अमरावतीमुख्य समाचार

मच्युरी टी पाँईंट पर बैरिकेटस्, उडान पुल की टर्निंग पर दुर्लक्ष

दुर्घटना रोकने ट्राफीकर् के उपाय कारगर या घातक

  • जान जोखिम में डालकर रोजाना सैकडो लोग पुलिया से पलटाते वाहन

अमरावती प्रतिनिधि/दि.१३ – स्थानीय इर्विन चौक पर पंजाबराव देशमुख अर्बन बैंक के सामने जो जगह द्गमर्च्युरी टी पाँईंटद्घ के नाम से पहचानी जाती है. वहां तीनों ओर से टर्न होने वाले वाहनों से बढती दुर्घटनाओं को रोकने पुलिस ने वहां बैरिकेटस् लगाकर रास्ता बंद कर दिया है, लेकिन यह रास्ता बंद होने के बाद अब मालवीय चौक उडान पुल पर रोजाना सैकडों वाहन जान जोखिम में डालकर वाहन टर्निंग करते है और यह वाहन उस जगह से टर्निंग होते है. जहां पर राजकमल से इर्विन की ओर पुलिया से आने वाले वाहन उतारी के कारण तेज रफ्तार रहते है. यहां किसी भी समय दुर्घटना की संभावना नकारी नहीं जा सकती. आखिर ट्राफिक पुलिस के दुर्घटना रोकने किये गए उपाय कारगर है या घातक इस तरह का प्रश्न उपस्थित किया जा रहा है.
उल्लेखनीय है कि पहले डफरीन की दिशा से रेलवे स्टेशन की ओर आने वाले वाहन पंजाबराव देशमुख बैंक के सामने से मुडते थे. उसी चौराहे से रेलवे स्टेशन से इर्विन चौक की ओर जाने वाले वाहन जाते थे और उसी जगह पर इर्विन चौक का ट्राफिक सिग्नल छूटने के बाद बडी संख्या में वाहन आते थे. एक ही जगह पर इस टी पाँईंट के पास तीनों ओर से आने वाले वाहनों की भीड जमा होने से वहां दुर्घटना की संभावना लगी रहती थी. इस बाबत अनेकों शिकायतें जिलाधिकारी के पास जाने के कारण कुछ दिनों पहले इसे द्गएक्सीडेंट स्पॉटद्घ संबोधित कर ट्राफिक विभाग ने मर्च्युरी टी पाँईंट पर बैरिकेटस् लगाकर वहां का रास्ता बंद कर दिया. इस कारण रेलवे स्टेशन से इर्विन चौक की ओर जाने वाले वाहन चालकों को या तो गजानन महाराज मंदिर के पास से खापर्डे बगीचा होते हुए जाना पडता है. वहीं रेलवे स्टेशन से डफरीन अस्पताल अथवा वालकट कंपाउंड की ओर जाने वाले वाहन चालकों ने मालवीय चौक के पास से नियम के अनुसार वाहन पलटाना जरुरी है, लेकिन यह टर्निंग काफी दूर रहने से वाहन चालक केवल समय बचाने अपनी जान जोखिम में डालते है. यह वाहन चालक सीधे उडानपुल पर गाडी डालकर वहां से अवैध तरीके से गाडी पलटाते है. विशेष बात यह है कि यह वाहन चालक जहां से टर्निंग लेते है वह पुलिया का उतारी का हिस्सा है. इस कारण पुलिया पर से राजकमल की ओर से आने वाले वाहनों की रफ्तार उतारी के कारण ज्यादा रहती है. जिससे अगर किसी वाहन का ब्रेक नहीं लगा तो वहीं पर दुर्घटना होने की संभावना लगी रहती है. इस कारण दुर्घटना रोकने के उद्देश्य से किये गए ट्राफिक पुलिस के यह उपाय जहां एक ओर कारगर साबित हो रहे है, वहीं पुलिया पर कोई ट्राफिक पुलिस तैनात नहीं रहने से यहां पर यही इलाज घातक साबित होते दिखाई दें रहे है.

  • परमनंट बंद हो सकता है रास्ता

पंजाबराव देशमुख बैंक के सामने बैरिकेटस् लगाकर जो रस्ता रोका गया है, वह परमनंट बंद हो सकता है, यहां दुर्घटनाएं बढ चुकी थी, इस कारण जिलाधिकारी से कुछ लोगों ने शिकायतें की थी. इस कारण यह बैरिकेटस् लगाकर रास्ता बंद किया गया है. इस तरह की जानकारी ट्राफिक के एसीपी सूर्यवंशी ने अमरावती मंडल को दी.

Related Articles

Back to top button