अमरावतीमुख्य समाचार

लंबे इंतजार के बाद शालाओं में बजी घंटी

5 वीं से 8 वीं की कक्षाएं हुई गुलजार

  • एक-दूसरे को देखकर हर्षाए पुराने यार-दोस्त

अमरावती प्रतिनिधि/दि.२७ – कोरोना संकमण के खतरे की वजह से जारी शैक्षणिक सत्र में जून माह से अब तक सभी स्कुलें बंद ही पडी थी. वहीं अब 27 जनवरी से कक्षा 5 वीं से 8 वीं हेतु शालाओं में पहले की तरह ऑफलाईन पढाई शुरू की गई है. जिसकी वजह से लंबे समय बाद शालाओं में घंटियोें के साथ ही बच्चों की हंसी भी गूंजायमान हुई. हालांकि शाला खुलने के पहले दिन विद्यार्थियोें की उपस्थिति बेहद अत्यल्प रही.
बता दें कि, लॉकडाउन काल के बाद अनलॉक की प्रक्रिया शुरू होने पर राज्य के शिक्षा विभाग द्वारा नवंबर माह से 9 वीं से 12 वीं की कक्षाओें को शुरू किया गया था. वहीं अब 27 जनवरी से कोविड प्रतिबंधात्मक उपाय योजनाओं का कडाई के साथ पालन करते हुए 5 वीं से 8 वीं की कक्षाओं को शुरू करने का निर्णय लिया गया है. जिसके चलते गणतंत्र दिवस के दूसरे दिन बुधवार 27 जनवरी से शहर सहित जिले की सभी निजी व सरकारी शालाओं में 5 वीं से 8 वीं की कक्षाओं को खोला गया और जारी शैक्षणिक सत्र में पहली बार शिक्षकोें व विद्यार्थियों के बीच आमने-सामने बैठकर पढाई-लिखाई का काम हुआ. हालांकि पहले दिन सभी शालाओं में विद्यार्थियों की उपस्थिति बेहद अत्यल्प रहीं, लेकिन इसके बावजूद सभी शालाओं में मास्क, सैनिटाईजर व सोशल डिस्टंसिंग के नियमों का बेहद कडाई के साथ पालन किया गया और कक्षाओं में विद्यार्थियों को एक-दूसरे से काफी दूर-दूर बिठाया गया. साथ ही उन्हेें कोविड प्रतिबंधात्मक उपायों एवं अन्य सावधानियों के संदर्भ में आवश्यक जानकारी भी दी गई.
बता दें कि, शिक्षा विभाग द्वारा कक्षाओें में रोजाना अधिकतम 50 फीसद विद्यार्थियों को ही उपस्थित रहने की अनुमति दी गई है. इसके तहत बारी-बारी से आधे विद्यार्थियों को ऑनलाईन व आधे विद्यार्थियों को ऑफलाईन शिक्षा प्रदान की जायेगी. साथ ही कक्षाओं में केवल गणित, विज्ञान व अंग्रेजी विषय की ऑफलाईन पढाई करवायी जायेगी. वहीं अन्य विषयों की पढाई पहले की तरह ऑनलाईन ही चलती रहेगी.

Related Articles

Back to top button