अमरावतीमुख्य समाचार

रोहनीखेडा के साथ-साथ गौलानडोह में भी पायी गई पुरातत्व वस्तुएं

पुलिस ने जप्त किये कंगन, जल्द ही राजस्व विभाग को सौंपे जायेंगे

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२८ – धारणी तहसील के गौलानडोह इस गांव के मजदूर रोजगार गारंटी योजना के काम के लिए 15 जनवरी को गांव को लगकर रहनेवाली टेकडी में खुदाई का काम कर रहे थे. उस समय पुरातनकाल की चुडियां पाये जाने की जानकारी मिली है. यह चुडियां पुलिस पटेल के बेटी के पास है. गढ्ढे खोदनेवाला युवक दिमाग से कमजोर है और उस पर तंत्र-मंत्र की सहायता से इलाज शुरू है. यह मामला गांव में ही रफा-दफा करने के प्रयास शुरू है.
गणतंत्र दिवस पर दोपहर 3 बजे प्रस्तुत प्रतिनिधि ने गौलानडोह पहुंचकर मुआयना किया, तब वह 20 वर्षीय आधा विक्षिप्त युवक आर्थिक तंगहाली में दिखाई दिया. उसके अन्य दो भाई व विधवा मां के साथ वह कैसे-वैसे जीवन बीता रहा है. गढ्ढे खोदने के काम से ही उसके सिर पर विपरित परिणाम हुआ, ऐसा परिजनों ने बताया. उसके लिए स्थानीय इलाजकर्ताओें से तंत्र-मंत्र किये जा रहे है. अपना बेटा अच्छा हो जाये, इसमें ही सबकुछ है, ऐसा उसकी विधवा मां ने बताया.
गढ्ढे खोदने के दौरान पांच कंगन मिलने की जानकारी इस आधे विक्षिप्त युवक ने बतायी. किंतु यह कंगन उसके पीछे काम कर रही पुलिस पटेल की लडकी ने लेकर रख दिये. दूसरे दिन भी पुलिस पटेल ने उसे संबंधित घटनास्थल पर ले जाकर और गढ्ढे खोदने के लिए कहा. वहां फिर कुछ वस्तुएं पाये जाने की बात उसने कही. किंतु वह निश्चित क्या था, यह मात्र खुलकर सामने नहीं आया.
जिस दिन गढ्ढे खोदने का काम हुआ, उसी दिन से वह युवक सैरभैर होकर दौडने लगा है. उस पर गांव के मांत्रिक से इलाज किये जा रहे है. गढ्ढे खुदाई के दौरान प्राप्त हुए कंगन बाबत पूछताछ करने पर रोजगार सेवक के पास वह कंगन पुलिस पटेल ने दिये, ऐसी जानकारी मिली है. रोजगार सेवक घर पर नहीं मिला, किंतु परिजनों ने उसके पास किसी प्रकार की प्राचीन वस्तुएं न रहने की बात कहीं. इससे उल्टा गांव के अन्य एक व्यक्ति का नाम उन्होेंने लिया. इस बाबत पुलिस पटेल के साथ संपर्क करने का प्रयास किया, लेकिन वे भी गांव में नहीं मिले. संबंधीत बीट के पुलिस अधिकारी को इसकी जानकारी दी गई है.

  • मोगलकालीन सिक्के

इससे पहले रोहनीखेडा इस गांव में गढ्ढे खुदाई के काम के दौरान मोगलकालीन सिक्के प्राप्त हुए थे. उसकी स्याही सुखने से पहले ही गौलानडोह गांव में भी गुप्त धन मिलने की अफवाह जोर पकडने लगी है. इस बाबत गांव में तनाव है. लेकिन दबी आवाज में सभी गांववासी इस घटना की पुष्टि कर रहे है. अब इस ओर पुलिस प्रशासन किस प्रकार की कार्रवाई करता है, इसकी सभी को प्रतिक्षा है.

गौलानडोह में गढ्ढे खुदाई के दौरान मिले कंगन पुलिस पटेल से जप्त किये गये है. यह धातु कौनसा, इसकी सुनार से जांच-पडताल की गई. यह कांस्य धातु है और वह तकरीबन 20 से 25 वर्ष पुराना है. इस मामले में संबंधितों के बयान दर्ज किये गये है. यह जप्त किये कंगन राजस्व विभाग को सौंपे जायेंगे.

Related Articles

Back to top button