अमरावतीमुख्य समाचार

भारत बंद को जिले में मिल रहा व्यापक प्रतिसाद

  •  कल जिले की फसल मंडियां रहेगी बंद

  •  अनाज की खरेदी-बिक्री का काम रहेगा ठप्प

  •  11 संगठनों का रहेगा बंद में सहभाग

अमरावती/प्रतिनिधि दि.7 – केंद्र सरकार द्वारा पारित किये गये तीन कृषि कानूनों के खिलाफ इस समय जहां एक ओर देश की राजधानी दिल्ली में किसानों द्वारा जबर्दस्त आंदोलन किया जा रहा है, वहीं अब इस आंदोलन को समूचे देश से व्यापक प्रतिसाद व समर्थन मिलने लगा है. इसी आंदोलन की अगली श्रृंखला के तहत मंगलवार 8 दिसंबर को किसान संगठनों द्वारा भारत बंद का आवाहन किया गया है. इस आवाहन को भी समूचे देश में जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है. जिससे अमरावती जिला भी अछूता नहीं है. जानकारी के मुताबिक अमरावती जिले की लगभग सभी फसल मंडियों ने 8 दिसंबर के भारत बंद में शामिल होते हुए अपना कामकाज बंद रखने का निर्णय लिया है. वहीं अखिल भारतीय किसान संघर्ष समन्वय समिती सहित आयटक व सीटू जैसे 11 अलग-अलग संगठनों ने सभी से इस देशव्यापी बंद में शामिल होने का आवाहन किया है. ऐसे में साफ है कि, मंगलवार को अमरावती जिले में खेती-किसानी से संबंधित कामकाज के साथ ही अन्य व्यापारिक व्यवहार भी लगभग बंद ही रहेंगे.
जानकारी के मुताबिक इस हडताल का नियोजन कर रहे ट्रेड यूनियन संगठनों द्वारा इस बंद को सफल बनाने हेतु सभी तहसील स्तरों पर व्यापक तैयारियां की जा रही है. जिसके तहत पूरी उम्मीद है कि, जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में मंगलवार 8 दिसंबर को किसानों द्वारा जगह-जगह पर धरना प्रदर्शन व रास्ता रोको जैसे आंदोलन हो सकते है. ऐसे में स्थानीय प्रशासन तथा पुलिस विभाग द्वारा भी तमाम ऐहतियाती कदम उठायो जा रहे है.
बता दें कि, कृषि कानूनों को वापिस लिये जाने की मांग को लेकर विगत दिनों पंजाब व हरियाणा राज्य के किसानों द्वारा देश की राजधानी नई दिल्ली में जबर्दस्त आंदोलन करना शुरू किया गया. जिसके शुरूआती दौर में पुलिस द्वारा उठाये गये कदमों की वजह से किसानों में रोष व संताप की तीव्र लहर फैल गयी थी और देखते ही देखते इस आंदोलन के साथ समूचे देश के किसान जुडने लगे. वहीं किसानों के आंदोलन को समर्थन देते हुए देश के प्रमुख विपक्षी दलों एवं वामपंथी संगठनों द्वारा मंगलवार 8 दिसंबर को भारत बंद का आवाहन किया गया. इसे भी देश के विभिन्न राज्यों व शहरों से जबर्दस्त समर्थन मिल रहा है. इसके तहत अमरावती जिले में भी इस बंद को सफल बनाने हेतु बडे जोर-शोर के साथ तैयारियां की जा रही है.

पुलिस हाई अर्लट पर

इस समय दिल्ली में जिस तरह के हालात बने हुए है, उसे देखते हुए अमरावती शहर व जिला पुलिस महकमे द्वारा आंदोलन से पहले ही तमाम ऐहतियाती कदम उठाये जाने शुरू कर दिये गये है. जिसके तहत शहर सहित जिले के विभिन्न स्थानों पर पुलिस बंदोबस्त लगाया जा रहा है. साथ ही जिलाधीश कार्यालय के अलावा सभी तहसील कार्यालय के चारों ओर पुलिस का सुरक्षित घेरा बनाया जा रहा है. जिसके लिए शहर व ग्रामीण पुलिस दल के अलावा एसआरपीएफ की भी तैनाती की जायेगी और संवेदनशिल स्थानों पर क्यूआरटी व आरसीपी पथकों को तैनात किया जायेगा. साथ ही सभी पुलिस थाना क्षेत्रों में महिला व पुरूष पुलिस अधिकारियों व कर्मचारियों की गश्त बढायी जायेगी.

Related Articles

Back to top button