अमरावतीमुख्य समाचार

रेमडेसिविर के अनावश्यक प्रयोग से बचे

  •  डॉक्टरों की बैठक में निगमायुक्त रोडे ने दिया निर्देश

  •  फिलहाल ऑक्सिजन की किल्लत नहीं रहने की बात कही

  •  नॉन कोविड अस्पतालों में रेमडेसिविर का प्रयोग पूरी तरह प्रतिबंधित

अमरावती/प्रतिनिधि दि.17 – इस समय अमरावती शहर में रेमडेसिविर इंजेक्शन की काफी हद तक किल्लत महसूस की जा रही है, क्योेंकि हर कोविड संक्रमित पर डॉक्टरों द्वारा इस इंजेक्शन का प्रयोग किया जा रहा है और जैसे-जैसे संक्रमितों की संख्या बढ रही है, वैसे-वैसे रेमडेसिविर इंजेक्शन की मांग और किल्लत भी बढती जा रही है. ऐसे में निजी कोविड अस्पतालों के डॉक्टरों को चाहिए कि, गंभीर स्थितिवाले जिन कोविड संक्रमित मरीजों को वाकई इस इंजेक्शन की जरूरत है, केवल उन्हें ही इस इंजेक्शन के डोज दिये जाये. इससे इंजेक्शन की मांग में कमी लायी जा सकती है और किल्लत को दूर करते हुए जरूरतमंद मरीजों के लिए बडी आसानी से इंजेक्शन उपलब्ध कराया जा सकता है. इस आशय का निर्देश निगमायुक्त प्रशांत रोडे द्वारा जारी किया गया.
अपने कक्ष में शहर के डॉक्टरों के साथ आयोजीत बैठक में उपरोक्त निर्देश जारी करने के साथ ही निगमायुक्त प्रशांत रोडे ने कहा कि, शहर में इस समय जितने भी कोविड संक्रमित मरीज है, उनके लिहाज से कृत्रिम ऑक्सिजन को लेकर कोई किल्लत नहीं है. किंतु यदि गंभीर स्थितिवाले मरीजों की संख्या बढती है, तो उस समय जरूर दिक्कत पैदा हो सकती है. इसके अलावा निगमायुक्त रोडे ने यह भी कहा कि, कुछ प्रभावशाली लोग कोविड अस्पतालों की बजाय अपनी जान-पहचान के दम पर नॉन कोविड अस्पतालों में भरती होते है और वहां रेमडेसिविर इंजेक्शन लगाने की जुगत भिडाते है. किंतु शहर के किसी भी नॉन कोविड अस्पताल में रेमडेसिविर इंजेक्शन के प्रयोग की अनुमति नहीं दी गई है. साथ ही निजी कोविड अस्पतालों को भी जिला प्रशासन के नियंत्रण के तहत पीडीएमसी के जरिये ही सरकारी दरों पर रेमडेसिविर इंजेक्शन उपलब्ध कराये जा रहे है, ताकि इसकी कालाबाजारी न हो. लेकिन जिला प्रशासन व पीडीएमसी अस्पताल में ही रेमडेसिविर इंजेक्शन का सीमित स्टॉक उपलब्ध है. ऐसे में सभी सरकारी व निजी कोविड अस्पतालों के डॉक्टरों को निर्देश दिया गया है कि, बेहद आवश्यक रहने पर ही मरीज को रेमडेसिविर इंजेक्शन के डोज दें और यदि दो डोज में काम चलता है, तो बिना वजह पांच या छह डोज का कोर्स पूरा ना करे.
इस बैठक में जिला शल्य चिकित्सक डॉ. श्यामसुंदर निकम, मनपा उपायुक्त रवि पवार, पीडीएमसी के संचालक डॉ. पद्माकर सोमवंशी, डीन डॉ. ए. टी. देशमुख, आयएमए के अध्यक्ष डॉ. दिनेश ठाकरे, सचिव डॉ. संदीप दानखेडे, मनपा के स्वास्थ्य चिकित्सा अधिकारी डॉ. काले तथा स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. राजूरकर, रिम्स हॉस्पिटल के संचालक डॉ. श्याम राठी तथा बेस्ट हॉस्पिटल के संचालक डॉ. सोहेल बारी आदि उपस्थित थे.

Related Articles

Back to top button