देश दुनियामहाराष्ट्रमुख्य समाचार

इस समय भाजपा व शिंदे गुट के खिलाफ है महाराष्ट्र का जनमत

राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा व मोदी सरकार की स्थिति मजबूत

* इंडिया टूडे व सी-वोटर के ‘मुड ऑफ नेशन’ सर्वे से निकली जानकारी
नई दिल्ली/मुंबई./ दि.27 – हाल ही में इंडिया टूडे व सी-वोटर व्दारा संयुक्त रुप से ‘मुड ऑफ नेशन’ नामक एक सर्वे करते हुए आगामी लोकसभा चुनाव को लेकर देश की जनता के मुड को भापने का प्रयास किया गया. जिसमें सभी राजनीतिक दलों व उनके गठबंधनों की राज्य निहाय स्थिति का आकलन किया गया. इस सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक यदि देश में आज लोकसभा के आम चुनाव होते है, तो राष्ट्रीय स्तर पर भाजपा सहित एनडीए काफी मजबूत स्थिति में है, लेकिन वहीं महाराष्ट्र में शिंदे गुट व भाजपा के लिए राह थोडी मुश्किल हो सकती है. क्योंकि महाराष्ट्र का जनमत काफी हद तक शिंदे गुट व भाजपा गटबंधन के खिलाफ है. विशेष तौर पर कई लोगों को शिंदे गुट व्दारा शिवसेना में की गई बगावत पसंद नहीं आयी है.
इस सर्वेक्षण में महाराष्ट्र को लेकर बनाई गई रिपोर्ट के मुताबिक यदि इस समय लोकसभा के चुनाव कराये जाते है, तो महाराष्ट्र की 48 में से 34 सीटें युपीए यानी कांग्रेस, राकांपा व शिवसेना को मिल सकती है और कुल मतदान में से 48 फीसदी मतदान युपीए के खाते में जा सकता है. ऐसे में इस सर्वेक्षण को महाराष्ट्र में शिंदे गुट व भाजपा गठबंधन के लिए खतरे की घंटी माना जा सकता है. वहीं दूसरी ओर भाजपा के लिए राहत वाली बात यह है कि, राष्ट्रीय स्तर पर 52 फीसद लोगों ने आज भी प्रधानमंत्री के तौर पर नरेंद्र मोदी को पहली प्राथमिकता दी है और इस रिपोर्ट के मुताबिक देश में आज लोकसभा चुनाव होने पर भाजपा को 284, कांग्रेस को 68 व अन्य दलों को 191 सीटें मिल सकती है. साथ ही कुल मतदान में से भाजपा को 39 फीसद, कांग्रेस को 22 फीसद व अन्य दलों को 39 फीसद वोट प्राप्त हो सकते है. साथ ही इस सर्वे की रिपोर्ट के मुताबिक देश में 67 फीसद लोगों ने मोदी सरकार के कामकाज को बेहतरीन माना है और कोविड काल में किये गए काम को मोदी सरकार की सबसे बडी सफलता करार दिया गया है.

टॉप 10 सीएम की सूची में शिंदे आठवें स्थान पर
शिवसेना के 40 विधायकों को अपने साथ मिलाते हुए महाराष्ट्र की राजनीति में भूकंप लाकर एकनाथ शिंदे महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री तो बन गए, लेकिन अब भी उनकी सर्वसाधारण जनता में मजबूत पकड नहीं बन पायी है. हालांकि राज्य में हुए सत्ता परिवर्तन के बाद एकनाथ शिंदे लगातार पूरे राज्य का दौरा कर रहे है ताकि उन्हें जनस्वीकार्यता मिले, लेकिन शिंदे को राज्य की जनता ने अब भी मुख्यमंत्री के तौर पर दिल से स्वीकार किया है अथवा नहीं, यह सवाल बना हुआ है. क्योंकि मुड ऑफ नेशन सर्वेक्षण के व्दारा देश के टॉप 10 मुख्यमंत्रियों के लिए भी जनता की राय ली गई. जिसमें सीएम एकनाथ शिंदे आठवें स्थान पर है. उल्लेखनीय है कि, कोविड काल के दौरान मुड ऑफ नेशन व्दारा प्रकाशित की जाने वाली टॉप 10 मुख्यमंत्रियों की सूची हमेशा ही चर्चा में रहा करती थी और उस समय महाराष्ट्र के तत्कालीन मुख्यमंत्री उध्दव ठाकरे हमेशा ही उपरी पायदान पर रहा करते थे, लेकिन अब महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री रहने वाले एकनाथ शिंदे इस सूची में निचली पायदान पर है, ऐसे में उनकी जनस्वीकार्यता पर सवाल उठ रहे है.

 

 

Related Articles

Back to top button