अमरावतीमुख्य समाचार

25 से फिर पटरी पर दौडेगी अंबा एक्सप्रेस

  • रेल विभाग ने दी हरी झंडी, आज-कल से शुरू होगा आरक्षण

  • इसी सप्ताह दुबारा शुरू होगी जबलपुर ट्रेन

  • सांसद नवनीत राणा के प्रयास सफल

अमरावती/प्रतिनिधि दि.20 – विगत करीब एक वर्ष से कोरोना एवं लॉकडाउन के चलते अमरावती-मुंबई व अमरावती-जबलपुर ट्रेन बंद पडी थी और दोनों रूट पर इन ट्रेनोें को दुबारा शुरू किये जाने की अमरावती एवं आसपास के जिलावासियोें द्वारा मांग की जा रही थी. ऐसे में क्षेत्रवासियों की समस्याओें को देखते हुए अमरावती जिले की सांसद नवनीत राणा ने रेल मंत्रालय एवं रेलवे बोर्ड से लगातार संपर्क साधते हुए इन दोनों रेलगाडियों को दुबारा शुरू करने के संदर्भ में बेहद सफलतापूर्वक प्रयास किये. इसके चलते आगामी 25 जनवरी से अमरावती-मुंबई एक्सप्रेस एक बार फिर पटरी पर दौडने लगेगी. वहीं एक सप्ताह के भीतर अमरावती-जबलपुर ट्रेन को भी दुबारा शुरू कर दिया जायेगा.
जानकारी के मुताबिक अमरावती-मुंबई अंबा एक्सप्रेस को आगामी 25 जनवरी से शुरू किये जाने के संदर्भ में एक पत्र भारतीय रेलवे व्दारा अमरावती व बडनेरा रेलवे स्टेशन प्रबंधकों को मिला है. जिसके चलते अंबा एक्सप्रेस का आरक्षण आज बुधवार अथवा कल गुरुवार से शुरु होगा, इस तरह की जानकारी रेलवे स्टेशन प्रबंधकों ने दी है. उल्लेखनीय है कि सांसद नवनीत राणा ने केंद्रीय रेलवे मंत्री पियुष गोयल से सतत संपर्क करते हुए विगत दस माह से बंद पडी इन दोनों रेलगाडियों को दुबारा शुरू किये जाने की मांग उठायी थी. सांसद नवनीत राणा द्वारा किये गए प्रयासों को आखिर सफलता मिली है और पिछले लगभग 10 महिने से बंद पडी अमरावती-मुंबई अंबा एक्सप्रेस अब 25 जनवरी से नियमित दौडेगी. साथ ही आगामी एक सप्ताह के भीतर अमरावती – जबलपुर ट्रेन भी शुरू होने जा रही है. जिसके बारे में जल्द ही अधिकृत तौर पर घोषणा की जायेगी.
ज्ञात रहे कि, कोरोना लॉकडाउन के समय में मार्च महिने में बंद हुई अंबा एक्सप्रेस फिर शुरु करनी चाहिए, इस तरह की मांग पिछले तकरीबन दो महिने से यात्रियों की ओर से हो रही थी. इसी बीच सांसद नवनीत राणा ने रेलवे मंत्री पियुष गोयल से भेंट कर उन्हें अंबा एक्सप्रेस शुरु करने बाबत का पत्र सौंपा. इसी बीच भुसावल मंडल प्रबंधक विवेक गुप्ता हाल ही में बडनेरा आये थे. उस समय युवा स्वाभिमान के जिलाध्यक्ष जितू दुधाने, डीआरयूसीसी सदस्य नितीन बोरेकर, अयुब खान, विलास वाडेकर, प्रवीण सावले, अजय जयस्वाल, अल्ताफ खान आदि ने उनसे भेंट कर अमरावती मुंबई एक्सप्रेस शुरु करने की मांग की थी. उनके इस प्रयास से फिर एक बार अंबा एक्सप्रेस अमरावती से मुंबई व मुंबई से अमरावती इस तरह दौडेगी.
पता चला है कि, आगामी 25 जनवरी से गाडी संख्या 02112 अमरावती-मुंबई तथा आगामी 26 जनवरी से गाडी संख्या 02111 मुंबई-अमरावती ट्रेन को रोजाना चलाने के लिए मध्य रेलवे के भुसावल कार्यालय ने हर झंडी दी है, इस तरह की जानकारी अमरावती रेलवे स्टेशन प्रबंधक एस.एस.लोहकरे ने दी है. इस गाडी को 22 कोच रहेंगे और दो कोच दिव्यांग व बीमार मरीजों के लिए, 4 कोच सामान्य यात्रियों के लिए, 9 स्लीपर कोच व 7 एसी टू टायर, थ्री टायर कोच भी रहेंगे.

 मरीजों को बडी राहत

शहर समेत जिले के कैंसर, हृदयरोग तथा अन्य गंभीर बीमारी के मरीज इलाज के लिए बडी मात्रा में मुंबई जाते है किंतु पिछले 10 महिने से अंबा एक्सप्रेस बंद रहने से आर्थिक रुप से कमजोर रहने वाले मरीजों को इलाज के लिए मुंबई जाते समय काफी कसरत करनी पडती थी. कुछ मरीजों को इलाज के लिए जाना ही मुश्किल हो गया था किंतु फिर एक बार अंबा एक्सप्रेस अमरावती वासियों की सेवा में आने से मरीजों को राहत मिली है.

मार्ग में 14 स्टेशनों पर स्टॉप

अंबा एक्सप्रेस का मुंबई से अमरावती यह 672.34 किमी. का अंतर पूर्ण करते समय सीएसटी से शाम 7.55 को यह ट्रेन छूटने के बाद मार्ग में दादर, ठाणे, कल्याण, इगतपुरी, नाशिक, जलगांव, भुसावल, मलकापुर, नांदूरा, शेगांव, अकोला, मुर्तिजापुर, बडनेरा आदि स्थानकों पर स्टॉप लेने के बाद सुबह 7.55 बजे यह ट्रेन अमरावती स्टेशन में दाखिल होगी. इसी तरह अमरावती से यह एक्सप्रेस शाम 7.10 बजे छूटने के बाद सुबह 6.15 बजे सीएसटी पहुंचेगी.

इसी सप्ताह से शुरू होगी अमरावती-जबलपुर ट्रेन

वहीं जानकारी है कि, जिले की सांसद नवनीत राणा ने विगत एक वर्ष से बंद पडी अमरावती-जबलपुर ट्रेन को दुबारा शुरू किये जाने के संदर्भ में भी सांसद नवनीत राणा द्वारा लंबे समय से प्रयास किये जा रहे थे. जिसके चलते अब जारी सप्ताह में ही अमरावती-जबलपुर ट्रेन दुबारा शुरू होने जा रही है.
बता दें कि, कोरोना संक्रमण के खतरे एवं लॉकडाउन के चलते विगत एक वर्ष से बंद पडी गाडी संख्या 02159/60 अमरावती-जबलपुर-अमरावती को रेल विभाग द्वारा जबलपुर से नागपुर तक ही चलाया जा रहा है. जिसकी वजह से अमरावती जिलावासियों को काफी तकलीफों का सामना करना पड रहा है. ऐसे में इस ट्रेन को जल्द से जल्द अमरावती से जबलपुर के बीच शुरू किया जाये. इस हेतु सांसद नवनीत राणा लगातार रेलवे बोर्ड के अधिकारियोें सहित रेल मंत्रालय से संपर्क में थी और उन्होंने अन्य ट्रेनों की तरह अमरावती-जबलपुर ट्रेन को भी शुरू किये जाने को लेकर महत प्रयास किये. जिसके चलते जारी सप्ताह में ही यह ट्रेन दुबारा शुरू होने जा रही है.

सांसद नवनीत राणा ने दी डबल राहत

उल्लेखनीय है कि, कोरोना व लॉकडाउन काल के बाद रेल विभाग द्वारा देश के विभिन्न रूटों पर रेल सेवा बहाल कर दी गई थी. किंतु अमरावती के मॉडल रेलवे स्टेशन से छूटनेवाली अमरावती-मुंबई व अमरावती-जबलपुर ट्रेन के बारे में कोई निर्णय नहीं लिया गया था. ऐसे में सांसद नवनीत राणा ने अमरावती जिलावासियों की जरूरत को ध्यान में रखते हुए केंद्रीय स्तर पर बेहद शानदार ढंग से जिलावासियोें की समस्याओं को उठाया और वे लगातार रेल मंत्रालय व रेलवे बोर्ड अधिकारियों के साथ इस समस्या को हल करने हेतु प्रयासरत रही. जिसकी बदौलत अंतत: रेल मंत्रालय द्वारा 25 जनवरी से अमरावती-मुंबई ट्रेन की बहाली का निर्णय लिया गया. साथ ही आगामी एक सप्ताह के भीतर अमरावती-जबलपुर ट्रेन को भी शुरू करने की तैयारी दर्शायी गयी.

Related Articles

Back to top button