अन्य शहरमुख्य समाचारविदर्भ

शार्ट सर्किट से अंग्रेज कालीन पोस्ट ऑफिस जल कर खाक

तड़के 4.30 बजे आग लगने का अनुमान

महत्वपुर्ण दस्तावेज सहित साढे तीन लाख रुपये की समाग्री जली
अमरावती/दि.03 अगस्त कैम्प रोड स्थित जिला अधिकारी कार्यालय के सामने स्थित अंग्रेज कालीन पोस्ट आफिस में आज सुबह तड़के 4.30 बजे शार्ट सर्किट से आग लगने के कारण इसके भीतर रखे महत्वपूर्ण दस्तावेजों व कम्प्युटर सहित साढ़े तीन लाख रुपये के अन्य समाग्री जलाने की बात कही जा रही है.
जानकारी के अनुसार कैम्प रोड स्थित जिला अधिकारी कार्यालय के सामने लगभग 100 साल पुरानी अंग्रेज कालीन इमारत में शहर का सबसे पुराना पोस्ट ऑफिस स्थित है. आज गुरुवार की सुबह 4.30 बजे से 5 बजे के बीच इस पुराने पोस्ट ऑफिस में शार्ट सर्किट की वजह से आग लगने के कारण लपटे उपर की ओर उठती यहां से गुजरने वाले लोगों को नजर आई. मार्निंग वॉक करने आए व अन्य लोगों को जब पोस्ट ऑफिस से आग की ऊंची लपटे दिखाई दी तब लोगों ने पास के फ्रेजरपुरा थाना में फोन लगा कर पुलिस को सुचना दी. जिसके बाद पुलिस कर्मचारी पहुंते ही तुरंत दमकल विभाग को इसकी सुचना दी गई. दमकल विभाग ने मौके पर पहुंचकर आग को काबू में किया. बताया जाता है कि इस पोस्ट ऑफिस में वर्षो से लगभग 50 हजार से अधिक ग्राहकों का पंजीयन है.आग में पोस्ट ऑफिस तथा ग्राहकों के महत्वपूर्ण दस्तावेजों के साथ ही संगणक की समाग्री,टेबल,अलमारी, कुर्सी,फर्निचर, छत सहित आफिस का कई समान आग में जल कर खाक हो गया. आग की खबर मिलते ही एसएसपीओ(प्रभारी अधिक्षक) वसुंधरा गुल्हाने ने मौके पर सर्वप्रथम पहुंचकर यहां काम करने वाले अन्य कर्मचारियो को इसकी सुचना देने के बाद वे भी घटना स्थल पर पहुंचे.

100 वर्ष पुरानी है इमारत
जानकारी के अनुसार पोस्ट ऑफिस जिस इमारत में है वह 100 वर्ष पुरानी अंग्रेज कालीन इमारत है. अंग्रेजों के समय से इस इमारत में लगभग 70 वर्षो से अधिक समय से पोस्ट ऑफिस शुरु था.इस पोस्ट ऑफिस में लगभग 50 हजार से अधिक ग्राहकों का पंजीयन है. जिनका यहां पर 37 कर्मचारी काम संभालते है.

3 लाख 50 हजार से अधिक का माल जला
बताया जा रहा है कि पोस्ट ऑफिस की इमारत के

भितर 1 सेंटर हॉल, व 5 अन्य कक्षों में रखे 8 कम्प्युटर, 2 वेंडिंग मशीन, 2 डॉट मशीन, 2 पासबुक प्रिटंर मशीन, लेटर प्रिटंर, स्कैनर, फर्निचर,पंखे, आफिशीयल डाक्युमेंट सहित लगभग 3 लाख 50 हजार का माल जल कर खाक हो गया.

आरएमएस में रहने से सुबह की डाक बची
पोस्ट ऑफिस सुत्रों के हवाले से बताया जाता है कि जो डाक हर रोज सुबह आती है, वह रेल्वे मिल्स सर्विस(आरएमएस) में रहने से सुरक्षित बच गई है. इन डाकों को डिवीजन ऑफिस से ग्राहकों को सर्विस दी जाएगी.

3 गाड़ियों की मदद से बुझाई आग
दमकल विभाग को आग लगने की सुचना मिलते ही दमकल कर्मचारी कैम्प स्थित पोस्ट ऑफिस पहुचें जहां आसमान की ओर उठती ऊंची आग की लपटे दिखाई दी. कर्मचारियों ने कड़ी मशक्कत के बाद तीन गाड़ियों की मदद से 2 घंटे के भीतर 6.40 बजे तक आग पर काबू पा लिया था. इस समय दमकल विभाग के जावेद, डोईफोडे़, विटालकर, वानखड़े, लोणारे जाधव मौजुद थे.

ऑनलाईन पंजीयन होने से ग्राहकों का डाटा सुरक्षित
पोस्ट ऑफिस में ग्राहकों का डाटा ऑनलाईन रहने से सभी ग्राहकों का डाटा सुरक्षित है.जिससे ग्राहकों को घबराने की आवश्यकता नहीं है. इन ग्राहकों को हेड पोस्ट ऑफिस शाम चौक, शिवाजी नगर, रुक्मीणी नगर आदि पोस्ट ऑफिसों से सेवाएं दी जाएगी.
अनिकेत पाटील(मुख्य पोस्ट मास्टर)
कैम्प पोस्ट आफिस अम.

Related Articles

Back to top button