अमरावतीमुख्य समाचार

11 बजे या 3 बजे, दुकाने बंद करने को लेकर रहा जबर्दस्त संभ्रम

  •  सरकार से प्रशासन को नहीं मिला कोई स्पष्ट आदेश

  •  जिला व मनपा प्रशासन से भी नहीं जारी हुई कोई नई अधिसूचना

  • दुकानदार दिनभर रहे पशोपेश में

अमरावती/प्रतिनिधि दि.20 – गत रोज राज्य के उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा कुछ मंत्रियों के साथ बैठक करने के बाद घोषणा की गई थी कि, अब संचारबंदी के दौरान समूचे राज्य में किराणा दुकाने सुबह 7 से 11 बजे तक केवल चार घंटे ही खुली रहेगी, ताकि किराणा दुकानों पर दिनभर उमडनेवाली भीडभाड की स्थिति को खत्म किया जा सके. किंतु सरकार द्वारा इसे लेकर कोई स्पष्ट आदेश जारी नहीं किया गया. साथ ही जिला व मनपा प्रशासन की ओर से भी कोई नई अधिसूचना जारी नहीं की गई. ऐसे में किराणा दुकानदारों सहित सभी जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों के संचालकों में कितने बजे तक दुकाने खुली रखनी है, इसे लेकर जबर्दस्त संभ्रम देखा गया और लोगबाग इस बारे में एक-दूसरे से पूछताछ करते देखे गये.
उल्लेखनीय है कि, 15 अप्रैल को लॉकडाउन संबंधी आदेश जारी करते समय जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को सुबह 7 से रात 8 बजे तक खुले रहने की अनुमति दी गई थी. पश्चात दो दिन पहले ही इस समय को घटाकर सुबह 7 से दोपहर 3 बजे तक कर दिया गया था. वहीं गत रोज उपमुख्यमंत्री अजीत पवार द्वारा बुलायी गयी बैठक के बाद घोषणा की गई कि, अब किराणा दुकाने रोजाना सुबह 7 से 11 बजे तक यानी महज चार घंटे तक ही खुली रहेगी. इसके लिए डेप्युटी सीएम अजीत पवार द्वारा तर्क दिया गया कि, संचारबंदी काल के दौरान लोगबाग किराणा सामान खरीदने के नाम पर पूरा दिन शहर में इधर से उधर घुमते रहते है. साथ ही किराणा दुकानों पर भी दिनभर लोगोें की भीडभाड लगी रहती है. ऐसे में लोगों की आवाजाही और भीडभाड को नियंत्रित करने हेतु किराणा दुकानों के खुले रहने का समय घटाये जाने का फैसला किया गया है. किंतु अब तक इस फैसले को लेकर सरकार की ओर से कोई आदेश जारी नहीं हुआ. साथ ही स्थानीय प्रशासन की ओर से भी कोई अधिसूचना जारी नहीं की गई. ऐसे में किराणा दुकानदारों सहित अन्य सभी जीवनावश्यक वस्तुओं के दुकानदारों में मंगलवार की सुबह इस बात को लेकर काफी संभ्रम देखा गया कि, आखिर उन्हें कितने बजे तक अपनी दुकाने शुरू रखनी है.

  • शहर के कई इलाकों में पुलिस व प्रशासन ने बंद कराई दुकाने

यद्यपि किराणा दुकानों सहित जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को सुबह 11 बजे बंद कराने के संदर्भ में कोई सरकारी आदेश या प्रशासनिक अधिसूचना अब तक जारी नहीं हुए है. किंतु गत रोज डेप्युटी सीएम अजीत पवार द्वारा की गई घोषणा और इसे लेकर मीडिया में प्रकाशित खबरों को आधार बनाते हुए मनपा के स्वास्थ्य पथकों एवं पुलिस विभाग द्वारा शहर के कई इलाकोें में सुबह 11 बजे ही जीवनावश्यक वस्तुओं की दुकानों को बंद करवाना शुरू किया गया. इस समय कई स्थानों पर दुकानदारों और दुकान बंद कराने आये पथकों के बीच सरकारी आदेश दिखाने को लेकर तनातनी भी देखी गयी और कई दुकानदारों ने अपनी दुकाने बंद करने से इन्कार भी किया. जिन्हें दंडात्मक कार्रवाई करने का धाक दिखाकर जबरन बंद भी करवाया गया.

Related Articles

Back to top button