अमरावतीमुख्य समाचार

किसान पुत्र होने के नाते करना है किसानों के लिए काम

अडतिया-व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में उतरे प्रहार समर्थित रणजीत खाडे का मत

* उपज मंडी में करना है अनेक सुधार
* फल बाजार में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था जरुरी
अमरावती/दि.25- अमरावती कृषि उपज मंडी के आगामी 28 अप्रैल को होने वाले चुनाव में प्रहार समर्थित युवा उम्मीदवार रणजीत खाडे अडतिया-व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र से मैदान में है. इस किसान पुत्र का कहना है कि, वह पहले से ही शेतकरी संगठना के माध्यम से किसानों के लिए लडते आए हैं. अब मंडी में आनेवाले इन किसानों के लिए आवश्यक सभी सुविधा उपलब्ध कराने और अनेक सुधार करने के लिए वह इस बार मंडी के चुनाव में उतरे हैं.
रणजीत खाडे ने बताया कि, वह मूल शिराला ग्राम निवासी है. उनके पिता पेशे से किसान है. वह युवा अवस्था से ही किसान पुत्र रहने के नाते किसानों के लिए लडते आए है और अनेक आंदोलन भी किए है. क्रांतिकारी विचार रहने से तथा विधायक बच्चू कडू व्दारा किसानों के लिए हमेशा किए जाने वाले आंदोलन और उनके काम से प्रभावित होकर वे प्रहार संगठन के साथ जुडे. पिछले 15 सालों से अमरावती कृषि उपज मंडी में कदम रखा और वर्तमान मेें वह किसानों के माल की बिक्री अडतिया होने के नाते अच्छे दामों में व्यापारियोें को देने का प्रयास करते हैं. मंडी में उन्हें अपने बडे भाई शिवाजीराव खाडे का सहयोग रहता है. रणजीत खाडे ने कहा कि, अमरावती मंडी में सभी अडतिया व व्यापारियों का एक दूसरे को काफी सहयोग रहता है. उनका कहना था कि, वह किसानों के लिए कुछ करना चाहते है इस कारण इस बार मंडी चुनाव में उतरे हैं. अमरावती मंडी में आनेवाले किसानों के लिए मानसून और ग्रीष्मकाल के मौसम में अपना माल रखने और बैठने की सुविधा होने के लिए अच्छे शेड होने चाहिए. किसान अपना माल अलग रख सके और व्यापारी खरीदी के बाद अपना माल अलग रख सके ऐसी व्यवस्था यहां होनी चाहिए. कडी धूप में जो किसान कृषि माल लेकर मंडी में आते है, उन्हें बैठने की व्यवस्था होनी चाहिए. साथ ही छांव में बैठकर वह साथ लाया खाना खा सके, वह व्यवस्था भी यहां जरुरी है.
रणजीत खाडे ने यह भी कहा कि, अमरावती मंडी का व्यापार एक दूसरे के विश्वास और भरोसे का रहता है. इसके पहले कुछ व्यापारियों को नुकसान भी हुआ है. इस कारण नियोजन बराबर हो और किसी भी व्यापारी अथवा अडतिया का कोई नुकसान न हो इसके लिए मंडी कानून मेें कुछ बदलाव किया गया तो, सभी के लिए फायदेमंद रहेगा. उन्होंने कहा कि, अमरावती के अनाज मंडी में उन्हें अनेक काम करने हैं. बडनेरा की उपज मंडी को भी पहले की तरह प्रवाह में लाने के लिए और आसपास के गांव के किसान अपना कृषि माल बडनेरा के मंडी में लाए इसके लिए प्रयास करने है. उन्होंने पुराना कॉटन मार्केट के सब्जी व फल बाजार के विकास को लेकर कहा कि, यहां पर देर रात को आनेवाले किसानों का माल रखने के लिए कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था होनी चाहिए और वे इसके लिए निश्चित रुप से प्रयासरत रहेंगे.

* अनाज, फल व सब्जी मंडी का होना चाहिए सौंदर्यीकरण
मिलनसार स्वभाव के और सभी के साथ आपसी भाईचारा रखने वाले रणजीत खाडे ने कहा कि, मंडी में हमारी भूमिका किसानों का माल खरीददारों के पास अच्छे दाम में बेचना और बदले में कमीशन लेना है. पिछले 15 सालों में अमरावती मंडी में अनेक सुधार हुए है. लेकिन यहां का सौंदर्यीकरण हो और सब्जी व फल मंडी के नूतनीकरण के लिए तथा किसानों के माल का कोई नुकसान न हो इसके लिए उनके प्रयास रहेंगे.

* किसानों को हर समय रहती है सहायता
रणजीत खाडे ने बताया कि, पहले किसानों को कृषि माल की बिक्री होने ेके बाद नकद स्वरुप में पैसा दिया जाता था, लेकिन अब किसानों के मांग के मुताबिक मंडी में कामकाज चलता है. आर्थिक व्यवहार आरटीजीएस और नकद स्वरुप में किए जाते है. इससे किसानों को काफी सुविधा रहती है. कामकाज में और भी पारदर्शीता लाने के प्रयास है ऐसा भी खाडे ने कहा.

* कल आएंगे विधायक बच्चू कडू
प्रहार समर्थित अडतिया-व्यापारी निर्वाचन क्षेत्र के युवा उम्मीदवार रणजीत खाडे के प्रचारार्थ विधायक बच्चू कडू बुधवार 26 अप्रैल को दोपहर 3 बजे अमरावती पहुंचने वाले है और वह सभी अडतिया व व्यापारियों से मुलाकात कर चर्चा करने वाले है, ऐसी जानकारी भी रणजीत खाडे ने दी. बूथ के शुभारंभ अवसर पर मतदाता बडी संख्या में उपस्थित रहे. वर्तमान में खाडे व्दारा सभी मतदाताओं से संपर्क किए जा रहे है. उन्होंने चुनाव में सभी का सहयोग रहने का दावा भी किया.

Related Articles

Back to top button