अमरावतीमुख्य समाचार

स्वच्छता में अमरावती देश में ३७ वे स्थान पर

  • १ लाख से अधिकवाले शहरों की सूची में हासिल किया ५६ वां स्थान

  • इंदौर एक बार फिर रहा टॉपर, बना देश का सबसे साफ शहर

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२०  – केंद्र सरकार के गृहनिर्माण व नागरी बस्ती विकास मंत्रालय द्वारा किये गये स्वच्छता सर्वेक्षण के पांचवे संस्करण ‘स्वच्छ सर्वेक्षण-२०२०‘ के तहत अलग-अलग श्रेणियों व मानकों के अंतर्गत देश के १०० सबसे स्वच्छ शहरों की सूची घोषित की गई है. जिसमें मध्यप्रदेश के इंदौर में एक बार फिर अव्वल स्थान पर रहते हुए देश का सबसे साफ-सूथरा शहर रहने का बहुमान हासिल किया है. वहीं इस सूची में १ लाख से अधिक आबादीवाले शहरों में अमरावती को ५६ वां तथा १० लाख से कम आबादीवाले शहरों में ३७ वां स्थान हासिल हुआ है. इसके अलावा १०० से अधिक शहरी स्थानीय निकाय रहनेवाले राज्यों की सूची में महाराष्ट्र को दूसरा स्थान प्राप्त हुआ है. बता दें कि, देश में प्रतिवर्ष अलग-अलग श्रेणियों में स्वच्छता सर्वेक्षण करवाया जाता है.

जिसमें १०० शहरों का विभिन्न मानकों के तहत चयन किया जाता है. इस सूची में १० लाख से अधिक आबादीवाले शहरों प्रति वर्ष इंदौर अव्वल स्थान हासिल करते हुए देश का सर्वाधिक साफ-सूथरा शहर बना हुआ है. वहीं इस बार गुजरात राज्य का सूरत दूसरे स्थान पर तथा महाराष्ट्र का नवी मुंबई तीसरे स्थान पर रहा. इसके अलावा १० लाख से कम आबादीवाले साफ-सुथरे शहरों की लिस्ट में पहले स्थान पर अंबिकापुर, दूसरे स्थान पर म्हैसूर तथा तीसरे स्थान पर नई दिल्ली ने सफलता पायी. इस सूची में महाराष्ट्र का अमरावती शहर ३७ वे स्थान पर जगह बनाने में कामयाब रहा. वहीं १ लाख से अधिक जनसंख्यावाले शहरों की सूची में अमरावती को ५६ वां स्थान प्राप्त हुआ है.

इसके अलावा एक लाख से कम आबादीवाले शहरों में पहले तीन स्थानों पर महाराष्ट्र के कराड, ससवाड व लोणावला ने कब्जा किया. इसके साथ ही ५० हजार से कम आबादीवाले शहरों में पहले स्थान पर यूपी का चुनार, दूसरे स्थान पर बिठूर तथा तीसरे स्थान पर उत्तराखंड का कौचर शहर रहा. इन सब के साथ सबसे साफ-सूथरे कैन्टोनमेंट बोर्ड की लीस्ट में पहले स्थान पर जालंधर कैंट, दूसरे स्थान पर दिल्ली कैंट व तीसरे स्थान पर मेरठ कैंट ने सफलता प्राप्त की.

 

Related Articles

Back to top button