अमरावतीमुख्य समाचार

कोविडमुक्त होने की ओर बढ रहा अमरावती जिला

संक्रमितों की संख्या के साथ ही पॉजीटिविटी रेट में भी आयी कमी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.14 – विगत पंद्रह माह से अमरावती शहर सहित जिला कोविड संक्रमण की दहशत के साये में जी रहा है और अब तक अमरावतीवासी इस संक्रमण की दो लहरों का सामना कर चुके है. हालांकि इस समय कोविड संक्रमण का खतरा पूरी तरह खत्म नहीं हुआ है. लेकिन विगत कुछ दिनों से नये संक्रमितों की संख्या में कमी आने के साथ-साथ पॉजीटीविटी रेट में भी उल्लेखनीय कमी आयी है. ऐसे में कहा जा सकता है कि, अब अमरावती जिला धीरे-धीरे कोविड मुक्त होने की ओर आगे बढ रहा है.
बता दें कि, विगत वर्ष 4 अप्रैल को अमरावती जिले में कोविड संक्रमण से ग्रस्त पहला मरीज पाया गया था. जिसकी टेस्ट रिपोर्ट आने से पहले ही मौत भी हो गई थी. इसके बाद धीरे-धीरे कोविड संक्रमितों की संख्या में वृध्दी होनी शुरू हुई और अप्रैल से सितंबर माह के दौरान जिले में कोविड संक्रमण की पहली लहर का असर देखा गया. जिसके सुस्त होने के बाद आम जनजीवन अभी पहले की तरह सामान्य हो ही रहा था कि, फरवरी माह से अमरावती जिले में कोविड संक्रमण की दूसरी लहर ने कहर ढाना शुरू किया और इस दौरान रोजाना सैकडों कोविड संक्रमित मरीज मिलने के साथ ही बडे पैमाने पर संक्रमितों की मौतें भी हो रही थी. लेकिन जुलाई माह के तीसरे सप्ताह से दूसरी लहर का असर कम होना शुरू हुआ और अब रोजाना पाये जानेवाले मरीजों की संख्या घटकर दहाई के आसपास पहुंच गई है. जिसके तहत गत रोज केवल 8 नये संक्रमित मरीज पाये गये. साथ ही पॉजीटिविटी रेट 0.38 फीसद रहा. यह मरीजों की संख्या और पॉजीटिविटी रेट की विगत सात माह के दौरान सबसे न्यूनतम स्तर है.
हालांकि अब भी कोविड संक्रमण की तीसरी लहर के खतरे का अंदेशा जताया गया है. जिसके मद्देनजर सुपर कोविड अस्पताल सहित सभी निजी कोविड अस्पतालों को कार्यरत रखा गया है. जहां पर इस समय उंगलियों पर गिनने लायक संक्रमित मरीज भरती है और अधिकांश बेड खाली पडे है. बता दें कि, इस समय जिले में केवल 230 एक्टिव पॉजीटीव मरीज है. जिनमें से मात्र 68 मरीजों पर अलग-अलग कोविड अस्पतालों में इलाज चल रहा है.

Related Articles

Back to top button