अमरावतीमहाराष्ट्रमुख्य समाचार

बेलोरा में अक्तूबर तक तैयार हो जाएगी एटीसी की बिल्डिंग

जल्द हवाई उडान शुरु करने को मिल सकती है हरी झंडी

* दीपावली के आसपास अमरावतीवासियों को मिल सकता है तोहफा
* एयर अलायंस को नियमित फ्लाइट हेतु लाईसेंस देने की प्रक्रिया अंतिम चरण में
अमरावती /दि.30- अमरावती के बेलोरा एयरपोर्ट से नियमित हवाई उठाने शुरु होने को लेकर शहर सहित जिलावासियों की प्रतिक्षा अब लगभग खत्म होने में है. क्योंकि इस विमानतल से अक्तूबर माह के अंत तक हवाई जहाजों की नियमित उडाने शुरु करने को लेकर महाराष्ट्र विमानतल विकास प्राधिकरण (एमएडीसी) द्वारा गतिविधियां तेज कर दी गई है. पता चला है कि, बेलोरा विमानतल पर रनवे की लंबाई बढाने और रनवे पर कोटींग करने का काम लगभग पूरा हो चुका है. साथ ही हवाई जहाजो की आवाजाही को नियंत्रित करने की जिम्मेदारी रहने वाले एयर ट्रैफिक कंट्रोल यानि एटीसी की बिल्डिंग भी अक्तूबर माह तक पूरी तरह से बनकर तैयार हो जाएगी. जिसके बाद बेलोरा विमानतल से हवाई जहाजो की आवाजाही शुरु करने का रास्ता खुल जाएगा.
इसके साथ ही यह जानकारी भी सामने आयी है कि, विगत माह 29 व 30 जुलाई को ही नागरी उड्डयन विभाग के महासंचालनालय (बीजीसीए) व नागरी उड्डयण सुरक्षा विभाग (बीसीएएस) के दो वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा बेलोरा विमानतल का सुक्ष्म मुआयना किया गया. वहीं इस समय बेलोरा विमानतल से नियमित उडाने शुरु करने हेतु एयर अलायंस नामक कंपनी को लाईसेंस देने की प्रक्रिया भी अंतिम चरण में है. यह लाईसेंस मिलने के बाद ही एयर अलायंस कंपनी द्वारा एमएडीसी के साथ हुए करार अनुसार अमरावती से मुंबई के बीच एटीआर-27 विमान की एक फ्लाइट रोजाना नियमित रुप से चलाई जाएगी.
बेलोरा विमानतल पर चल रहे विकास कामों को लेकर मिली जानकारी के मुताबिक हवाई जहाजो की आवाजाही को नियंत्रित करने हेतु बेहद जरुर रहने वाले एटीसी टॉवर की छठवी मंजिल पूरी तरह से बनकर तैयार हो गई है और अब इस छठवी मंजिल पर कंट्रोल रुम स्थापित करने का तकनीकी काम ही बचा हुआ है, जो आगामी अक्तूबर माह के अंत तक पूरा हो जाएगा. जिसके बाद बेलोरा विमानतल के हवाई जहाजों के नियमित टेक ऑफ व लैंडिंग में कोई बाधा नहीं रहेगी.

* पीएम मोदी के हाथों हो सकता है शुभारंभ
एमएडीसी के उच्च पदस्थ सूत्रों के मुताबिक राज्य सरकार द्वारा विदर्भ क्षेत्र के दूसरे सबसे बडे बेलोरा विमानतल का शुभारंभ प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हाथों कराये जाने की योजना बनाई जा रही है. जिसके तहत अमरावती जिलावासियों को दीपावली पर्व के अवसर पर बेलोरा विमानतल के रुप में एक बडा तोहफा मिल सकता है.

Related Articles

Back to top button