अमरावतीमुख्य समाचार

कल धुमधाम से होगा बाप्पा का आगमन

  • घर-घर में विराजेंगे विघ्नहर्ता

  • इस बार गणेशोत्सव पर भी कोरोना का साया

  • दस दिवसीय उत्सव रहेगा कुछ फिका-फिका

  • केवल १३५ सार्वजनिक मंडलों ने ही मांगी अनुमति

  • १०५ को मिली प्रशासन से इजाजत

  • कल शहर सहित जिले में कोई धूम-धडाका, जुलुस व शोभायात्रा नहीं

अमरावती/प्रतिनिधि दि.२१ – प्रतिवर्ष गणेशोत्सव पर्व के काफी पहले से शहर सहित जिले में एक अलग ही तरह का हर्षोल्लासपूर्ण वातावरण दिखाई देता है, लेकिन इस बार शनिवार २२ अगस्त से शुरू होने जा रहे दस दिवसीय गणेशोत्सव पर्व पर भी कोरोना संक्रमण का साया देखा जा रहा है. गत वर्ष जहां अमरावती शहर में ४७३ सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों ने गणेश प्रतिमा स्थापना के लिए अनुमति मांगी थी, वहीं इस बार शुक्रवार २१ अगस्त की शाम ५ बजे तक केवल १३५ गणेशोत्सव मंडलों ने ही अनुमति हेतु ऑनलाईन आवेदन पेश किया है. जिसमें से १०५ गणेशोत्सव मंडलों को प्रशासन द्वारा कई नियमों व शर्तों के अधीन रहते हुए अनुमति प्रदान की गई है. वहीं दूसरी ओर गुरूवार एवं शुक्रवार को शहर के विभिन्न स्थानों पर सजी दूकानों में गणेश मूर्तियां खरीदने हेतु आम नागरिकों की भारी व जबर्दस्त भीड दिखाई दी. जिसका सीधा मतलब है कि, यद्यपि इस बार शहर के सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडलों में गणेशोत्सव की धामधूम नहीं दिखाई देगी, लेकिन भक्तजनों के घरों में बाप्पा हर साल की तरह इस बार भी विधिविधानपूर्वक स्थापित किये जायेंगे.
बता दें कि, अमरावती शहर में प्रतिवर्ष दस दिवसीय गणेशोत्सव पर्व बडी धूमधाम के साथ मनाया जाता है और शहर के कई गणेशोत्सव मंडलों द्वारा बडे भव्य-दिव्य तरीके से गणेशोत्सव मनाते हुए एक से बढकर एक आकर्षक झांकियां व प्रतिकृतियां साकार की जाती है. इसके साथ ही कई गणेशोत्सव मंडलों द्वारा गणेश स्थापना एवं गणेश विसर्जन के अवसर पर भव्य-दिव्य शोभायात्रा व जुलुस का आयोजन किया जाता है, लेकिन इस वर्ष कोरोना महामारी का संकट जारी रहने के चलते ऐसा कोई भी दृश्य गणेशोत्सव के दौरान अमरावती में दिखाई नहीं देगा.क्योंकि सोशल डिस्टंसिंग को लेकर जारी नियमों के तहत प्रशासन द्वारा किसी भी सार्वजनिक स्थान पर अनावश्यक भीडभाड नहीं होने देने को लेकर कडे निर्देश जारी किये गये है. और सभी गणेशोत्सव मंडलों को भी इस बार अधिकतम चार फिट उंची गणेश प्रतिमा स्थापित कर बेहद सामान्य ढंग से गणेशोत्सव मनाने कहा गया है. जिसके चलते सभी गणेशोत्सव मंडलों ने इस बार गणेशोत्सव पर कोई भव्य-दिव्य आयोजन या धूम-धडाका नहीं करने तथा अपने-अपने मंडलों में बडे सामान्य ढंग से गणेश प्रतिमा की स्थापना कर दस दिनों तक विधि-विधानपूर्वक गणेश पूजन करने का निर्णय लिया है. साथ ही किसी भी गणेशोत्सव मंडल द्वारा गणेश स्थापना के अवसर पर शोभायात्रा नहीं निकालने पर भी हामी भरी गयी है. जिसके चलते कल गणेश चतुर्थी पर शहर में कहीं पर भी डिजे व ढोलताशे सहित आतिषबाजी का नजारा दिखाई नहीं देगा.
सरकार एवं प्रशासन द्वारा जारी कडे दिशानिर्देशों व नियमों के चलते इस बार अधिकांश गणेशोत्सव मंडलों ने पुलिस प्रशासन के पास अनुमति हेतु ऑनलाईन आवेदन ही नहीं किया. अलबत्ता ऐसे सभी गणेशोत्सव मंडलों द्वारा भी अपने-अपने स्तर पर एवं बेहद छोटे पैमाने पर गणेश प्रतिमाओं की स्थापना जरूर की जायेगी, ताकि उनके गणेशोत्सव मंडलों की परंपरा जारी रहे. वहीं कुछ बडे गणेशोत्सव मंडलों ने पुलिस प्रशासन के पास अनुमति हेतु ऑनलाईन आवेदन किये है, ताकि उन्हें खुले स्थानों पर गणेश पंडाल लगाने की अनुमति मिले. जानकारी के मुताबिक शुक्रवार की शाम तक ऐसे करीब १३५ आवेदन शहर पुलिस आयुक्तालय को प्राप्त हो चुके थे. जिसमें से १०५ आवेदनों को पुलिस प्रशासन की ओर से अनुमति प्रदान की जा चुकी थी. इन सभी गणेश मंडलों द्वारा कल बिना किसी शोरशराबे के गणेश प्रतिमाओं की स्थापना की जायेगी.

घरों में बाप्पा की चौपाल सजी

वहीं दूसरी ओर अपने-अपने घरों में प्रति वर्ष बाप्पा की स्थापना करनेवाले सभी श्रध्दालु भक्तजनों ने गणेश स्थापना के लिए अपने-अपने घरों में एक कोना खाली करते हुए वहां पर आकर्षक मंडप सजाकर साजसज्जा करनी शुरू कर दी है. अधिकांश घरों में शुक्रवार २१ अगस्त को हरतालिका यानी तीज का पर्व बडी धूमधाम के साथ मनाया गया. जिसके लिए सभी घरों में तीज की चौकी सजायी गयी है. इसी चौकी पर कल से बाप्पा की चौपाल सजेगी. ऐसे में इस समय सभी भाविक श्रध्दालुओं के घरों में बाप्पा के आगमन को लेकर बेहद हर्षोल्लास का वातावरण है.

cp-baviskar-amravati-mandal

सीपी बावीस्कर ने माना आभार

कोरोना के संकट को देखते हुए सरकार एवं जिला प्रशासन द्वारा किये गये आवाहन को अमरावती के गणेशोत्सव मंडलों द्वारा जिस शानदार ढंग से प्रतिसाद मिला है, उसे देखते हुए अमरावती के शहर पुलिस आयुक्त संजय बावीस्कर ने सभी सार्वजनिक गणेशोत्सव मंडल के पदाधिकारियों के प्रति आभार ज्ञापित किया है. साथ ही आवाहन किया है कि, जिन मंडलों ने पुलिस प्रशासन से गणेशोत्सव हेतु अनुमति मांगी है, वे अपने-अपने मंडलों में सोशल डिस्टंqसग के नियमों का पूरी तरह से पालन करे. साथ ही सभी गणेशोत्सव मंडल इस बार रक्तदान, प्लाज्मा दान व फल वितरण जैसे सामाजिक उपक्रम आयोजीत करते हुए गणेशोत्सव मनाये. इसके साथ ही पुलिस आयुक्त संजय बावीस्कर ने तीनों पुलिस उपायुक्तों यशवंत सोलंके, शशीकांत सातव तथा होलकर सहित सहायक पुलिस आयुक्तों व सभी थाना इंचार्ज के साथ मिटींग करते हुए गणेशोत्सव पर्व पर लगाये जानेवाले पुलिस बंदोबस्त की समीक्षा की. साथ ही सभी को गणेशोत्सव पर्व के दौरान बेहतरीन कार्य प्रदर्शन हेतु शुभकामनाएं दी.

 

 

Related Articles

Back to top button