अमरावतीमुख्य समाचार

अमरावती की प्रियंका अब कमांड पायलट

एयर बस 320 उडाएगी

* 3 हजार घंटो की उडान का अनुभव
अमरावती/दि.19– अमरावती के दिवंगत ज्वैलर रामाभाई सोनी की सुपुत्री प्रियंका राजेश सोनी अब कमांड पायलट बन गई हैं. वह एयर बस ए 320 उडाएगी. फिलहाल निजी एयरलाइन इंडिगो में काम कर रही हैं. उल्लेखनीय है कि प्रियंका सोनी को अमरावती की पहली महिला व्यवसायिक पायलट के रुप में जाना जाता हैं. यह भी बता दे कि पुणे के प्रसिद्ध वीआयटी संस्थान से अभियांत्रिकी की पढाई करने वाली प्रियंका ने अमेरिका के फ्लोरिडा से पायलट लाइसेंस ट्रेनिंग हासिल की हैं. उसने यह प्रशिक्षण केवल छह माह में पूर्ण किया.
* 3 हजार घंटो की उडान का अनुभव
अमेरिका से लौटने पर स्थानीय डीजीसीए की परीक्षा प्रियंका ने उत्तीर्ण की. भारतीय नियमानुसार लाइसेंस प्राप्त किया. इंडिगो एयर लाइंस में काम किया. हाल ही में उसने यूरोप के ब्रसेल्स जाकर एयर बस ए 320 उडाने की ट्रेनिंग पूर्ण की. यह संस्थान सीएई आक्सफोर्ड के नाम से प्रसिद्ध हैं. 6 वर्षो में प्रियंका को 3 हजार घंटो से अधिक उडान का अनुभव हैं. उसे उच्चतर पद कमांड का बहुमान भी प्राप्त हुआ हैं. जिससे वह अब विमान उडाते समय आपात स्थितियों को हैंडल करने में भी सिद्धहस्त हो गई हैं. यह आपात स्थिति हाईजैक, आंधी, तूफान, इंजीन फेल हो जाने, आग और मेडिकल इमरजंसी जैसी हो सकती हैं. भारत सरकार के विशेष पर्यवेक्षकों व्दारा ली गई परीक्षा प्रियंका ने पहले ही प्रयत्न में उत्तीर्ण कर ली हैं.
* शानदार पर्वतारोही
प्रियंका ने अपनी फिटनेस पर सदैव ध्यान दिया हैं. वह बेहतरीन पर्वतारोही हैं. आज तक उसने अनेक पहाडियों का शिखर फतह किया हैं. उसे महिला संगठनोें व्दारा साहस और लगन के लिए कई पुरस्कारों से गौरान्वित किया गया हैं. वह अपनी सफलता और मानसिक मजबूती का श्रेय दिव्यंगत पिता रामाभाई सोनी की सीख तथा मां मनीषा सोनी के विश्वास व संतोष को देती हैं. प्रियंका के छोटे भाई कृष्णा सोनी और बहन आयुषी सोनी कहते है कि, प्रियंका उन्हें रोज प्रेरित करती हैं.

Related Articles

Back to top button