अमरावतीमुख्य समाचार

भानखेडा परिसर बर्ड फ्ल्यू संक्रमित क्षेत्र घोषित

पोल्ट्री फार्म की 30 हजार से अधिक मूर्गियों को मारा जायेगा

  • अमरावती एसडीओ उदयसिंह राजपुत के आदेश

अमरावती/प्रतिनिधि दि.27 – तहसील के भानखेडा परिसर की धिमान पोल्ट्री फार्म की मूर्गियों में बर्ड फ्ल्यू का प्रकोप होने की रिपोर्ट भोपाल के राष्ट्रीय उच्च सुरक्षा पशुरोग संस्था ने दी है. जिसके चलते इस परिसर के एक किमी का संक्रमित क्षेत्र व आसपास के 10 किमी क्षेत्र को संक्रमित क्षेत्र घोषित किया गया है. इसलिए अब इस पोल्ट्री फार्म सहित परिसर की अन्य पोल्ट्री फार्म की 30 हजार से अधिक मूर्गियों को कल रविवार 28 को गहरा गढ्ढा खोदकर नष्ट कर दिया जायेगा. इस संबंध में अमरावती एसडीओ उदयसिंह राजपुत ने आदेश जारी किये है.
बता दें कि, भानखेडा क्षेत्र के सर्वे नं. 57/2 की धिमान पोल्ट्री फार्म की मूर्गियोें में बर्ड फ्ल्यू का प्रकोप पाया गया. जिसके बाद जिला आपदा कक्ष के अध्यक्ष जिलाधिकारी शैलेश नवाल के आदेश पर तहसील बर्ड फ्ल्यू संनियंत्रण समिती के अध्यक्ष तथा उपविभागीय अधिकारी उदयसिंह राजपुत ने संक्रमित क्षेत्र व सर्वेक्षण क्षेत्र का आदेश जारी किया है. संक्रमित क्षेत्र के सभी देशी मूर्गियों, पोल्ट्री फार्म की मूर्गियों को पशु संवर्धन विभाग के जलद कृति दल की ओर से नष्ट किया जायेगा. मृत पक्षियों के अलावा पंछी खाद्य, अंडे, अंडो का पेपर ट्रे, बास्केट, खाद, विष्टा आदि भी नष्ट किया जायेगा.
संक्रमित क्षेत्र के पक्षियों को नष्ट कर साफ-सफाई व सैनिटाईजेशन की मुहिम पूरी होने के बाद सर्वेक्षण क्षेत्र में उत्पादित मूर्गियों व अंडोें की बिक्री के लिए उसी क्षेत्र में अनुमति रहेगी. सर्वेक्षण क्षेत्र से बाहर आनेवाले और वहां से बाहर भेजे जानेवाले चिकन प्रक्रिया उत्पादन, कुक्कुट पक्षी खाद्य व अंडोें की बिक्री पर तीन महिने तक बंदी रहेगी. परिसर के सभी पोल्ट्री फार्म की मूर्गियों को गहरा गढ्ढा खोदकर दफन किया जायेगा. इसके लिए कृति दल की ओर से कार्रवाई की जा रही है. यह जानकारी पशु संवर्धन उपायुक्त डॉ. मोहन गोहत्रे ने दी.

Related Articles

Back to top button