अमरावतीमुख्य समाचार

गैस शवदाहिनी के लिए 30 लाख की सहायता

पोटे ट्रस्ट बना मोक्षधाम के लिए तारणहार

  •  यूवी रैक्स कंपनी के पास जमा करायी गयी रकम

  •  ठाणे से आज रवाना होगी नई मशीन, दो दिन में अमरावती पहुंचेगी

  •  अगले हफ्ते से मोक्षधाम में तीसरी शवदाहिनी शुरू हो जायेगी

अमरावती/प्रतिनिधि दि.22 – अमरावती जिले के पूर्व पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे की जिंदादिली व सदाशयता फिर एक बार सामने आयी है. प्रवीण पोटे ने अपने पी. आर. पोटे पाटील ग्रुप ऑफ एज्युकेशनल इन्स्ट्टियूट एन्ड वेलफेअर ट्रस्ट की ओर से यहां के हिंदू श्मशान संस्थान को गैस शवदाहिनी दान के रूप में प्रदान करने का निर्णय लिया है. प्रवीण पोटे ने अपने ट्रस्ट द्वारा गैस शवदाहिनी के लिए पूर्ण रक्कम 30 लाख रूपये देने का वादा करते हुए संबंधित कंपनी के खाते में पैसे भी ट्रान्सफर कर दिये है. गौरतलब है कि हिंदू श्मशान संस्था ट्रस्ट द्वारा श्मशान भूमि में तीसरी गैस शवदाहिनी लगाने के लिए महानगरपालिका के आश्वासन पर किसी कंपनी को बुकिंग अमाउंट ट्रान्सफर कर दिया गया था. परंतू ऐन वक्त पर मनपा प्रशासन द्वारा इस मशीन के लिए सहायता निधी देने से इन्कार करने के बाद श्मशान संस्थान की ओर से दानदाताओं को मदद की अपील की गई थी. इसी अपील को तुरंत प्रतिसाद देते हुए प्रवीण पोटे पाटील की ओर से अपने ट्रस्ट द्वारा तीसरी शवदाहिनी हेतु शत-प्रतिशत मदद प्रदान की जा रही है. यह भी बता दें कि, हिंदू श्मशान संस्थान द्वारा बुक की गई शवदाहिनी अब रद्द कर दी गई है, क्योेंकि पोटे पाटील ने अपने ट्रस्ट से तीसरी शवदाहिनी का पूर्ण भुगतान देने का वादा किया है. जानकारी मिली है कि, ट्रस्ट की ओर से युवीरैक्स कंपनी को नई गैस शवदाहिनी का ऑर्डर दिया गया है और साथ ही इस कंपनी के खाते में 20 लाख की राशि ट्रान्सफर भी कर दी गई है. जिसके बाद यह गैस शवदाहिनी की मशीन आज ही ठाणे से अमरावती के लिए रवाना कर दी जायेगी, जो अगले दो दिन में अमरावती पहुंचेगी. यहां पर गैस शवदाहिनी को स्थापित करने हेतु तमाम आवश्यक कामों को पूरा करते हुए अगले सप्ताह इस शवदाहिनी को कार्यान्वित कर दिया जायेगा. यहां यह विशेष उल्लेखनीय है कि, इससे पहले लगाये गये गैस शवदाहिनी संयंत्रों में एक शव का अंतिम संस्कार करने हेतु करीब डेढ से दो घंटे का समय लगता है. वहीं पोटे ट्रस्ट द्वारा उपलब्ध करायी जा रही नई मशीन में महज आधे घंटे के भीतर मृतदेह का अंतिम संस्कार पूर्ण हो जायेगा.
ज्ञात रहे कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान स्थानीय हिंदू श्मशान भूमि संस्था द्वारा संचालित मोक्षधाम को अंतिम संस्कार संबंधी कामों में काफी दिक्कतों का सामना करना पड रहा था. साथ ही कोविड संक्रमण एवं प्राकृतिक व अन्य वजहों के चलते होनेवाली मौतों की संख्या में एक समय बेतहाशा वृध्दि होने की वजह से हिंदू मोक्षधाम में जगह एवं संसाधन की कमी महसूस होने लगी थी. ऐसे में यहां पर तीसरी गैस शवदाहिनी लगाने की सख्त जरूरत महसूस की गई. किंतु आवश्यक रकम का इंतजाम नहीं होने की वजह से तीसरी शवदाहिनी का काम अधर में लटका हुआ था. ऐसे समय पूर्व पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील द्वारा अपने पी. आर. पोटे पाटिल ग्रुप ऑफ एज्युकेशनल इन्स्टिटयूट एन्ड वेलफेअर के जरिये हिंदू श्मशान भूमि संस्था में अपने खर्च पर नई गैस शवदाहिनी के लिए 30 लाख रूपयों की सहायता उपलब्ध करायी गयी.
बता दें कि, कोविड संक्रमण काल के दौरान कोरोना संक्रमण की वजह से शहर के कोविड अस्पतालों मृत होनेवाले अधिकांश मरीजों के शवों का अंतिम संस्कार हिंदू मोक्षधाम में किया गया. जिसके लिए हिंदू मोक्षधाम में स्थापित गैस शवदाहिनी में स्वतंत्र व्यवस्था की गई थी. किंतु एक समय ऐसा भी आया जब कोविड मृतकों की संख्या काफी अधिक बढ गयी और गैस शवदाहिनी की भी क्षमता कम पडने लगी. जिसकी वजह से कई कोविड मृतकों के शवों का लकडी की चिताओं पर दाह संस्कार करना शुरू किया गया. इसके बावजूद यहां पर दाह संस्कार हेतु चबुतरे, जगह व लकडियां कम पडने लगी. ऐसे में हिंदू श्मशान भूमि संस्था के अध्यक्ष एड. आर. बी. अटल द्वारा मोक्षधाम में तीसरी गैस शवदाहिनी स्थापित करने हेतु स्थानीय मनपा प्रशासन से सहायता मांगी गई और मनपा प्रशासन द्वारा मोक्षधाम को 50 लाख रूपयों की सहायता देने का आश्वासन दिया गया. जिसपर भरोसा करते हुए मोक्षधाम के कर्ता-धर्ता एड. आर. बी. अटल ने संस्था के पास उपलब्ध जमा राशि में से 10 लाख रूपयों का भुगतान युवीरैक्स कंपनी को किया और नई गैस शवदाहिनी की बुकींग करवाई. किंतु बाद में मनपा प्रशासन अपने वायदे से मुकर गया. ऐसे में श्मशान भूमि संस्था द्वारा किया गया अग्रीम भूगतान भी कंपनी के पास फंस गया और तीसरी गैस शवदाहिनी का मामला अधर में लटक गया.
इस बात से अवगत होते ही पूर्व पालकमंत्री व विधान परिषद सदस्य प्रवीण पोटे पाटील खुद होकर हिंदू मोक्षधाम की सहायता करने हेतु आगे आये और उन्होंने अपने पी. आर. पोटे पाटील ग्रुप ऑफ एज्युकेशनल इन्स्टिट्यूट एन्ड वेलफेअर की ओर से हिंदू श्मशान भूमि संस्था में अपने खर्च पर तीसरी गैस शवदाहिनी स्थापित करने हेतु 30 लाख रूपयों की सहायता राशि उपलब्ध करायी. साथ ही गैस शवदाहिनी संयंत्र का निर्माण करनेवाली युवीरैक्स इंजिनिअरींग नामक कंपनी से बारे में बात करते हुए कंपनी के खाते में 20 लाख रूपये की रकम भी जमा करा दी. जिसके चलते ठाणे स्थित कंपनी द्वारा गैस शवदाहिनी का नया संयंत्र शनिवार की रात ही अमरावती के लिए रवाना कर दिया जायेगा, जो दो दिन बाद यहां पहुंचेगा. इस संयंत्र को हिंदू मोक्षधाम में गैस शवदाहिनी हेतु बनाये गये मौजूदा शेड में ही स्थापित किया जायेगा. जहां पर कुछ आवश्यक कामों को पूर्ण करते हुए इसे अगले सप्ताह से कार्यान्वित करने का मानस पोटे ट्रस्ट द्वारा व्यक्त किया गया है. हिंदू मोक्षधाम में अत्याधुनिक व अधिक कार्य क्षमतावाली तीसरी गैस शवदाहिनी उपलब्ध हो जाने के चलते यहां पर काम का बोझ घटने में कुछ आसानी होगी.

  •  मोक्षधाम ने माना पोटे ग्रुप का आभार

विगत लंबे समय से तीसरी गैस शवदाहिनी स्थापित करने हेतु एडी-चोटी का जोर हिंदू श्मशान भूमि संस्था द्वारा लगाया जा रहा था. किंतु इस कार्य में सफलता नहीं मिल रही थी. बल्कि आश्वासन मिलने के बावजूद हिंदू मोक्षधाम को मनपा प्रशासन से निराशा ही मिली थी, ऐसे में हिंदू मोक्षधाम में तीसरी गैस शवदाहिनी स्थापित करने की आशाएं लगभग पूरी तरह से धुमिल हो चली थी. किंतु ऐसे आडे वक्त में पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे एवं उनके पी. आर. पोटे पाटील ग्रुप की ओर से मोक्षधाम की समस्या को समझा गया और संस्थान के अध्यक्ष एड. आर. बी. अटल द्वारा की गई अपील को पूर्ण रूप से प्रतिसाद देते हुए मोक्षधाम में अपने खर्च पर नई गैस शवदाहिनी स्थापित करने हेतु 30 लाख रूपयों की सहायता प्रदान करते हुए समाधान भी किया गया. जिसके लिए हिंदू श्मशान भूमि संस्था के अध्यक्ष एड. आर. बी. अटल एवं अन्य पदाधिकारियों तथा हिंदू मोक्षधाम के कर्मचारियों द्वारा पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील एवं उनके ट्रस्ट के प्रति आभार ज्ञापित किया गया है.

  • पोटे ने 65 लाख का ऑक्सिजन प्लांट भी दिया

बता दें कि, पूर्व पालकमंत्री प्रवीण पोटे पाटील ने जिला प्रशासन को वादा किया था कि, वे जिले में चल रही ऑक्सिजन की किल्लत को देखते हुए सुपर कोविड अस्पताल में ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट अपने खर्च पर स्थापित करेंगे. साथ ही जिले में जहां कहीं भी ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट बनाने की जरूरत पडेगी, उसके लिए पोटे ट्रस्ट द्वारा सहायता दी जायेगी. विधायक प्रवीण पोटे ने अपने द्वारा किये गये वादे को निभाते हुए सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में अपने खर्च से 65 लाख रूपये की लागतवाला ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट स्थापित करवाने हेतु सहायता दी है. विगत दिनों इस ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट को स्थापित करने हेतु पोटे ट्रस्ट के पदाधिकारी तथा सीएस डॉ. निकम सहित प्लांट स्थापित करनेवाली कंपनी के अधिकारियों ने सुपर स्पेशालीटी अस्पताल में जगह का मुआयना किया और यहां पर ऑक्सिजन प्लांट से संबंधित तमाम जरूरी काम शुरू कर दिये गये है. जिनके पूरा होते ही ऑक्सिजन निर्मिती प्लांट स्थापित कर दिया जायेगा.

Related Articles

Back to top button