मुख्य समाचारविदर्भ

विदर्भ की रेलवे गाडी छिनने का प्रयास

  •  महाराष्ट्र एक्सप्रेस को रिवा तक बढाने की योजना

  •  विस्तार को यात्रियों का विरोध

नागपुर/प्रतिनिधि दि.7 – गोंदिया-कोल्हापुर महाराष्ट्र एक्सप्रेस यह विदर्भ के हिस्से में आयी हुई गाडी है. इस गाडी का विस्तार रिवा तक करने की योजना रेलवे प्रशासन ने बनाई है. जिससे विदर्भ के यात्रियों का कोटा कम होगा. जिसका झटका नियमित सफर करने वाले यात्रियों को लगने वाला है. जिससे यह योजना रेलवे ने रद्द करने की मांग हो रही है.
रेलवे गाडी नं. 11039/111040 गोंदिया-कोल्हापुर-गोंदिया महाराष्ट्र एक्सप्रेस रिवा तक विस्तारित करने की योजना रेलवे प्रशासन ने बनाई है. विस्तार के बाद इस गाडी का कुछ कोटा विस्तारित हिस्से की ओर जायेगा. जिससे विदर्भ का कोटा कम होगा. नागपुर, गोंदिया, वर्धा के भी अप-डाउन करने वाले दैनदिन यात्रियों को इससे तकलीफ होने वाली है. नागपुर से गाडियों का विस्तार किया जाता है. किंतु बाहरी गाडियों का नागपुर तक विस्तार नहीं किया जाता. दुर्ग तक दौडने वाली जनशताब्दी एक्सप्रेस का इतवारी तक विस्तार करना आवश्यक है तथा अमरावती-जबलपुर एक्सप्रेस गोंदिया मार्ग से चलानी चाहिए साथ ही नागपुर-बिलासपुर इंटरसिटी एक्सप्रेस में दो चेअरकार के कोच लगाने और नागपुर से कोलकाता, दिल्ली के लिए सीधे रेलगाडी शुरु करना जरुरी है. किंतु नागपुर से गाडियां बढाने की बजाय रेलवे प्रशासन विदर्भ की गाडियां छिनने का प्रयास कर रहा है. इस कारण यात्री संगठन तथा रेलवे के जानकारों से असंतोष व्यक्त किया जा रहा है. रेलवे ने महाराष्ट्र एक्सप्रेस का विस्तार करने की योजना रद्द करने की मांग वे कर रहे है.

  • यात्रियों को होगी तकलीफ

नागपुर, गोंदिया, वर्धा के बीच हर रोज अनेकों यात्री आना-जाना करते है. महाराष्ट्र एक्सप्रेस का विस्तार किया तो इन यात्रियों को तकलीफ होगी. साथ ही विदर्भ की एक गाडी छिनी जाएगी. जिससे महाराष्ट्र एक्सप्रेस के विस्तार का प्रस्ताव रेलवे प्रशासन ने वापस लेना चाहिए.
प्रवीण डबली, पूर्व झेडआरयूसीसी सदस्य

Related Articles

Back to top button