बुलढाणामुख्य समाचार

बुलढाणा जिला बना हादसों का ‘हॉटस्पॉट’

मलकापुर में 2 लक्झरी बसें भिडी, 6 की मौत, 25 घायल

* घायलों में से 4 की स्थिति चिंताजनक
* आज तडके 3 बजे हुआ भीषण हादसा
* दोनों बसों की आमने-सामने हुई टक्कर
बुलढाणा/दि.29 – विगत कुछ दिनों से बुलढाणा जिला मानो सडक हादसों के लहाज से ‘हॉटस्पॉट’ बना हुआ है. अभी हाल फिलहाल ही बुलढाणा जिले के सिंदखेड राजा के निकट पिंपलखुटा गांव के पास निजी लक्झरी बस में हादसे के बाद आग लग गई थी. जिसमें 25 यात्री जिंदा जलकर मारे गए थे. वहीं इस हादसे से पहले और हादसे के बाद भी बुलढाणा जिले में कई अन्य भीषण सडक हादसे घटित हुए. यह सिलसिला अब भी जारी है. जिसके तहत आज बुलढाणा जिले की मलकापुर तहसील अंतर्गत एक फ्लाय ओवर पर विपरित दिशा से आ रही दो निजी लक्झरी बसों की आमने-सामने जोरदार टक्कर हुई. यह हादसा इतना भीषण था कि, एक बस में सवार 5 लोगों की मौके पर ही मौत हो गई. वहीं 26 लोग बुरी तरह से घायल हुए. जिनमें से 5 लोगों की स्थिति चिंताजनक रहने के चलते उन्हें तुरंत ही अस्पताल में भर्ती कराया गया. जहां पर गंभीर स्थिति में रहने वाले एक घायल ने दम तोड दिया. वहीं अन्य सभी घायलों पर मलकापुर के उपजिला अस्पताल व बुलढाणा के जिला अस्पताल में इलाज जारी है. हादसे की जानकारी मिलते ही बुलढाणा के जिला पुलिस अधीक्षक सुनील कडासने, अपर पुलिस अधीक्षक अशोक थोरात, एसडीपीओ देवराम गवली, शहर पुलिस निरीक्षक अशोक रत्नपारखी व ग्रामीण पुलिस निरीक्षक फरहात मिर्जा के नेतृत्व में पुलिस का दल तुरंत ही मौके पर पहुंचा. जिसके बाद नागरिकों के सहयोग से सभी घायलों को उपजिला अस्पताल में भर्ती कराया गया.
इस संदर्भ में मिली जानकारी के मुताबिक हिंगोली जिले के भांडेगांव निवासी एवं बालाजी तीर्थ यात्रा कंपनी के मालिक शिवाजी धनाजी जगताप प्रतिवर्ष अपने क्षेत्र के भाविक श्रद्धालुओं को लेकर अमरनाथ की यात्रा का नियोजन करते है. जिसके तहत वे इस वर्ष भी अपनी कंपनी की लक्झरी बस क्रमांक एमएच-08/9458 से तीर्थ यात्रियों को लेकर अमरनाथ यात्रा पर गए थे और यह बस कुल 40 यात्रियों को लेकर अमरनाथ से हिंगोली की ओर वापिस लौट रही थी. जिसे शनिवार तडके मलकापुर में राष्ट्रीय महामार्ग पर लक्ष्मीनगर स्थित रेल्वे फ्लाय ओवर से गुजरते समय नागपुर से नाशिक की ओर जा रही लक्झरी बस क्रमांक एमएच-27/बीएक्स-4466 ने सामने से जोरदार टक्कर मारी. जिसके चलते हिंगोली की ओर वापिस लौट रही बस में सवार 5 यात्रियों ने मौके पर ही दम तोड दिया. वहीं इस हादसे में 26 लोग बुरी तरह से घायल हुए. जिसमें से एक व्यक्ति ने अस्पताल में इलाज हेतु ले जाते समय दम तोडा.
जानकारी के मुताबिक मृतकों में बालाजी तीर्थ यात्रा कंपनी टूर्स एण्ड ट्रैवल्स कंपनी के मालिक शिवाजी धनाजी जगताप व बस चालक संतोष आनंदराव जगताप (दोनो भांडेगांव निवासी), आचारी अर्चना गोपाल घुकसे व सचिन शिवाजी महाडे (दोनो लोहगांव निवासी) तथा राधाबाई सखाराम गाडे (जयपुर, तह. हिंगोली), कान्होकात्रा गणेश टेकाडे (सिंधीनाका, हिंगोली) का समावेश है. वहीं इस हादसे में अमरनाथ से लौट रही बस के 23 यात्रियों सहित नागपुर से नाशिक की ओर जा रही बस के चालक विक्रांत अशोक समरित (28, अमरावती) तथा संगीता पोद्दार (42, नागपुर) नामक महिला प्राचार्य घायल हुए है. सभी घायलों पर मलकापुर एवं बुलढाणा के सरकारी अस्पतालों में इलाज जारी है.
* जिलाधीश व एसपी ने अस्पताल जाकर जाना घायलों का हालचाल
हादसे की जानकारी मिलते ही बुलढाणा के जिलाधीश डॉ. एच. पी. तुम्मोड एवं पुलिस अधीक्षक डॉ. सुनील कडासने ने अस्पताल जाकर वहां पर इलाज हेतु भर्ती कराए गए यात्रियों का हालचाल जाना. साथ ही इलाज कर रहे डॉक्टरों से भी जरुरी बातचीत की.

* सीएम शिंदे ने जताया शोक, 5-5 लाख रुपए की सहायता घोषित
वहीं इस हादसे को लेकर राज्य के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने शोक जताते हुए हादसे में मारे गए यात्रियों के परिजनों को 5-5 लाख रुपए की सहायता राशि दिए जाने की घोषणा की. साथ ही घायलों का इलाज सरकारी निधी से करवाने की बात कहीं है.

* 10 जुलाई को शुरु हुई थी धार्मिक यात्रा, कुछ ही घंटों में वापिस पहुंचना था घर
पता चला है कि, हिंगोली शहर व परिसर में रहने वाले भाविक श्रद्धालू विगत 10 जुलाई को बालाजी टूर्स एण्ड ट्रैवल्स कंपनी की लक्झरी बस में सवार होकर विभिन्न तीर्थस्थलों का दर्शन करते हुए अमरनाथ की यात्रा हेतु रवाना हुए और तीर्थ यात्रा पूरी कर वापिस लौट रहे थे. जिन्हें कुछ ही घंटों बाद हिंगोली पहुंचकर अपने-अपने घर जाना था. इस बात की सूचना कल रात को ही लगभग सभी लोगों ने अपने-अपने घरों पर मोबाइल फोन के जरिए दी थी. लेकिन हिंगोली से करीब 200 किमी की दूरी बाकी रहते समय मलकापुर में तीर्थ यात्रियों की बस सडक हादसे का शिकार हो गई. जिसकी जानकारी मिलते ही इन तीर्थ यात्रियों को हिंगोली में रहने वाले सैकडों परिजन आज हिंगोली से मलकापुर के लिए रवाना हुए.

* नाशिक जाने वाली बस के चालक ने पी रखी थी शराब, यात्रियों ने लगाया आरोप
वहीं यह जानकारी सामने आयी है कि, तीर्थ यात्रियों को टक्कर मारने वाली नागपुर से नाशिक की ओर जा रही लक्झरी बस के ड्राइवर विक्रांत समरित ने शराब पी रखी थी. इस लक्झरी बस के यात्रियों ने आरोप लगाया कि, शुक्रवार की रात 11 बजे जब उनकी बस भोजन के लिए एक ढाबे पर रुकी थी. तो वहां पर बस के चालक विक्रांत समरित ने शराब का सेवन किया था. ऐसे में इस लक्झरी बस के कुछ यात्रियों ने संबंधित ट्रैवल्स कंपनी के कार्यालय में फोन करते हुए दूसरा ड्राइवर दिए जाने की मांग की थी. लेकिन ट्रैवल्स संचालक द्बारा उनकी इस बात को अनदेखा किया गया और विक्रांत समरित ही बस को लेकर आगे की यात्रा पर रवाना हुआ. जिसके बाद आज तडके 3 बजे के आसपास मलकापुर के निकट इसी बस ने सामने से आ रही तीर्थ यात्रियों की बस को जोरदार टक्कर मारी. जिसमें 6 तीर्थ यात्रियों की मौत हो गई और 23 तीर्थ यात्रियों के साथ ही दूसरी लक्झरी बस का चालक विक्रांत समरित व एक महिला यात्री घायल हुए. जिनमें से 4 घायलों की स्थिति अब भी गंभीर बनी हुई है.

* आरटीओ के दावे पर लगा सवालिया निशान
उल्लेखनीय है कि, गत रोज ही अमरावती के प्रादेशिक परिवहन कार्यालय द्बारा यह दावा किया गया था कि, समृद्धि हाईवे पर घटित सडक हादसे से सबक लेते हुए अब समृद्धि हाईवे सहित सभी महामार्गों से होकर गुजरने वाले यात्री वाहनों व मालवाहक वाहनों के ड्रायवरों की ब्रिद एनेलाइजर टेस्टिंग मशीन के जरिए जांच किए जाने का दावा किया गया था. ताकि यह पता चलाया जा सके कि, कहीं उस वाहन के ड्रायवर ने शराब तो नहीं पी रखी है. लेकिन अभी उस दावे को 24 घंटे का समय भी नहीं बीता था कि, आज तडके 3 बजे मलकापुर के निकट एक भीषण सडक हादसा घटित हुआ. जिसे लेकर सामने आयी जानकारी में पता चला है कि, एक बस का ड्रायवर शराब पिये हुआ था. जिसकी पूरे रास्ते में कहीं पर भी ब्रिद एनेलाइजर मशीन के द्बारा कोई जांच नहीं हुई. साथ ही इसी ड्रायवर के द्बारा अपनी बस को सामने से आ रही तीर्थ यात्रियों की बस पर चढा दिया गया और इस हादसे में 6 लोगों की मौत होने के साथ ही 25 लोग घायल हुए. जिनमें खुद उस लक्झरी बस के चालक विक्रांत समरित का भी समावेश है.

* बुलढाणा जिले के घटित हो चुके है 313 हादसे
विशेष उल्लेखनीय है कि, विगत कुछ दिनों से बुलढाणा जिले में एक के बाद एक भीषण सडक हादसों का सिलसिला ही चल रहा है और बुलढाणा जिले से होकर गुजरने वाले समृद्धि महामार्ग के साथ-साथ राष्ट्रीय महामार्ग व राज्यमार्ग पर अब तक करीब अब तक छोटे-बडे करीब 313 सडक हादसे घटित हो चुके है. ऐसे में बुलढाणा जिले को सडक हादसों का हॉटस्पॉट कहा जाने लगा है.

Related Articles

Back to top button