अमरावतीमुख्य समाचार

अमृत भारत स्टेशन योजना

बडनेरा रेलवे स्टेशन परिसर का विकास युद्धस्तर पर जारी

* तोडा गया सिनियर सेक्शन इंजीनियर विभाग
* बुकिंग ऑफीस और वाहन पार्किंग स्थल भी तोडा जाएगा
* जीआरपी और आरपीएफ पुलिस स्टेशन होंगे स्थानांतरीत
* स्टेशन की तरफ जाने के लिए प्रवेश मार्ग रहेगा जयहिंद चौक से
अमरावती दि.1– अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत बडनेरा रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण व विकास कार्य का काम युद्धस्तर पर जारी है. इस विकासात्मक कार्यो के तहत सिनियर सेक्शन इंजीनियर विभाग को पूरी तरह जमींदोज कर दिया गया है. साथ ही वाहनों का पार्किंग स्थल स्टेशन की तरफ जाने वाले नए प्रवेशव्दार की तरफ किया जा रहा है. वर्तमान के बुकिंग आफीस और वाहन पार्किंग स्थल समेत जीआरपी पुलिस स्टेशन की इमारत को ध्वस्त कर उसे अन्य स्थान पर स्थानांतरीत किया जाएगा. स्टेशन की तरफ जानेवाले जयहिंद चौक की तरफ के प्रवेशमार्ग का निर्माण भी काफी तेजी से किया जा रहा है.
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्दारा अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत पहले चरण में जिन रेलवे स्टेशनों का समावेश किया गया उनमें भुसावल डीविजन के बडनेरा रेलवे स्टेशन का समावेश था. 32 से 35 करोड की लागत से बडनेरा रेलवे स्टेशन का सौंदर्यीकरण व विकासात्मक कार्य किया जा रहा है. इसके तहत सिनियर सेक्शन इंजीनियर विभाग को पूरी तरह जमींदोज कर वहां बुकिंग ऑफीस का निर्माण किया जा रहा है. इसी परिसर से सटकर स्थित जीआरपी पुलिस स्टेशन को भी जल्द स्थानांतरीत कर इस इमारत को भी धराशाही किया जाने वाला है. इसके अलावा जयहिंद चौक की तफर से रेलवे स्टेशन की तरफ आने वाले प्रवेशव्दार से सटकर वाहनों का पार्किंग स्थल निर्माण किया जाने वाला है. तत्पश्चात रेलवे स्टेशन तक मार्ग का पूरा कांक्रीटकरण होने वाला है. इसके लिए पहले प्रवेशव्दार से लेकर रेलवे स्टेशन तक सडक के दोनों तरफ बडी नाली, फुटपाथ और पक्की सुरक्षा दीवार का निर्माण युद्धस्तर पर शुरु है. वाहनों के नए पार्किंग स्थल का कांक्रीटीकरण पूर्ण कर लिया गया है. अब यहां लोहे का भव्य शेड खडा किया जाएगा. शेड तैयार होते ही पुराने पार्किंग स्थल के शेड को हटा दिया जाने वाला है. एक माह के भीतर यह कार्य पूर्ण होने की संभावना है.

* पुराने पार्किंग स्थल पर रहेगा उद्या
वर्तमान के बडनेरा रेलवे स्टेशन के वाहनों के पार्किंग स्थल को स्थानांतरीत करने के बाद वहां आकर्षक उद्यान का निर्माण किया जाने वाला है. साथ ही सिनीयर सेक्शन इंजीनियर विभाग के पास बुकिंग ऑफीस की इमारत के निर्माण के बाद जीआरपी व आरपीएफ पुलिस स्टेशन को सामने के रेलवे क्वार्टर में स्थानांतरीत किया जाने वाला है. पश्चात वर्तमान के बुकिंग ऑफीस और जीआरपी पुलिस स्टेशन की इमारत को ध्वस्त कर वहां का सौंदर्यीकरण किया जाएगा.

* मॉल व पाथवे का होगा निर्माण
वर्तमान के बडनेरा शहर के नई बस्ती परिसर के रेलवे स्टेशन के बुकिंग ऑफीस व वाहनों के पार्किंग स्थल तथा जीआरपी पुलिस स्टेशन की इमारत को ध्वस्त करने के बाद वहां उद्यान के अलावा भव्य मॉल का निर्माण और प्लेटफार्म की तरफ यात्रियों को जाने के लिए पाथवे ब्रीज का निर्माण किया जाएगा. समय पर आने वाले यात्री अपने वाहन से सीधे स्टेशन तक पहुंच सकेंगे. दर्शनीय भाग इस रेलवे स्टेशन का काफी आकर्षित रहने वाला है.

* मुंबई के मानवानी को ठेका
बडनेरा रेलवे स्टेशन के सौंदर्यीकरण काम युद्धस्तर पर जारी है. यह ठेका मुंबई के मानवानी नामक ठेकेदार को दिया गया है. सुपरवाइजर के तौर पर मनोहर पुरस्वानी काम संभाल रहे हैं.

– वर्तमान के वाहनों के इस पार्किंग स्थल पर बनेगा उद्यान
– जयहिंद चौक की तरफ से स्टेशन की तरफ आनेवाले प्रवेशव्दार से सटकर तैयार हो रहा वाहनों का यह पार्किंग स्थल
– सिनियर सेक्शन इंजीनियर विभाग की इमातर ध्वस्त करने के बाद निर्मार्ण हो रहा रेलवे का बुकिंग ऑफीस
– प्रवेशव्दार से रेलवे स्टेशन तक सडक के दोनों तरफ नाली, फुटपाथ व पक्की सुरक्षा दीवार का निर्माण युद्धस्तर पर जारी
– बडनेरा रेलवे स्टेशन के इस बुकिंग कार्यालय को जमींदोज कर वहां किया जाएगा सौंदर्यीकरण

Related Articles

Back to top button