अमरावतीमुख्य समाचार

जुडवा नगरी में चारों ओर उत्साह, उमंग का माहौल

  •  दीपावली के लिए मिठाई, नमकीन, लक्ष्मी मूर्ति, दीप, रंगोली की दुकानें सजी

परतवाडा//दि. 10 – हिंदू धर्म में दीपावली पर्व का विशेष महत्व है. दीपावली त्यौहार को केवल चार दिन शेष रह गए है. बाजार में मिठाई, नमकीन, लक्ष्मी मूर्ति, आकर्षक दीप, रंगबिरेंगी रंगोलियों की दुकानें सज गई है. शहर के गुजरी बाजार, सदर बाजार, जयस्तंभ चौक, जगदंबा चौक, नवाब मार्केट, मिश्रा चौक परिसर में भीड बढ जाने के कारण खरीदी के लिए लोगों की काफी चहल-पहल दिखाई दे रही है.
दीपावली का त्यौहार हर कोई अपने-अपने तरीके से मनाते है. इस समय महिला युवती, बच्चे अपने परिवार के साथ बाजार में जमकर खरीदी करते हुए दिखाई दे रहे है. कपडे की दुकान, आभुषण, साज सजावटी की दुकान, किराना, फल, पेंट, हार्डवेअर की दुकान के लिए प्रसिध्द सदर बाजार, गुजरी बाजार परिसर में पाव रखने के लिए जगह नहीं है. लक्ष्मी पूजन के वक्त भोग लगाने के लिए फलों की मांग होने के कारण बाजार में फलों की बिक्री जमकर हो रही है.

zadu-amravati-mandal

शगुन का झाडू

हिंदू धर्म के अनुसार लक्ष्मी पूजन के समय झाडू की पूजा भी विशेष महत्व है. लक्ष्मी स्वरुप झाडू की पूजा की परंपरा आदी काल से चली आ रही है, इस वजह से झाडू की मांग रहने के कारण बाजार में झाडू की दुकानें भी सज चुकी है.

रंगबिरंगी मिठाई व फलों की मांग

दीपावली पर्व पर विभिन्न प्रकार के व्यंजन लक्ष्मी देवी के समक्ष भोग के रुप में लगाए जाते है. इस दिन लोग अपने परिवार के साथ विभिन्न तरह के व्यंजनों का आस्वाद लेते हुए आनंद उठाते है. भोग के लिए बाजार में पांच तरह की मिठाई, सिताफल, केले, सेफ, मोसंबी, संतरा जैसे अन्य फल उपलब्ध है, साथ ही एक से बढकर एक रंगबिरंगी मिठाईयों की दुकानें सजी हुई है. जहां खरीदी के ि लए लोगों की काफी भीड दिखाई दें रही है.

लक्ष्मीजी की मूर्ति खरीद रहे है लोग

दीपावली त्यौहार के अवसर पर कपडा, बर्तन, सराफा बाजार में भी लोगों की काफी भीड उमडते हुए दिखाई दे रही है. दीपावली पर खासतौर पर बनाए जाने वाले व्यंजनों में चकली, गुजिया, अनारसे, शंकरपाले, लड्डू विभिन्न तरह की मिठाईयों की दुकानें सजी हुई है. इसके साथ ही दीपावली पूजन के लिए लक्ष्मीजी की मूर्ति खरीदते हुए लोग अपने बच्चों के साथ खुशी-खुशी बाजार में खरीदी कर रहे है.

Related Articles

Back to top button