अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती का नया बसस्थानक तपोवन में निर्माण करने का प्रस्ताव

25 से 30 करोड़ की लगेगी लागत, मंजूरी की प्रतीक्षा

* 20 प्लेटफॉर्म का होगा निर्माण
अमरावती/दि.9– शहर के सायंसकोर मैदान के सामने स्थित अमरावती बस डिपो की इमारत जर्जर हो जाने और यहां जगह कम पड़ती रहने से अब इस मध्यवर्ती बस स्थानक की नई इमारत तपोवन परिसर में निर्माण करने का मानस एसटी महामंडल का है. इस संबंध में रापनि के विभागीय कार्यालय द्वारा पुणे के मुख्य कार्यालय के पास प्रस्ताव भेजा गया है. शासन की मंजूरी के बाद निर्माणकार्य की प्रक्रिया शुरु की जाएगी. 25 से 30 करोड़ रुपए की लागत से इस नये डिपो का निर्माण किया जाएगा. जहां एसटी बसों के 20 प्लेटफॉर्म रहेंगे.
वर्तमान में सायंसकोर मैदान के सामने स्थित एसटी बस स्थानक में केवल 10 प्लेटफॉर्म है. बाहरगांव से आने वाली एसटी बसों को खड़ा करने के लिए पर्याप्त जगह न रहने से यात्रियों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ता है. बसों को खड़ी रखने के लिए जगह का अभाव रहने से और यात्रियों की भारी भीड़ को देखते हुए राजापेठ पर एसटी डिपो का निर्माण किया गया. जहां से अकोला की तरफ जाने वाली बसों को खड़ा किया जाता है. इसके बावजूद मुख्य बसस्थानक की जगह कम पड़ रही है. साथ ही इस डिपो की इमारत 50 वर्ष पूर्ण हो जाने के बाद जर्जर हो जाने से हाल ही में उसकी केवल मरम्मत की जा रही है. आगामी वर्ष तक नए एसटी डिपो के निर्माण को मंजूरी मिलते ही इस जर्जर इमारत को ढहा दिया जाएगा. सूत्रों के मुताबिक एसटी महामंडल ने तपोवन परिसर में नए डिपो के निर्माण के लिए जगह देखी है और इसका प्रस्ताव मुख्य कार्यालय भेजा है. सूत्रों ने यह भी बताया कि इसके पूर्व नए डिपो के निर्माण के लिए प्रशासकीय मान्यता मिल गई थी, लेकिन 15 करोड़ रुपए ही मंजूर हुए थे. नए डिपो के लिए 25 से 30 करोड़ रुपए की आवश्यकता है. इस कारण विभागीय नियंत्रक कार्यालय में फिर से नया प्रस्ताव भेजा है. इसे आगामी चार-पांच माह में मंजूरी मिलने की संभावना है. पश्चात राज्य शासन द्वारा निधि दिए जाने के बाद निश्चित की गई जगह पर नए डिपो का निर्माण होगा. जहां 20 प्लेटफॉर्म निर्मित किए जाएंगे. साथ ही यात्रियों के लिए हर सुविधा उपलब्ध की जाएगी. डिपो पर होटल, कैन्टिन, विश्रामगृह समेत आवश्यक सभी सुविधा भी रहेगी.

नया प्रस्ताव भेजा गया
अमरावती के नए एसटी डिपो को प्रशासकीय मान्यता मिल गई थी. लेकिन नए डिपो के लिए 15 करोड़ रुपए ही मंजूर हुए थे. नए डिपो के निर्माण की लागत कम से कम 25 से 30 करोड़ रुपए होगी. इस कारण नया प्रस्ताव फिर से भेजा गया है. वह मंजूर होते ही नए डिपो का निर्माण शुरु किया जाएगा. तपोवन के अलावा अन्य स्थानों पर जगह देखी जा रही है.
– नीलेश बेलसरे, विभागीय नियंत्रक, अमरावती

Related Articles

Back to top button