अमरावतीमुख्य समाचार

बुकींग खुलते ही हाउसफुल्ल हो गयी अंबा एक्सप्रेस

  •  अगले सात दिनों के लिए हुआ बंपर रिजर्वेशन

  •  मॉडल रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों की लंबी-लंबी कतारे

  •  ई-रिजर्वेशन से भी हो रही ऑनलाईन बुकींग

  •  अब सभी को अंबा एक्सप्रेस से यात्रा की प्रतीक्षा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.23 – कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते गत वर्ष मार्च माह में बंद हुई अमरावती-मुंबई अंबा एक्सप्रेस अब एक बार फिर पटरियों पर दौडने जा रही है. जिसके तहत आगामी 25 जनवरी को लॉकडाउन काल के बाद पहली बार यह ट्रेन अमरावती से मुंबई के लिए रवाना होगी. वहीं 26 जनवरी से मुंबई-अमरावती एक्सप्रेस की सेवा शुरू होगी. इस ट्रेन को चलाये जाने की घोषणा करने के साथ ही रेल विभाग द्वारा अमरावती के मॉडल रेल्वे स्टेशन पर इस ट्रेन से यात्रा हेतु अग्रीम आरक्षण की सुविधा उपलब्ध करायी गयी और पहले ही दिन मात्र 12 घंटों के भीतर यह ट्रेन अगले सात दिनों के लिए हाउसफुल्ल हो गयी. इस बात से सहज ही यह अंदाजा लगाया जा सकता है कि, अमरावतीवासियों द्वारा इस ट्रेन की कितनी बेसब्री से प्रतिक्षा की जा रही थी और यह ट्रेन अमरावतीवासियों के लिए कितनी जरूरी है.
गत रोज अमरावती के मॉडल रेल्वे स्टेशन पर दो बुकींग विंडो खोली गयी. जिनके द्वारा लगातार दो घंटे तक काम जारी रखने के बावजूद भी कतारोें की लंबाई कम नहीं हो रही थी और यहां पर लगातार आरक्षण करवाने के इच्छूक लोगों की भीड बढ रही थी. जिसे देखते हुए स्टेशन प्रबंधन द्वारा तीसरी बुकींग विंडो शुरू की गई. इन तीनों बुकींग काउंटर पर दिनभर चले काम के बाद रेल महकमे को करीब 17 लाख रूपयों का राजस्व प्राप्त हुआ.
पश्चात रेल महकमे द्वारा बताया गया कि, पहले ही दिन हुई बुकींग में 25, 26 व 27 जनवरी के लिए अंबा एक्सप्रेस पूरी तरह से हाउसफुल्ल हो गयी है. जिसके तहत करीब 1 हजार 170 लोगोें को कन्फर्म टिकट दिये गये है. वहीं 95 लोगों को वेटिंग टिकट आवंटित किये गये है. इसके अलावा अगले सात दिनों के लिए भी बडे पैमाने पर टिकट बुक हुए है. आगामी 25 जनवरी को रवाना होनेवाली ट्रेन के लिए 9 स्लीपर कोच में 650, एसी थ्री टीयर के चार कोच में 250 तथा सेकंड एसी के दो कोच में 90 टिकट बुक हुए है. इसके अलावा 25 जनवरी को 20, 26 जनवरी को 45 तथा 27 जनवरी को 20 की वेटिंग लिस्ट है. इसके अलावा अगले चार दिनों के लिए भी बडे पैमाने पर टिकट बुक हुए है.

 ऐसी है यात्रा की दरे

बता देें कि, कोरोना प्रतिबंधात्मक उपायोें के साथ शुरू होने जा रही इस ट्रेन में 1 फर्स्ट क्लास एसी, दो सेकंड एसी, चार थर्ड एसी व नौ स्लीपर कोच के साथ ही चार जनरल कोच रहेंगे. किंतु जनरल कोच में यात्रा करने के लिए भी आरक्षण खिडकी से ही ‘टू-एस’ श्रेणी का टिकट लेना होगा और इस टिकट के जरिये ही जनरल कोच में यात्रा करने को अनुमति होगी. अमरावती मुंबई के लिए जनरल कोच की टू-एस आरक्षणवाली टिकट 235 रूपये की है. इसके अलावा स्लीपर कोच हेतु 405, थर्ड एसी के लिए 1060, सेकंड एसी के लिए 1 हजार 490 तथा फर्स्ट एसी के लिए 2 हजार 490 रूपये का यात्रा शुल्क अदा करना होगा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि जनरल कोच में किसी भी यात्री को टू-एस आरक्षणवाले कन्फर्म टिकट के बिना प्रवेश नहीं दिया जायेगा. साथ ही इस समय अमरावती स्टेशन पर अनारक्षित श्रेणीवाले टिकट की बिक्री भी बंद है. ऐसे में जनरल कोच से यात्रा करने हेतु टू-एस का कन्फर्म टिकट रहना बेहद जरूरी है तथा जनरल से लेकर फर्स्ट एसी तक किसी भी कोच में वेटिंग टिकट रहनेवाले यात्री को यात्रा करने की अनुमति नहीं होगी.

विदर्भ एक्सप्रेस से सस्ती है अंबा एक्सप्रेस

यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, लॉकडाउन काल के बाद अनलॉक की प्रक्रिया के तहत रेल विभाग द्वारा देश के विभिन्न रूटोें पर कुछ रेलगाडियोें को फेस्टिवल ट्रेन व स्पेशल ट्रेन के तौर पर शुरू किया गया था. जिसमें गोंदिया-मुंबई विदर्भ एक्सप्रेस का भी समावेश था. इन विशेष व फेस्टीवल रेलगाडियों की यात्रा दरें आम रेलगाडियोें की तुलना में कुछ अधिक है. वहीं अमरावती-मुंबई अंबा एक्सप्रेस को अपनी नियमित संख्या व दर्जे के साथ शुरू किया जा रहा है. ऐसे में विदर्भ एक्सप्रेस की तुलना में अंबा एक्सप्रेस की यात्रा दरें तुलनात्मक रूप से कम है. यह भी इस ट्रेन को मिलनेवाले जबर्दस्त प्रतिसाद की मुख्य वजह है.

Related Articles

Back to top button