अमरावतीमुख्य समाचार

2 हजार की नोटबंदी से सराफा गदगद

आभूषण और बुलियन की बड़ी डिमांड,कारोबार में उछाल

अमरावती/दि.22- दो हजार रुपए मूल्य वर्ग के नोट पर आगामी 30 सितंबर पश्चात बंदी लगने की घोषणा से अमरावती में भी सराफा बाजार में कारोबार में उछाल आया है. हालांकि नवंबर 2016 की नोटबंदी समान बहुत तेज हलचल नहीं है, मगर 2 हजार के गुलाबी नोट लेकर आभूषण और कुछ मात्रा में बुलियन खरीदी की ओर लोगों का रुझान दिखाई दे रहा है. जिससे स्थानीय सराफा बाजार गदगद है. सराफा व्यापारी असो. के पदाधिकारियों का भी मानना है कि शनिवार के बाद आज सोमवार को भी बाजार में ग्राहकी अच्छी रही. इतना ही नहीं, तो उनका कहना रहा कि रविवार को गांव-देहात की दुकानों में भी सोने की डिमांड देखी गई. आज बाजार खुलते ही करीब 62 हजार प्रति 10 ग्राम के रेट पर भी बुलियन और जेवर खरीदी की तरफ ग्राहकों का झुकाव रहा. कही-कही अधिक दाम भी दिए गए. लोग सोना खरीदने के लिए दो हजार के नोट बाहर निकाल रहे हैं.
* नोटबंदी जैसे हालात नहीं
बाजार सूत्रों के अनुसार, 2016 की नोटबंदी की घोषणा के बाद बाजार में आई जबर्दस्त तेजी जैसा नजारा इस बार नहीं है. उसकी एक वजह है कि नोट बदलने के लिए 30 सितंबर तक अर्थात करीब चार माह का समय दिया गया है. फिर भी अभी तो अपेक्षा से अधिक ग्राहकी कई ज्वेलरी शो रुम में नजर आ रही है.

25 को गुरुपुष्य नक्षत्र
सराफा के भाग्य से 2 हजार की नोटबंदी के तुरंत बाद आगामी गुरुवार 25 मई को गुरु पुष्य नक्षत्र का मुहूर्त आ रहा है. इस दिन आभूषणों की खरीदी को शुभ माना जाता रहा है. ऐसे ही गुरु पुष्य में घरेलू उपकरण और अन्य सामान, प्लाट, घर खरीदी को भी मंगलदायक माना जाता है. जिससे बाजार में इस सप्ताह सभी मार्केट में अच्छी खरीदारी, ग्राहकी की आशा है.

Related Articles

Back to top button