अमरावतीमुख्य समाचार

सीट बँटवारे में अमरावती संभाग महत्वपूर्ण

तीनों सीट को लेकर जबरदस्त खींचतान

* प्रकाश आंबेडकर आएंगे क्या मविआ में?
* रामटेक से कुणाल राउत का दावा
अमरावती/दि.20- शिवसेना में विभाजन के बाद लोकसभा चुनाव का गणित हल करने में विभिन्न दल अभी से लग गए हैं. उसमें महाविकास आघाडी की बात करें तो अमरावती संभाग के चारों स्थान महत्वपूर्ण रहनेवाले है. साथ ही वंचित बहुजन आघाडी के एड. प्रकाश आंबेडकर के मविआ में आने को लेकर भी समीकरण के बनने-बिगडने की चर्चा अभी से हो रही है. विदर्भ की 10 सीटों को लेकर एक संभावित सीट बँटवारा मविआ और भाजपा-शिवसेना युति की ओर से जारी हुआ है. यह भले ही अधिकृत न हो किंतु जानकारों का मानना है कि, इस प्रकार का सीट विभाजन हो सकता है. उसी प्रकार अनेक बातों पर चुनावी समीकरण आधारित रहने का दावा भी किया जा रहा है. वंचित बहुजन आघाडी के एड. आंबेडकर की भूमिका महत्वपूर्ण रहेगी. ऐसे ही बुलढाणा सीट को लेकर उबाठा सेना, कांग्रेस और राकांपा तीनों में बडी खीचतान के आसार जानकार देख रहे हैं. अमरावती में भी शिवसेना उबाठा ने दावा कर रखा है. यहां से पांच बार शिवसेना चुनाव जीती हैं.
* रामटेक से कुणाल राउत का दावा
ताजा खबर के अनुसार रामटेक संसदीय क्षेत्र से कांगे्रस युवक प्रदेशाध्यक्ष कुणाल राउत ने दावा किया है. फिलहाल यहां से शिवसेना शिंदे गट के कृपाल तुमाने संसद सदस्य है. ऐसे ही विदर्भ में नागपुर, गडचिरोली, चंद्रपुर और वर्धा में कांग्रेस तथा भाजपा के बीच टक्कर होने की संभावना बताई जा रही. किंतु राकांपा और शिवसेना उबाठा गठजोड में कांग्रेस के लिए कितनी सीट छोडेगी, यह सवाल है.
* अमरावती-अकोला को लेकर कशमकश
मविआ की बात करें तो अमरावती और अकोला जैसे स्थानों को लेकर बडी खीचतान रहने की संभावना है. अमरावती में शिवसेना उबाठा दावा छोडने तैयार नहीं है. वहीं अकोला से वंचित बहुजन आघाडी के प्रकाश आंबेडकर का दावा है. आंबेडकर ने मविआ का व्दार खटखटा रखा है. ठाकरे गट उनकी एंट्री को लेकर सकारात्मक है. फिर भी असमन्जस बना हुआ है.
* संभावित सीट विभाजन
भाजपा-नागपुर, भंडारा-गोंदिया, चंद्रपुर, वर्धा, अकोला, अमरावती, गडचिरोली-चिमूर.
शिवसेना शिंदे- रामटेक, यवतामल-वाशिम, बुलढाणा
राकांपा – बुलढाणा, भंडारा-गोंदिया
शिवसेना उबाठा-अमरावती, यवतमाल-वाशिम
कांगे्रस – नागपुर, रामटेक, वर्धा, अकोला, गडचिरोली-चिमूर, चंद्रपुर.
* मौजूदा सांसद
अमरावती- नवनीत राणा (निर्दलीय)
अकोला – संजय धोत्रे (भाजपा)
यवतमाल-वाशिम- भावना गवली (शिवसेना शिंदे)
बुलढाणा- प्रतापराव जाधव (शिवसेना शिंदे)
नागपुर – नितिन गडकरी (भाजपा)
भंडारा-गोंदिया- सुनील मेंढे (भाजपा)
रामटेक – कृपाल तुमाने (शिवसेना शिंदे)
चंद्रपुर – बालू धानोरक (कांग्रेस)
गडचिरोली-चिमूर-अशोक नेते (भाजपा)
वर्धा- रामदास तडस (भाजपा)

* शिवसेना का दुर्ग है अमरावती
अमरावती सीट को लेकर उबाठा शिवसेना का भावनात्मक लगाव भी है.क्योंकि अचलपुर में बालासाहब ठाकरे का ननीहाल रहा है. ऐसे ही शिवसेना यहां से लगातार पांच चुनाव में विजयी रही है. अभ्यंकर ने बातचीत में कहा कि, उन्हें इस बात का एहसास है. अमरावती को लेकर उन्होंने भी काफी कुछ सोच रखा है. सभी सेना पदाधिकारियों और शिवसैनिकों को साथ लेकर वे कार्य करने का इरादा रखते हैं

Related Articles

Back to top button