारा व गोंदिया इन जिलों को रखा गया है. वहीं दूसरी श्रेणीवाले जिलों में नंदूरबार व हिंगोली का समावेश है. इसके अलावा तीसरी श्रेणीवाले जिलों में मुंबई, मुंबई उपनगर, ठाणे, पालघर, नासिक, सोलापुर, सांगली औरंगाबाद, बीड, अकोला, बुलडाणा व गडचिरोली जिलों का समावेश है. साथ ही चौथी श्रेणी में रत्नागिरी, रायगड, सिंधुदूर्ग, पुणे, कोल्हापुर व सातारा जिलों का समावेश है. जिन्हें लेकर राज्य सरकार के समक्ष अब भी चिंता कायम है, क्योंकि इन जिलों में कोविड संक्रमितों की संख्या काफी अधिक है. सरकार द्वारा सातारा, कोल्हापुर व रायगड इन तीन जिलों को रेड झोन में रखा गया है, वहीं पुणे, सिंधुदूर्ग व रत्नागिरी जिलों को डेंजर झोन में रखा गया है.

 

  • जिलाधीश नवाल द्वारा कल जारी होगी अधिसुचना

राज्य सरकार की ओर से अपने पास उपलब्ध आंकडों के आधार पर पांचों श्रेणियोंं मेें शामिल रहनेवाले जिलों के नामों की सूची घोषित की है. जिसके मुताबिक अमरावती जिला कोई प्रतिबंध नहीं रहनेवाली पहली श्रेणी में दर्शाया गया है. किंतु इस बारे में अंतिम निर्णय लेने का अधिकार सरकार द्वारा जिलाधीश को दिया गया है, ताकि वे स्थानीय हालात की समीक्षा करते हुए स्थिति को नियंत्रित करने के लिहाज से आवश्यक फैसला ले सके. इस बारे में जानकारी हेतु जिलाधीश शैलेश नवाल से संपर्क किये जाने पर उन्होंने बताया कि, वे फिलहाल राज्य सरकार की ओर से जारी आदेश का अध्ययन कर रहे है और उसके मुताबिक स्थानीय हालात की समीक्षा करते हुए कल मंगलवार 15 जून को इस बारे में अमरावती जिले के लिए नई अधिसूचना जारी करेंगे. जिसमें निश्चित तौर पर अमरावती जिले को कुछ और अधिक छूट दी जायेगी. किंतु सारे प्रतिबंध एकदम से खत्म नहीं किये जायेंगे. बल्कि कुछ प्रतिबंधों को निश्चित तौर पर जारी रखा जायेगा, ताकि हालात को पूरी तरह से नियंत्रित किया जा सके.

Related Articles

Back to top button