अमरावतीमुख्य समाचार

सीबीएसई बोर्ड की बडी घोषणा

कोरोना बाधित विद्यार्थी की प्रैक्टीकल परीक्षा आगे ढकेली

अमरावती/प्रतिनिधि दि.31 – केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने (CBSE) कोरोना के बढते संसर्ग की पृष्ठभूमि पर बोर्ड परीक्षा में सहभाग लेने वाले विद्यार्थियों के लिए बडी घोषणा की. सीबीएसई के अनुसार कोरोना बाधित विद्यार्थी ने प्रैक्टीकल परीक्षा की चिंता नहीं करनी चाहिए. क्योंकि जो विद्यार्थी परीक्षा के दौरान कोरोना पॉजिटीव पाया जाएगा, उसकी प्रैक्टीकल की परीक्षा आगे ढकेली जाएगी और लिखित परीक्षा के बाद वह ली जाएगी. साथ ही सीबीएसई ने ऐसा भी कहा हेै कि किसी विद्यार्थी को कोरोना संसर्ग हुआ तो उसे घर पर ही सेल्फ आयसोलेशन करने की सलाह दी जाएगी.
एक रिपोर्ट के अनुसार सीबीएसई बोर्ड व्दारा की गई इस घोषणा के चलते विद्यार्थी व उनके पालकों में बडी राहत मिली है. प्रैक्टीकल परीक्षा की तारीख नजदीक आ गई है. वहीं दूसरी ओर कोरोना का प्रादुर्भाव तेजी से बढ रहा है. इसके साथ ही कोलकात्ता की अनेक शालाओं में कोरोना के दौरान ही बारहवीं की प्रैक्टीकल परीक्षा शुरु हुई है तथा कुछ शाला जल्द ही प्रैक्टीकल शुरु करेगी.

  • परीक्षा केंद्र बदलने का पर्याय

सीबीएसई की इस घोषणा ने अधिकांश शालाओं को बडी राहत मिलेगी तथा विद्यार्थियों को रहने वाला दबाव भी कम होगा. हाल ही में सीबीएसई ने दसवीं व बारहवीं की बोर्ड परीक्षा के विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र बदलने का पर्याय जारी किया था. सीबीएसई ने नोटीस देकर परीक्षा केंद्र बदलने की घोषणा की.इसमें सीबीएसई ने कहा था कि कोरोना समयावधि में अनेकों विद्यार्थी पालकों समेत अन्य शहरों में गए है. इस स्थिति में जिस विद्यार्थी को दसवीं व बारहवीं की परीक्षा में हाजिरी लगानी है तो उन्हें परीक्षा केंद्र बदलने के लिए आवश्यक शिथिलता मिलेेगी.

Related Articles

Back to top button