महाराष्ट्रमुख्य समाचार

महारेरा के कारण बिल्डर लगे काम पर

700 प्रकल्प पूर्ण

* 705 का नुतनीकरण हेतु आवेदन
मुंबई-/दि.21 महारेरा के वेबसाइड पर गृहनिर्माण प्रकल्प की लेटेस्ट जानकारी अपलोड न करने वाले बिल्डर्स और डेवलपर्स को नोटिस जारी की गई थी. जिसका जोरदार परिणाम नजर आ रहा है. 700 प्रकल्प पूर्ण हो जाने की जानकारी बिल्डर्स ने अपलोड की है. ऐसे ही 705 डेवलपर्स ने महारेरा से पंजीयन नुतनीकरण का आवेदन किया है.
महारेरा कानून अनुसार प्रत्यक 3 माह में डेवलपर को अपनी प्रकल्प की स्थिति महारेरा के वेबसाइड पर अपलोड करना आवश्यक है. किंतु विकासक ऐसा नहीं करते थे. तब गत दिसंबर में महारेरा ने 19 हजार प्रकल्पों को कारण बताओं नोटिस जारी किया. उसका सकारात्मक परिणाम दिखाई पड रहा है. डेवलपर्स ने सैकडों प्रकल्प पूर्ण हो जाने की जानकारी दी है. एक ही महिने में इतने प्रकल्प पूर्ण होने का पंजीयन अपने आप में किर्तिमान बताया जा रहा है.
प्रकल्प नुतनीकरण के लिए भी आवेदन की संख्या लगातार बढ रही है. इससे पहले 120 प्रकल्प का नुतनीकरण हो रहा था. नवंबर में 178, अक्तूबर में 142, सितंबर में 116 ऐसे आंकडे थे. गत दिसंबर और जनवरी में यह संख्या 705 हो गई है. मासिक औसत तीन गुना बढ गया है. सभी डेवलपर्स को भूल सुधार के लिए नोटिस मिलने के बाद एक माह का समय दिया जा रहा है.

Related Articles

Back to top button