अमरावतीमुख्य समाचार

अधर में लटका है अमरावती का वाहन फिटनेस सेंटर

2019 में राज्य में 10 फिटनेस सेंटर को मिली थी मंजूरी

  •  अंजनगांव बारी में डेढ एकड जगह भी हुई मंजूर

  •  केंद्रीय बजट में हुआ प्रावधान, मुहुर्त की प्रतीक्षा

अमरावती/प्रतिनिधि दि.6 – वाहनों की जांच और अधिक कठोरता से करने के लिए परिवहन विभाग ने 21 जून 2019 को अमरावती समेत राज्य के 10 जगह अद्यावत फिटनेस सेंटर यानी अत्याधुनिक वाहन निरीक्षण व परिक्षण केंद्र खडे करने का निर्णय लिया था. उसके लिए रस्ता सुरक्षा निधि से 136 करोड 33 लाख रुपए के निधि की भी व्यवस्था हुई. किंतु अभी तक अमरावती समेत राज्य के यह सभी 10 प्रकल्प कागजातों पर ही रहने की जानकारी सामने आयी है.
केंद्रीय बजट में देश में विविध जगह अद्यावत फिटनेस सेंटर निर्माण करने की घोषणा केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमन ने की है. महाराष्ट्र में अद्यावत फिटनेस सेंटर्स के लिए अमरावती, मुंबई के ताडदेव प्रादेशिक कार्यालय समेत कोल्हापुर, ठाणे, पनवेल, पुणे, नागपुर व औरंगाबाद आदि 8 आरटीओ कार्यालय तथा कल्याण-ठाणे व पिंपरी-चिंचवड आदि 2 उपप्रादेशिक कार्यालयों में प्रस्ताव भेजे थे. उसे 21 जून 2019 को मान्यता भी मिली. इसमें से कुछ सेंटर खूद आरटीओ की जगह पर तो कुछ शासकीय तथा एसटी महामंडल की जगह पर बनने वाले है. जगह व निधि उपलब्ध होने के बाद निविदा प्रक्रिया में व फस जाने के कारण इन फिटनेस सेंटर को अभी तक मुहुर्त न मिलने की जानकारी परिवहन विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने दी.
केंद्र सरकार ने 8 वर्ष के पुराने वाहनों को ग्रिन टैक्स लगाया है और 15 वर्ष पुराने वाहनों के लिए स्क्रैप पॉलिसी लागू की. इसमें संबंधित वाहन अकार्यक्षम पाये गए तो इन वाहनों को स्क्रैप पॉलिसी लागू होगी. 20 वर्ष पुराने वाहनों के लिए फिटनेस टेस्ट आवश्यक है. महाराष्ट्र में सडक दुर्घटनाओं में कमी होनी चाहिए, इसी कारण वाहनों की कडी जांच करने की सूचना स्वयं मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे ने रस्ता सुरक्षा अभियान के उद्घाटन अवसर पर दी थी. इन वाहनों की कडी जांच करने वाले फिटनेस सेंटर निर्माण करने, सरकार की ओर से मात्र लापरवाही हो रही है, ऐसा निदर्शन में आया है.

राज्य में 25 हजार से ज्यादा दुर्घटनाएं

महाराष्ट्र में वर्ष 2020 में लगभग 25 हजार 456 दुर्घटनाएं हुई है. इन दुर्घटनाओं में 11 हजार 452 लोगों की मौत हुई. वहीं 20 हजार से ज्यादा लोग जख्मी हुए. इसी कारण वाहनों की दुर्घटना झिरो पर लाने के लिए वाहनों के फिटनेस को ज्यादा महत्व प्राप्त हुआ है.

अंजनगांव बारी की जगह हुई निश्चित

अमरावती में 21 जून 2019 को जिस फिटनेस सेंटर को मान्यता प्रदान की गई है, यह आटोमोटीव फिटनेस टेस्टिंग सेंटर यह अंजनगांव बारी में मंजूर हुआ था. अंजनगांव बारी में कुल 8 एकड की जगह है. उसमें से डेढ एकड जगह पर यह फिटनेस सेंटर बनने वाला था. अब वित्तमंत्री निर्मला सितारमन ने अद्यावत फिटनेस सेंटर बनाने की घोषणा तो की है, लेकिन इस वर्ष तो भी अमरावती के अद्यावत फिटनेस सेंटर का निर्माण होगा या नहीं यह प्रश्न निर्माण हुआ है.

Related Articles

Back to top button